Logo
ब्रेकिंग न्यूज़
भाजपा की सरकार में उपेक्षित हैं विश्वकर्मा समाज के लोग-राम आसरे विश्वकर्मा 700 से अधिक वादकारियों ने सीएम को भेजा पत्र, त्वरित न्याय प्रदान करने के लिए प्रभावी कार्रवाई कराने ... जयन्ती पर याद किये गये पूर्व केंद्रीय मंत्री स्व. चौधरी अजित सिंह कुपोषण और एनीमिया से बचाव के लिए कृमि मुक्ति की दवा का सेवन अनिवार्य-सीएमओ पूजन अर्चन के साथ भगवान श्रीराममय हुआ कैली का डायलसिस यूनिट योगी सरकार के जीरो टेलरेंस नीति पर खौलता पानी डाल रही है बस्ती पुलिस सम्पूर्ण समाधान दिवस में 98 मामलें में 06 का निस्तारण जेण्डर रेसियों बढाने के लिए घर-घर सर्वे करके भरवायें मतदाता फार्म: मण्डलायुक्त डीएम एसपी से मिले अल्पसंख्यक आयोग के सदस्य, संचालित योजनाओं पर चर्चा भाजपा नेता बलराम ने किया पब्लिक डायग्नोसिस सेन्टर के जांच की मांग

डीएम नें हरैया तहसील के बाढ़ क्षेत्र का दौरा कर अधिकारियों को सतर्क रहने का दिया निर्देश

कबीर बस्ती न्यूजः

बस्ती: जिलाधिकारी प्रियंका निरंजन नें हरैया तहसील के बाढ़ क्षेत्र का दौरा किया तथा उन्होंने अधिकारियों को सतर्क रहने का निर्देश दिया। उल्लेखनीय है कि गिरिजा बैराज, शारदा बैराज तथा सरयू बैराज से कुल 3 लाख क्यूसेक से अधिक पानी छोड़ा गया है, जिसके कारण घाघरा नदी में भी पानी बढ़ रहा है। इससे आसपास के गांव, निवासियों तथा पशुओं के लिए खतरा हो सकता है। जिलाधिकारी ने सभी बाढ़ चौकियों को सक्रिय करने का निर्देश दिया है तथा यह भी कहा है कि वहां तैनात सभी कर्मचारी अपनी ड्यूटी पर उपस्थित रहें।

निरीक्षण के क्रम में जिलाधिकारी ने सबसे पहले कटरिया चांदपुर बाढ़ चौकी केन्द्र का निरीक्षण किया। यहां पर जेई तथा अन्य कर्मचारी मौजूद मिले। इसके बाद जिलाधिकारी सुविखाबाबू गांव के पास बंधे पर निरीक्षण किया। यहां ग्रामीणों ने बताया कि नाव से आवागमन होता है। बाढ़ के दौरान खाद्य सामग्री, किट प्राप्त हुआ है। दुबौलिया सी.एच.सी. के डा0 मेंराज तथा डा0 राकेश शुक्ला ने बताया कि वे प्रत्येक सप्ताह नाव से गांव मे जाते हैं तथा लोगों का इलाज करते हैं। जिलाधिकारी ने कलवारी रामपुर, सैफाबाद कलवारी, गौरा आदि बंधो के बारे में बाढ़ खण्ड से जानकारी लिया।

जिलाधिकारी ने बंधे से सुविखाबाबू गांव तक सड़क बनवाने के लिए जिला पंचायत को स्टीमेट तैयार करने का निर्देश दिया। उन्होंने ग्राम सचिव को निर्देश दिया कि गांव में फागिंग करवायें, ओरआरएस घोल तथा ब्लीचिंग पाउडर वितरण करायें। उन्होंने पशु चिकित्साधिकारी के भेजकर गांव के पशुओं का इलाज कराने का भी निर्देश दिया।

जिलाधिकारी ने बंजरिया सूवी पंचायत भवन, विशुनदासपुर का निरीक्षण किया। निरीक्षण के समय पंचायत भवन संचालित नही पाया गया। किसी भी कक्ष में कोई फर्नीचर नहीं था। यहां तक कि अभी इसका विद्युत कनेक्शन भी नही लिया गया है। जिलाधिकारी ने निर्देश दिया के एक सप्ताह के भीतर इसको चालू करके अवगत करायें।

इसके बगल मे स्थित नवनिर्मित आंगनवाड़ी केन्द्र के ठीक सामने ग्राम समाज की भूमि पर अवैध निर्माण करके पशु  रखे जाने की जानकारी ग्राम प्रधान धीरज सिंह ने जिलाधिकारी को दिया। उन्होंने इसका निरीक्षण करते हुये तत्काल अतिक्रमण हटवाने, अतिक्रमणकर्ताओं के विरुद्ध एफ.आई.आर. दर्ज करने के साथ-साथ तहसीलदार हर्रैया को कारण बताओ नोटिस जारी करने का निर्देश दिया। उल्लेखनीय है कि तहसीलदार ने इस मुकदमे की सुनवायी करते हुये पहले अतिक्रमण हटाने का निर्देश दिया, उसके बाद कायमी का भी आदेश कर दिया।

जिलाधिकारी गांव के हरिजन बस्ती तक गईं, जहां पर नदी कटान कर रही है। उन्होंने वहा पर ग्रामीणों की समस्या सुनी। उन्होंने कहा कि उनकी सुरक्षा को ध्यान मे रखते हुये पंचायत भवन के पीछे सभी को आवासीय पट्टा आवंटित किया गया है। उन्होंने ग्रामीणों से अपील किया कि तत्काल वहां आवास बनाकर शिफ्ट हो जायें। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश भी दिया कि सड़क, पार्क एवं सुविधाओं युक्त इसको एक कालोनी की तरह बसाया जाए। उन्होंने वहां तक पहुंच मार्ग भी बनवाने का निर्देश दिया है। निरीक्षण के दौरान उप जिलाधिकारी हर्रैया गुलाब चन्द्र, सहायक अभियन्ता बाढ़ हरीशचन्द्र, राजस्व एवं ग्राम्य विकास विभाग के अन्य कर्मचारीगण उपस्थित रहे।