Logo
ब्रेकिंग न्यूज़
भाजपा की सरकार में उपेक्षित हैं विश्वकर्मा समाज के लोग-राम आसरे विश्वकर्मा 700 से अधिक वादकारियों ने सीएम को भेजा पत्र, त्वरित न्याय प्रदान करने के लिए प्रभावी कार्रवाई कराने ... जयन्ती पर याद किये गये पूर्व केंद्रीय मंत्री स्व. चौधरी अजित सिंह कुपोषण और एनीमिया से बचाव के लिए कृमि मुक्ति की दवा का सेवन अनिवार्य-सीएमओ पूजन अर्चन के साथ भगवान श्रीराममय हुआ कैली का डायलसिस यूनिट योगी सरकार के जीरो टेलरेंस नीति पर खौलता पानी डाल रही है बस्ती पुलिस सम्पूर्ण समाधान दिवस में 98 मामलें में 06 का निस्तारण जेण्डर रेसियों बढाने के लिए घर-घर सर्वे करके भरवायें मतदाता फार्म: मण्डलायुक्त डीएम एसपी से मिले अल्पसंख्यक आयोग के सदस्य, संचालित योजनाओं पर चर्चा भाजपा नेता बलराम ने किया पब्लिक डायग्नोसिस सेन्टर के जांच की मांग

जल संरक्षण तकनीक पर एक दिवसीय प्रशिक्षण का आयोजन

कबीर बस्ती न्यूजः

बस्ती : जलशक्ति अभियान के अर्न्तगत कृषि विज्ञान केन्द्र बंजरिया, बस्ती द्वारा जल संरक्षण तकनीक पर एक दिवसीय प्रशिक्षण का आयोजन किया गया। इस केन्द्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ0 डी0 के0 श्रीवास्तव ने बताया कि जलशक्ति मंत्रालय एक राष्ट्रव्यापी अभियान ’’जलशक्ति अभियान’’ चला रहा है, जो कि मार्च 2022 से 30 नवम्बर 2022 तक मानसून पूर्व एवं मानसून अवधि में देश के सभी जिलों के शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में जल संरक्षण पर जोर दे रहा है, जिससे केन्द्र द्वारा जल संरक्षण की नवीनतम तकनीकियो पर प्रशिक्षण एवं जागरूकता कार्यक्रम करके कृषको एवं कृषक महिलाओं को जल संरक्षण हेतु जागरूक किया जा रहा है।
केन्द्र के वैज्ञानिक डॉ0 प्रेम श्ंाकर ने बताया कि हमें जल संरक्षण के साथ-साथ जल को प्रदूषित होने से बचाने पर भी उतना ही ध्यान देना चाहिए, चूंकि खेत में कीटनाशियों तथा अन्य रसायनिक कृषि अवयवों के समुचित प्रवन्धन न होने की अवस्था में वे हमारे जल को प्रदूषित कर देते है, जो जल के स्त्रोतों को प्रदूषित कर देते है तथा जल संरक्षण के प्रयासों पर पानी फेर देता है।
केन्द्र के वैज्ञानिक हरिओम मिश्र ने बताया कि हमें अधिक जल की मांग वाली फसलों के साथ-साथ कम जल मांग वाली फसलों का भी चयन करना चाहिए। साथ ही साथ सिंचाई की आधुनिक तकनीकों जैसे ड्रिप तथा स्प्रिंकलर का भी प्रयोग करना होगा, जिससे जल का संरक्षण की गई हो और हमें अधिक उपज प्राप्त हो सके। चूंकि इस सम्पूर्ण विश्व द्वारा कुल जल उपभोग की 80 प्रतिशत मात्रा कृषि कार्य में ही प्रयुक्त होता है।
इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि सुरेश चौधरी ,जिला पंचायत सदस्य ने बताया कि वर्तमान समय मे जलवायु परिवर्तन एवं गिरते जल के स्तर को बनाए रखने में हम सभी को अहम भूमिका निभाना होगा। इस हेतु जल संरक्षण की नवीनतम तकनीकि को अपनाने की जरूरत है। भारत सरकार मनरेगा के माध्यम से तालाबों का निर्माण तथा मरम्मत का कार्य कर रही है, जिससे कि भूमि जल का स्तर बढ़ रहा है एवं लोगों को रोजगार की प्राप्ति भी हो रही है। साथ ही साथ उन्होंने वाटर हास्वेस्टिंग हेतु दी जाने वाली सरकारी सहायता के बारे में भी बताया। इस दौरान प्रगतिशाील  कृषक सिराज अहमद, दिनेश वर्मा एवं केन्द्र के कर्मचारीगण जे0पी0 श्ुक्ला, बनारसी लाल एवं सीताराम आदि उपस्थित रहे।