Logo
ब्रेकिंग न्यूज़
भाजपा की सरकार में उपेक्षित हैं विश्वकर्मा समाज के लोग-राम आसरे विश्वकर्मा 700 से अधिक वादकारियों ने सीएम को भेजा पत्र, त्वरित न्याय प्रदान करने के लिए प्रभावी कार्रवाई कराने ... जयन्ती पर याद किये गये पूर्व केंद्रीय मंत्री स्व. चौधरी अजित सिंह कुपोषण और एनीमिया से बचाव के लिए कृमि मुक्ति की दवा का सेवन अनिवार्य-सीएमओ पूजन अर्चन के साथ भगवान श्रीराममय हुआ कैली का डायलसिस यूनिट योगी सरकार के जीरो टेलरेंस नीति पर खौलता पानी डाल रही है बस्ती पुलिस सम्पूर्ण समाधान दिवस में 98 मामलें में 06 का निस्तारण जेण्डर रेसियों बढाने के लिए घर-घर सर्वे करके भरवायें मतदाता फार्म: मण्डलायुक्त डीएम एसपी से मिले अल्पसंख्यक आयोग के सदस्य, संचालित योजनाओं पर चर्चा भाजपा नेता बलराम ने किया पब्लिक डायग्नोसिस सेन्टर के जांच की मांग

भी 14 ब्लाक के आशाओं का अगस्त माह बीत जाने के बाद भी भुगतान न किए जाने पर डीएम का जिला वित्त प्रबंधक का स्पष्टीकरण तलब करने के निर्देश

कबीर बस्ती न्यूजः

बस्ती: सभी 14 ब्लाक के आशाओं का अगस्त माह बीत जाने के बाद भी भुगतान न किए जाने पर जिलाधिकारी  प्रियंका निंरजन ने जिला वित्त प्रबंधक का स्पष्टीकरण तलब करने के लिए सीएमओ को निर्देशित किया है। कलेक्टेªट सभागार में आयोजित जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक में उन्होने कहा कि 10 दिन पहले वी.सी. में मिशन डायरेक्टर को इनके द्वारा यह सूचना दी गयी कि सभी आशाओं का भुगतान हो गया है परन्तु अभी भी 05 ब्लाक की आशाओं का भुगतान नही हुआ है। उन्होने निर्देश दिया है कि 03 दिन के भीतर भुगतान सुनिश्चित कराये। एन.एच.एम. के संविदा कर्मियों का 26 अगस्त को भुगतान हो पाया है परन्तु राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम जैसे महत्वपूर्ण कार्यक्रम में संचालित वाहन का भुगतान अभी भी शेष है।
समीक्षा मंे उन्होने पाया कि सीएचओ का जुलाई माह तक मानदेय का भुगतान किया गया है। उन्होने सभी एमओआईसी को निर्देश दिया कि प्रत्येक माह में 06 तारीख तक आशाओं का भुगतान सुनिश्चित कराये। उन्होने निर्देश दिया कि जनपद में स्थापित सभी 50 कोल्डचेन का उनके द्वारा नियमित निरीक्षण किया जाय।
ड आकूपेन्सी रिपोर्ट के अनुसार महिला अस्पताल में यह 83.49 प्रतिशत है, जबकि जिला अस्पताल में 59.79 प्रतिशत है। जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि बेड आकूपेन्सी को रात 12.00 बजे के आधार पर गणना की जायेंगी। साथ ही सभी एमओआईसी एवं डाक्टर की उपस्थिति जॉच की जायेंगी। हर्रैया के एमओआईसी ने बताया कि उनके द्वारा अन्य डाक्टरों के माध्यम से अब तक 17 आपरेशन कराये जा चुके है परन्तु जिले से उन्हें कोई सहयोग नही प्राप्त हुआ। यहॉ तक की आपरेशन के समय संचालित जनरेटर में डीजल भी वे अपने पैसे से मंगाते है।
जिलाधिकारी ने इस पर नाराजगी व्यक्त करते हुए प्रभारी सीएमओ को निर्देशित किया कि तत्काल वहॉ पर दवाए, इक्वीपमेन्ट भेजवाना सुनिश्चित करें। उन्होने एमओआईसी को आश्वस्त किया कि वे क्रिटीकल गैप की धनराशि से शीघ्र की नया ट्रांसफार्मर लगवायेगे। उनके द्वारा पूछे जाने पर अन्य एमओआईसी ने भी अपनी समस्याए बतायी, जिसके लिए जिलाधिकारी ने सीडीओ को निर्देशित किया कि क्षेत्र पंचायत से कार्य कराना सुनिश्चित करें।
 समीक्षा में उन्होने पाया कि जननी सुरक्षा योजना के अन्तर्गत 9651 लाभार्थियों का भुगतान अभी तक नही किया गया है। संस्थागत प्रसव रामनगर, मरवटिया, सॉउघाट में पिछले वर्ष से घटा है। जनपद में कुल 23 प्रसव केन्द्रों पर एक भी प्रसव नही हुआ है। जिलाधिकारी ने इसे नवनिर्मित हेल्थ वेलनेस सेण्टर पर शुरू कराने का निर्देश दिया है।
 डीआईओ डा. विनोद ने बताया कि 07 सितम्बर से 15 अक्टूॅबर तक विशेष टीकाकरण अभियान संचालित किया जायेंगा, जिसमें पिछले दो वर्षो में कोविड के कारण छूटे हुए 01 वर्ष तक के बच्चो को सभी टीके लगाकर पूर्ण प्रतिरक्षित किया जायेंगा। जिलाधिकारी ने सभी एमओआईसी को निर्देश दिया है कि छूटे हुए बच्चे की आशा के माध्यम से ड्यिूलिस्ट तैयार करा लें। इस विशेष अभियान के दौरान अन्य एंव कोविड का टीकाकरण भी किया जायेेगा। प्रत्येक सोमवार को इसकी मानीटरिंग की जायेंगी।
बैठक में सीडीओ डा. राजेश कुमार प्रजापति, प्रभारी सीएमओ डा. ए.के. गुप्ता, एसआईसी डा. आलोक वर्मा, डीआईओ डा. विनोद, डिप्टी सीएमओ डा. एसबी सिंह, डा. जय ंिसह, डीआईओएस डीएस यादव, बीएसए इन्द्रजीत प्रजापति, डीपीओ सावित्री देवी, यूनिसेफ की अनीता सिंह तथा सभी प्रभारी चिकित्साधिकारीगण उपस्थित रहें।