Logo
ब्रेकिंग न्यूज़
भाजपा की सरकार में उपेक्षित हैं विश्वकर्मा समाज के लोग-राम आसरे विश्वकर्मा 700 से अधिक वादकारियों ने सीएम को भेजा पत्र, त्वरित न्याय प्रदान करने के लिए प्रभावी कार्रवाई कराने ... जयन्ती पर याद किये गये पूर्व केंद्रीय मंत्री स्व. चौधरी अजित सिंह कुपोषण और एनीमिया से बचाव के लिए कृमि मुक्ति की दवा का सेवन अनिवार्य-सीएमओ पूजन अर्चन के साथ भगवान श्रीराममय हुआ कैली का डायलसिस यूनिट योगी सरकार के जीरो टेलरेंस नीति पर खौलता पानी डाल रही है बस्ती पुलिस सम्पूर्ण समाधान दिवस में 98 मामलें में 06 का निस्तारण जेण्डर रेसियों बढाने के लिए घर-घर सर्वे करके भरवायें मतदाता फार्म: मण्डलायुक्त डीएम एसपी से मिले अल्पसंख्यक आयोग के सदस्य, संचालित योजनाओं पर चर्चा भाजपा नेता बलराम ने किया पब्लिक डायग्नोसिस सेन्टर के जांच की मांग

सरस्वती विद्या मंदिर में हुआ विज्ञान प्रदर्शनी का उद्घाटन, 17 अक्टूबर तक चलेगा मेला

कबीर बस्ती न्यूजः

बस्ती। स्वतंत्रता के अमृत महोत्सव पर्व के समापन के अवसर पर विद्या भारती, पूर्वी उत्तर प्रदेश द्वारा आयोजित क्षेत्रीय ज्ञान विज्ञान मेले का आज सरस्वती विद्या मंदिर रामबाग के परिसर में उद्घाटन किया गया। यह मेला 17 अक्टूबर तक चलेगा। उद्घाटन समारोह की अध्यक्षता भाजपा के राष्ट्रीय मंत्री व सांसद हरीश द्विवेदी ने की, जबकि विद्या भारती पूर्वी उत्तर प्रदेश क्षेत्र के क्षेत्रीय संगठन मंत्री  हेमचंद्र कार्यक्रम के मुख्य अतिथि रहे तथा विद्या भारती गोरक्ष प्रान्त के संगठन मंत्री रामय जी कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि रहे।
कार्यक्रम के प्रारम्भ में विज्ञान प्रदर्शनी का उद्घाटन किया गया। जिसमें बस्ती जिले के स्वाधीनता संग्राम सेनानियों, ऐतिहासिक एवं पौराणिक स्थलों का तथा साहित्य क्षेत्र की उपलब्धियों का प्रदर्शन करने हेतु अनेक प्रकार के मॉडल लगाये गए है, जो अब से लेकर समापन तक अभिभावकों, छात्रों एवं आम जनता के लिए खुली रहेगी। इसके माध्यम से लोग अनेक प्रकार की विधाओं से परिचित हो सकेंगे।
कार्यक्रम का विधिवत् प्रारम्भ मां सरस्वती के समक्ष दीप प्रज्वलन एवं सरस्वती वंदना से हुआ। विद्यालय के प्रधानाचार्य अरविन्द सिंह ने अतिथियों का परिचय कराया तथा साथ ही उनका अंगवस्त्र व स्मृति चिह्न प्रदान कर सम्मान किया गया। सरस्वती बालिका विद्या मंदिर रामबाग की बहनों ने गणेश वन्दना के साथ नृत्यगीत प्रस्तुत किया। सरस्वती शिशु मन्दिर रामबाग की बहनों ने भी नृत्यगीत प्रस्तुत किया। भैया राज दुबे ने एकल गीत प्रस्तुत किया।
कार्यक्रम के मुख्य अतिथि क्षेत्रीय संगठन मन्त्री हेमचंद्र ने विद्याभारती द्वारा संचालित अनेक कार्यक्रमों की चर्चा की और ज्ञान विज्ञान मेले के उद्देश्य के बारे में बताया। उन्होंने छात्रों में विज्ञान, वैदिक गणित तथा संस्कृति ज्ञान के विकास हेतु उन्हें शुभकामनाएं दीं एवं उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना की। इस अवसर पर सरस्वती विद्या मंदिर रामबाग के भैयाओं ने यह है मेरा हिन्दुस्तान….. गीत पर अभिनय भी प्रस्तुत किया।
मंच पर क्षेत्रीय विज्ञान प्रमुख बांके बिहारी पाण्डेय जी, विद्या भारती पूर्वी उ0प्र0 के क्षेत्रीय संगठन मन्त्री हेमचंद्र , भाजपा के राष्ट्रीय मंत्री व बस्ती के सांसद हरीश द्विवेदी, गोरक्ष प्रांत के मंत्री रामनाथ गुप्त व विद्या मंदिर रामबाग के अध्यक्ष गोपाल गाडिया जी की गरिमामयी उपस्थिति रही।
कार्यक्रम के अध्यक्ष एवं सांसद हरीश द्विवेदी ने कहा कि क्षेत्रीय ज्ञान विज्ञान मेला सरस्वती विद्या मंदिर रामबाग को मिलना जनपद बस्ती के लिए सौभाग्य की बात है, इसके लिए मैं विद्या भारती के अधिकारियों के प्रति आभार व्यक्त करता हँू।
कार्यक्रम के अन्त में सरस्वती विद्या मंदिर रामबाग के प्रबन्धक डा0 सुरेन्द्र प्रताप सिंह ने सभी के प्रति आभार व्यक्त किया। इस दौरान क्षेत्रीय संस्कृति बोध परियोजना प्रमुख राजकुमार सिंह, क्षेत्रीय विज्ञान प्रमुख बांके बिहारी पांडेय, गोरक्ष प्रांत नगरीय के प्रदेश निरीक्षक राम सिंह , जियालाल,  वैदिक गणित प्रमुख संतोष कुमार सिंह, विद्यालय के अध्यक्ष गोपाल गाडिया, पूर्व प्रबन्धक डा0 शैलेष मिश्र, नरेन्द्र भाटिया, प्रहलाद मोदी, भाजपा जिलाध्यक्ष महेश शुक्ल, रजनी पाण्डेय, विभाग संघचालक नरेन्द्र भाटिया, विभाग प्रचारक अजय नारायण, आशीष , पी0एन0 द्विवेदी, सरस्वती बालिका विद्या मंदिर रामबाग, सरस्वती शिशु मंदिर रामबाग तथा सरस्वती विद्या मंदिर शिवा कॉलोनी के प्रधानाचार्य उपस्थित रहे।