Logo
ब्रेकिंग न्यूज़
भाजपा की सरकार में उपेक्षित हैं विश्वकर्मा समाज के लोग-राम आसरे विश्वकर्मा 700 से अधिक वादकारियों ने सीएम को भेजा पत्र, त्वरित न्याय प्रदान करने के लिए प्रभावी कार्रवाई कराने ... जयन्ती पर याद किये गये पूर्व केंद्रीय मंत्री स्व. चौधरी अजित सिंह कुपोषण और एनीमिया से बचाव के लिए कृमि मुक्ति की दवा का सेवन अनिवार्य-सीएमओ पूजन अर्चन के साथ भगवान श्रीराममय हुआ कैली का डायलसिस यूनिट योगी सरकार के जीरो टेलरेंस नीति पर खौलता पानी डाल रही है बस्ती पुलिस सम्पूर्ण समाधान दिवस में 98 मामलें में 06 का निस्तारण जेण्डर रेसियों बढाने के लिए घर-घर सर्वे करके भरवायें मतदाता फार्म: मण्डलायुक्त डीएम एसपी से मिले अल्पसंख्यक आयोग के सदस्य, संचालित योजनाओं पर चर्चा भाजपा नेता बलराम ने किया पब्लिक डायग्नोसिस सेन्टर के जांच की मांग

राष्ट्रीय एकता और अखण्डता दिवस के रूप में मनायी गयी लौह पुरूष, सरदार बल्लभ भाई पटेल की जयन्ती

कबीर बस्ती न्यूजः

बस्ती : भारत रत्न, लौह पुरूष, सरदार बल्लभ भाई पटेल की जयन्ती जिलाधिकारी प्रियंका निरंजन की अध्यक्षता में कलेक्टेªट सभाकक्ष में राष्ट्रीय एकता और अखण्डता दिवस के रूप में मनायी गयी। उन्होने सरदार पटेल व स्व0 पूर्व प्रधानमंत्री श्रीमती इन्दिरा गॉधी के चित्र पर माल्यार्पण करके उन्हें श्रंद्धांजलि अर्पित किया। इस अवसर पर उन्होने कलेक्टेªट में उपस्थित अधिकारियों व कर्मचारियों को राष्ट्रीय एकता व अखण्डता की शपथ दिलायी। उन्होने शपथ दिलाया कि ‘‘ राष्ट्र की एकता, अखण्डता और सुरक्षा को बनाये रखने के लिए स्वयं को समर्पित करेंगें और अपने देशवासियों के बीच यह संदेश फैलाने का भी भरसक प्रयत्न करेगें। उन्होने कहा कि हम सभी यह शपथ अपने देश की एकता की भावना से लें रहें है, जिसे सरदार बल्लभ भाई पटेल की दूरदर्शिता एवं कार्यो द्वारा सम्भव बनाया जा सका। हम अपने देश की आंतरिक व बाह्य सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए अपना योगदान करने का भी सत्यनिष्ठा से संकल्प लेते है‘‘।
गोष्ठी को सम्बोधित करते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि आजादी के बाद रियासतो के एकीकरण में सरदार पटेल की महत्वपूर्ण भूमिका रही हैं। उन्होने सतत् प्रयास से लगभग 562 रियासतो को एकत्र कर भारत में ‘‘एक भारत श्रेष्ठ भारत‘‘ की अवधारणा को विकसित किया। उन्होने कहा कि लोकतंत्रात्मक व्यवस्था में प्रत्येक नागरिक की महत्वपूर्ण भूमिका है और इसी व्यवस्था के तहत भारत में सुशासन लागू है। इसमें प्रशासन के लोगों के साथ आम नागरिक अपना पूर्ण योगदान दें।
अपर जिलाधिकारी कमलेश चन्द्र ने कहा कि सरदार बल्लभ भाई पटेल ने गॉधी जी के अहिंसा व कठोर अनुशासन का अनुपालन किया। उनकी अहिंसा वीरों की अहिंसा थी। इस अवसर पर डिप्टी कलेक्टर न्याया0 अतुल आनन्द, समाजसेवी/अधिवक्ता के.के. उपाध्याय ने भी अपने-अपने विचारों को व्यक्त किया।
कार्यक्रम का संचालन वरिष्ठ सहायक अशोक मिश्र ने किया। इस अवसर पर प्रशासनिक अधिकारी गिरिजेश पाल, सूर्यलाल, ओंमकार प्रसाद पाण्डेय, मो0 मुजतवा, जीतेन्द्र श्रीवास्तव, रंजीतरंजन, रंगीलाल, मो0 रफीक, फैजान अहमद, कुदरत अली, उर्मिला, साजमा खातून, प्रेमलता, रमासागर सहित विभागीय अधिकारी व कर्मचारीगण उपस्थित रहे।
विकास भवन सभागार में जिला विकास अधिकारी/प्रभारी सीडीओ अजीत श्रीवास्तव ने सरदार बल्लभ भाई पटेल के चित्र पर माल्यार्पण किया। तत्पश्चात् उपस्थित सभी अधिकारियों-कर्मचारियों को राष्ट्रीय एकता व अखण्डता की शपथ दिलाया। इस अवसर पर डीडीओ ने हरी झंडी दिखाकर प्रादेशिक युवा कल्याण विभाग के पी.आर.डी. जवानों की मोटर साइकिल रैली को रवाना किया।
इस अवसर पर मुख्य पशुचिकित्साधिकारी डा. अश्विनी तिवारी, समाज कल्याण अधिकारी श्रीप्रकाश पाण्डेय, पिछड़ा वर्ग कल्याण अधिकारी रेखा गुप्ता, श्रम प्रर्वतन अधिकारी विनय कुमार दुबे सहित विभागीय अधिकारी व कर्मचारीगण उपस्थित रहें।