Logo
ब्रेकिंग न्यूज़
भाजपा की सरकार में उपेक्षित हैं विश्वकर्मा समाज के लोग-राम आसरे विश्वकर्मा 700 से अधिक वादकारियों ने सीएम को भेजा पत्र, त्वरित न्याय प्रदान करने के लिए प्रभावी कार्रवाई कराने ... जयन्ती पर याद किये गये पूर्व केंद्रीय मंत्री स्व. चौधरी अजित सिंह कुपोषण और एनीमिया से बचाव के लिए कृमि मुक्ति की दवा का सेवन अनिवार्य-सीएमओ पूजन अर्चन के साथ भगवान श्रीराममय हुआ कैली का डायलसिस यूनिट योगी सरकार के जीरो टेलरेंस नीति पर खौलता पानी डाल रही है बस्ती पुलिस सम्पूर्ण समाधान दिवस में 98 मामलें में 06 का निस्तारण जेण्डर रेसियों बढाने के लिए घर-घर सर्वे करके भरवायें मतदाता फार्म: मण्डलायुक्त डीएम एसपी से मिले अल्पसंख्यक आयोग के सदस्य, संचालित योजनाओं पर चर्चा भाजपा नेता बलराम ने किया पब्लिक डायग्नोसिस सेन्टर के जांच की मांग

अब आशा भी अपने एनड्राएड मोबाइल से बना सकेंगी आयुष्मान भारत योजना के अन्तर्गत लाभार्थियों का गोल्डन कार्ड

कबीर बस्ती न्यूजः

बस्ती: अब आशा भी अपने एनड्राएड मोबाइल से आयुष्मान भारत योजना के अन्तर्गत लाभार्थियों का गोल्डन कार्ड बना सकेंगी। इसे वे अपने मोबाइल में ऐप के माध्यम से जनरेट करेंगी तथा लाभार्थी के मोबाइल पर सेंड करेंगी। लाभार्थी उसका प्रिंटआउट निकाल कर अपने उपयोग में ला सकेंगा। कलेक्टेªट सभागार में आयोजित समीक्षा बैठक में शासन के उक्त निर्देश के क्रम में जिलाधिकारी प्रियंका निंरजन ने सभी प्रभारी चिकित्साधिकारियों को निर्देशित किया है कि वे आशाओं का प्रशिक्षण कराकर संबंधित ऐप उनके मोबाइल में एक सप्ताह के भीतर अपलोड कराये। इस बीच जनसुविधा केन्द्र के ग्राम स्तरीय सेंटर द्वारा कार्ड बनाये जाते रहेंगे।
उल्लेखनीय है कि गोल्डन कार्ड बनाये जाने की धीमी प्रगति को देखते हुए शासन द्वारा यह निर्णय लिया गया है। जनपद में कुल 260137 परिवार चिन्हित है, जिनके 1161686 सदस्यों का कार्ड बनाया जाना है। अभी तक कुल 245310 कार्ड बनाये गये है। 110932 ऐसे परिवार है जिनमंे कम से कम 01 गोल्डन कार्ड बन गया है। कुल 18472 लाभार्थियों ने निःशुल्क इलाज की सुविधा प्राप्त किया है। इसमें से 17850 क्लेम के सापेक्ष 15.71 करोड़ रूपया भुगतान किया गया है। इसके अलावा 7209 ऐसे लाभार्थी है, जो इस जनपद के है परन्तु उन्होने इलाज किसी अन्य जनपद में प्राप्त किया है।
जिलाधिकारी ने बताया कि गोल्डन कार्ड के लिए प्रत्येक आशा को एक कार्ड का 05 रूपया मानदेय प्राप्त होंगा। इसके अलावा 242 पंचायत सहायको को भी ब्लाको में टेªनिंग दिलायी जा रही है, जो अपने एनड्राएड फोन से गोल्डन कार्ड बनायेंगे। इसके अलावा आपूर्ति विभाग द्वारा 03 दिन के लिए जिले के 156 गॉव में कामन सर्विस सेण्टर का कैम्प लगाकर सभी अन्त्योदय कार्ड धारको को गोल्डन कार्ड से संतृप्त किया जायेंगा।
बैठक में सीडीओ डा. राजेश कुमार प्रजापति, प्रभारी सीएमओ डा. ए.के. गुप्ता, एसआईसी डा. आलोक वर्मा, डीआईओ डा. विनोद, डिप्टी सीएमओ डा. एसबी सिंह, डा. जय ंिसह, कोआर्डिनेटर अमित मिश्रा तथा सभी प्रभारी चिकित्साधिकारीगण उपस्थित रहें।