Logo
ब्रेकिंग न्यूज़
भाजपा की सरकार में उपेक्षित हैं विश्वकर्मा समाज के लोग-राम आसरे विश्वकर्मा 700 से अधिक वादकारियों ने सीएम को भेजा पत्र, त्वरित न्याय प्रदान करने के लिए प्रभावी कार्रवाई कराने ... जयन्ती पर याद किये गये पूर्व केंद्रीय मंत्री स्व. चौधरी अजित सिंह कुपोषण और एनीमिया से बचाव के लिए कृमि मुक्ति की दवा का सेवन अनिवार्य-सीएमओ पूजन अर्चन के साथ भगवान श्रीराममय हुआ कैली का डायलसिस यूनिट योगी सरकार के जीरो टेलरेंस नीति पर खौलता पानी डाल रही है बस्ती पुलिस सम्पूर्ण समाधान दिवस में 98 मामलें में 06 का निस्तारण जेण्डर रेसियों बढाने के लिए घर-घर सर्वे करके भरवायें मतदाता फार्म: मण्डलायुक्त डीएम एसपी से मिले अल्पसंख्यक आयोग के सदस्य, संचालित योजनाओं पर चर्चा भाजपा नेता बलराम ने किया पब्लिक डायग्नोसिस सेन्टर के जांच की मांग

मेडिकल कॉलेज में खुला वैक्सीन का कोल्ड चेन प्वाइंट

– प्रसव के साथ अब नवजात का आसानी से होगा टीकाकरण
– आस-पास के गांवों में टीकाकरण सत्र में मिलेगी सुविधा

कबीर बस्ती न्यूजः

बस्ती। मेडिकल कॉलेज की चिकित्सा इकाई ओपेक अस्पताल कैली में शनिवार को वैक्सीन के कोल्ड चेन प्वाइंट का शुभारंभ हुआ। प्राचार्य प्रो. मनोज कुमार ने कोल्ड चेन प्वाइंट का फीता काटकर शुभारंभ किया। मेडिकल कॉलेज में बना कोल्ड चेन प्वाइंट जिले का 17 वां कोल्ड चेन प्वाइंट है।
प्राचार्य ने कहा कि अस्पताल में प्रसव की सुविधा उपलब्ध है। यहां पैदा होने वाले बच्चों का नियत समय पर टीकाकरण होना जरूरी है। कोल्ड चेन प्वाइंट बन जाने से टीकाकरण में कोई असुविधा नहीं होगी। इसके अलावा नियमित टीकाकरण के लिए आने वाले बच्चों को भी आसानी से टीका उपलब्ध हो सकेगा। कोल्ड चेन प्वाइंट शुरू कराने के लिए उन्होंने ओपेक अस्पताल कैली के सीएमएस डॉ. एएन प्रसाद के प्रयासों की सराहना की।
सीएमएस ने कहा कि पहले ओपेक अस्पताल में टीका सीएचसी मरवटिया से लाया जाता रहा है। अब टीका यहां पर कोल्ड चेन प्वाइंट में नियमित रूप से उपलब्ध होगा। इससे नियमित टीकाकरण से कोई बच्चा वंचित नहीं रह पाएगा। टीकाकरण अभियान में भी तेजी आएगी।
जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. विनोद कुमार ने बताया कि कोल्ड चेन प्वाइंट के लिए स्वास्थ्य विभाग की ओर से डीप फ्रीजर व आईएलआर उपलब्ध करा दिया गया है। कोविड पोर्टल पर फीडिंग के लिए स्टॉफ को प्रशिक्षित करा दिया गया है। पोर्टल पर अब मेडिकल कॉलेज का कोल्ड चेन प्वाइंट शुरू हो गया है। सदर ब्लॉक के वह गांव जो मेडिकल कॉलेज के करीब हैं, आने वाले समय में उन्हें यहां से वैक्सीन उपलब्ध हो सकेगी। एक दर्जन से ज्यादा टीकाकरण केंद्रों को इसका लाभ मिलेगा। वैक्सीन कोल्ड चेन प्रबंधक हरेंद्र मिश्रा ने बताया कि कोल्ड चेन प्वाइंट बन जाने से वैक्सीन आईएलआर में रखी जाएगी। वैक्सनी की गुणवत्ता पर ऑनलाइन नजर रहेगी।
बालरोग विभागाध्यक्ष डॉ. अलका शुक्ला, डॉ. अनिल कुमार यादव, डॉ.केएन गुप्ता, मंजीत व अन्य अधिकारी मौजूद रहे।