Logo
ब्रेकिंग न्यूज़
भाजपा की सरकार में उपेक्षित हैं विश्वकर्मा समाज के लोग-राम आसरे विश्वकर्मा 700 से अधिक वादकारियों ने सीएम को भेजा पत्र, त्वरित न्याय प्रदान करने के लिए प्रभावी कार्रवाई कराने ... जयन्ती पर याद किये गये पूर्व केंद्रीय मंत्री स्व. चौधरी अजित सिंह कुपोषण और एनीमिया से बचाव के लिए कृमि मुक्ति की दवा का सेवन अनिवार्य-सीएमओ पूजन अर्चन के साथ भगवान श्रीराममय हुआ कैली का डायलसिस यूनिट योगी सरकार के जीरो टेलरेंस नीति पर खौलता पानी डाल रही है बस्ती पुलिस सम्पूर्ण समाधान दिवस में 98 मामलें में 06 का निस्तारण जेण्डर रेसियों बढाने के लिए घर-घर सर्वे करके भरवायें मतदाता फार्म: मण्डलायुक्त डीएम एसपी से मिले अल्पसंख्यक आयोग के सदस्य, संचालित योजनाओं पर चर्चा भाजपा नेता बलराम ने किया पब्लिक डायग्नोसिस सेन्टर के जांच की मांग

पोषण व पुनर्वास केन्‍द्र में भर्ती बच्‍चों ने एक दूसरे को बांधी राखी

–    केन्‍द्र की चिकित्‍सक डॉ नम्रता चौधरी ने किया बेहतर प्रयोग

–    बच्‍चों ने अपनी बहनों को खिलाई पोषण युक्‍त मिठाईयां

कबीर बस्ती न्यूज:

संतकबीरनगर। जिला अस्‍पताल में स्थित पोषण व पुनर्वास केन्‍द्र ( एनआरसी ) में बच्‍चों को बेहतर माहौल देने के लिए केन्‍द्र की चिकित्‍सक डॉ नम्रता चौधरी ने अभिनव प्रयोग किया। उन्‍होने केन्‍द्र में ही रक्षा बन्‍धन का त्‍योहार मनाया और वहां पर भर्ती बच्‍चों को पोषण युक्‍त मिठाइयां भी खिलाईं। नौनिहालों ने अपनी बहनों से राखी बंधवाई तथा भाइयों ने उन्‍हें मिठाई खिलाई ।

जिला अस्‍पताल के पोषण व पुनर्वास केन्‍द्र में कुपोषित बच्‍चों को भर्ती किया जाता है। इन बच्‍चों की स्थिति सामान्‍य होने तक या फिर 14 दिनों तक केन्‍द्र में भर्ती किया जाता है। 12 अगस्‍त को रक्षाबन्‍धन का त्‍योहार होने के चलते बच्‍चों और उनके परिजनों में त्‍योहार का उत्‍साह बनाए रखने के लिए चिकित्‍सक डॉ नम्रता चौधरी ने एनआरसी में ही रक्षा बन्‍धन का पर्व आयोजित किया। डॉ नम्रता ने बताया कि ये बच्‍चे 14 दिनों के लिए भर्ती हैं। रक्षा बन्‍धन के पर्व पर ये अपने घर नहीं जा पाते हैं। अस्‍पताल में बच्‍चों के साथ ही बच्चियां भी भर्ती रहती हैं। कुछ बच्‍चों की बहने नहीं होती हैं। इसलिए हास्पिटल के माहौल में कुछ बेहतर करने के उद्देश्‍य से यह कार्यक्रम आयोजित किया गया। जरुरी नहीं कि भाई बहन एक ही परिवार के हों, हास्पिटल में सारे बच्‍चे एक दूसरे के साथ काफी घुल मिल जाते हैं। सम्‍बन्‍ध को निभाने के लिए स्‍नेह का रहना सबसे जरुरी होता है। यहां पर भर्ती दो बच्चियों रिद्धि और आरुषि ने एनआरसी में भर्ती अनमोल, रुपेश, आनन्‍द व अन्‍य को राखी बांधकर इस त्‍योहार को मनाया और अपने भाइयों को तिलक लगाकर मिठाई खिलाई ।

अस्‍पताल की कुक कम केयरटेकर गुडि़या ने बच्‍चों के लिए पोषक पदार्थों से युक्‍त मिठाई बनाई जिसे बच्‍चों ने चाव से खाया। इस दौरान स्‍टाफ नर्स तृप्ति श्रीवास्‍तव, पिंकी, डायटीशियन जाहिरा खातून के साथ ही बच्‍चों के अभिभावक भी उपस्थित रहे।