Logo
ब्रेकिंग न्यूज़
भाजपा की सरकार में उपेक्षित हैं विश्वकर्मा समाज के लोग-राम आसरे विश्वकर्मा 700 से अधिक वादकारियों ने सीएम को भेजा पत्र, त्वरित न्याय प्रदान करने के लिए प्रभावी कार्रवाई कराने ... जयन्ती पर याद किये गये पूर्व केंद्रीय मंत्री स्व. चौधरी अजित सिंह कुपोषण और एनीमिया से बचाव के लिए कृमि मुक्ति की दवा का सेवन अनिवार्य-सीएमओ पूजन अर्चन के साथ भगवान श्रीराममय हुआ कैली का डायलसिस यूनिट योगी सरकार के जीरो टेलरेंस नीति पर खौलता पानी डाल रही है बस्ती पुलिस सम्पूर्ण समाधान दिवस में 98 मामलें में 06 का निस्तारण जेण्डर रेसियों बढाने के लिए घर-घर सर्वे करके भरवायें मतदाता फार्म: मण्डलायुक्त डीएम एसपी से मिले अल्पसंख्यक आयोग के सदस्य, संचालित योजनाओं पर चर्चा भाजपा नेता बलराम ने किया पब्लिक डायग्नोसिस सेन्टर के जांच की मांग

अन्त्योदय लाभार्थियों का आयुष्मान कार्ड बनवाना सुनिश्चित करें कोटेदार: डीएम

कबीर बस्ती न्यूज:

बस्ती: अन्त्योदय आयुष्मान पखवाड़ा के अन्तर्गत सभी कोटेदार अपने क्षेत्र के अन्त्योदय लाभार्थियों का आयुष्मान कार्ड बनवाना सुनिश्चित करें। शतप्रतिशत कार्ड न बनवाने वाले कोटेदार के विरूद्ध विभागीय कार्यवाही की जायेंगी। उक्त निर्देश जिलाधिकारी प्रियंका निरंजन ने दिया है। अपने आदेश में उन्होने कहा है कि गॉव के जनसेवा केन्द्र या स्वास्थ्य विभाग के आरोग्य मित्र द्वारा गॉव में कैम्प आयोजित किया जायेंगा। इस कैम्प में सभी अन्त्योदय कार्डधारको का कार्ड बनाया जायेंगा। जिलाधिकारी ने सभी अन्त्योदय कार्डधरको से अपील किया है कि वे कैम्प में जाकर अपना आयुष्मान गोल्डेन कार्ड बनवा लें ताकि उन्हें 5 लाख रूपये तक निःशुल्क उपचार कराने की सुविधा मिल सकें।
शासन के निर्देश पर अन्त्योदय लाभार्थियों को मिशन मोड अपनाते हुए आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए आगामी 20 जुलाई तक विशेष अभियान संचालित किया जायेंगा। इसके लिए स्वास्थ्य, विकास, खाद्य एवं रसद, पंचायतीराज, बाल विकास एवं पुष्टाहार विभाग तथा जनसेवा केन्द्र के सभी जनपद स्तरीय कोआडिनेटर को लिखे पत्र में जिलाधिकारी ने पूर्ण रूप से निःशुल्क आयुष्मान कार्ड उपलब्ध कराने का निर्देश दिया है।
उन्होने स्वास्थ्य विभाग को निर्देश दिया है कि नोडल के रूप में कार्य करते हुए आवश्यक डाटा संबंधित विभागों को उपलब्ध करा दें। सभी एमओआईसी प्रतिदिन शाम को बैठक करके प्रगति से सीएमओ तथा उन्हें अवगत करायेंगे। सीडीओ विकास विभाग, खाद्य एवं रसद, पंचायतीराज, बाल विकास एवं पुष्टाहार के बीच समन्वय बनाते हुए प्रतिदिन प्रगति की समीक्षा करेंगे तथा कार्ड बनाने में आने वाली दिक्कतों को दूर करायेंगे। वे इन विभागीय अधिकारियों की टास्क फोर्स का गठन करेंगे। आपूर्ति अधिकारी अपने कोटेदारों को, डीपीआरओ ग्राम विकास अधिकारियों को, बाल विकास एंव पुष्टाहार की जिला कार्यक्रम अधिकारी अपने अधीन आगनबाड़ी कार्यकत्री एंव सहायिका के माध्यम से अन्त्योदय लाभार्थियों को कैम्प तक लाना सुनिश्चित करेंगी।
जिलाधिकारी ने जनसेवा केन्द्र के सभी जनपदीय कोआडिनेटर को निर्देश दिया है कि पखवाड़े की अवधि में किसी भी जनसेवा केन्द्र द्वारा लाभार्थियों का आयुष्मान कार्ड बनाने से मना नही किया जायेंगा। किसी प्रकार की लापरवाही पाये जाने पर अन्य योजनाओं के साथ समस्त आईडी बन्द कर दी जायेंगी।