Logo
ब्रेकिंग न्यूज़
भाजपा की सरकार में उपेक्षित हैं विश्वकर्मा समाज के लोग-राम आसरे विश्वकर्मा 700 से अधिक वादकारियों ने सीएम को भेजा पत्र, त्वरित न्याय प्रदान करने के लिए प्रभावी कार्रवाई कराने ... जयन्ती पर याद किये गये पूर्व केंद्रीय मंत्री स्व. चौधरी अजित सिंह कुपोषण और एनीमिया से बचाव के लिए कृमि मुक्ति की दवा का सेवन अनिवार्य-सीएमओ पूजन अर्चन के साथ भगवान श्रीराममय हुआ कैली का डायलसिस यूनिट योगी सरकार के जीरो टेलरेंस नीति पर खौलता पानी डाल रही है बस्ती पुलिस सम्पूर्ण समाधान दिवस में 98 मामलें में 06 का निस्तारण जेण्डर रेसियों बढाने के लिए घर-घर सर्वे करके भरवायें मतदाता फार्म: मण्डलायुक्त डीएम एसपी से मिले अल्पसंख्यक आयोग के सदस्य, संचालित योजनाओं पर चर्चा भाजपा नेता बलराम ने किया पब्लिक डायग्नोसिस सेन्टर के जांच की मांग

डीएम ने चौपाल लगाकर किया विकास योजनाओं का सत्यापन

कबीर बस्ती न्यूज:

बस्ती : जिलाधिकारी प्रियंका निरंजन ने हर्रैया ब्लाक के खैरी ओझा गांव में चौपाल लगाकर विकास योजनाओं का सत्यापन किया, लोगों की समस्याओं को सुना तथा लाभार्थी परियोजनाओं में उन्हें लाभान्वित किया। जिलाधिकारी ने अधिकारियों को निर्देश दिया है कि प्रत्येक गांव में अभियान चलाकर पात्र व्यक्तियों का चयन करें तथा उन्हें योजनाओं का लाभ दिलाएं। इस मौके पर सीडीओ डॉ. राजेश कुमार प्रजापति, उप जिलाधिकारी गुलाबचंद भी उपस्थित रहे।
जिलाधिकारी ने अपने संबोधन में कहा कि लोगों की समस्याओं के निस्तारण के लिए मुख्यालय या तहसील जाना पड़ता है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर अधिकारी गांव-गांव जा रहे हैं तथा उनकी समस्याओं को मौके पर ही निस्तारित कर रहे हैं। यह सिलसिला आगे भी चलता रहेगा। पूरे जिले में आज 7 गांव में चौपाल कार्यक्रम आयोजित किया गया है, जहां अधिकारी पहुंचकर लोगों की समस्याओं को सुन रहे हैं और उसका निराकरण कर रहे हैं।
चौपाल कार्यक्रम में विभिन्न विभागों द्वारा स्टॉल लगाया जा रहा है तथा पात्र व्यक्तियों का पंजीकरण किया जा रहा है। जिलाधिकारी ने चौपाल कार्यक्रम में आयुष्मान कार्ड, पराली से खाद बनाने के लिए डी कंपोजर वितरित किया। श्याम सुंदर तथा शुभम दिव्यांग का पेंशन के लिए फार्म भरवाया गया।
जिलाधिकारी के निर्देश पर खंड विकास अधिकारी आलोक उपाध्याय ने वृद्धावस्था, विधवा एवं दिव्यांग पेंशन के लाभार्थियों का नाम पढ़ करके सुनाया और उनको पेंशन की धनराशि प्राप्त होने का सत्यापन किया। डीपीआरओ ने बताया कि गांव में कुल 184 परिवार है, जिसमें से 179 का शौचालय बन गया है।
जिलाधिकारी ने विभागों द्वारा आयोजित प्रदर्शनी का अवलोकन किया। इसमें उत्तर प्रदेश कौशल विकास मिशन, आईसीडीएस, उद्यान, रेशम, एनआरएलएम, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग, श्रम, खाद एवं रसद, मिशन शक्ति के स्टाल लगाए गए थे। जिलाधिकारी ने आईसीडीएस स्टाल पर 4 गर्भवती महिलाओं की गोद भराई किया तथा छोटे बच्चों का अन्नप्राशन भी किया। उन्होंने विद्यालय परिसर में वृक्ष लगाया तथा जल से सिंचित किया। चौपाल में उन्होंने चंद्रिका, संदीप कनौजिया, बादामादेवी, दयाशंकर, किसनौता को आयुष्मान कार्ड प्रमाण पत्र प्रदान किया। उन्होंने शत्रुघ्न, विरेंदर ओझा, भीम शंकर, संतोष कुमार को डी कंपोजर प्रदान किया।
चौपाल कार्यक्रम में उन्होंने शौचालय, 4 सीसी रोड, मनरेगा के कार्यों, लघु सिंचाई के अंतर्गत निःशुल्क बोरिंग, छुट्टा पशुओं, आरोग्य मेला की समीक्षा किया। ग्रामीणों ने बताया कि पीएचसी गांव से दूर है, इसलिए वे आरोग्य मेला का लाभ नहीं ले पाते हैं। जिलाधिकारी ने सीएमओ को निर्देशित किया है कि 27 नवंबर रविवार को खैरी ओझा गांव में आरोग्य मेला लगा कर सभी ग्रामीणों का स्वास्थ्य परीक्षण कराएं तथा समुचित इलाज कराएं।
चौपाल कार्यक्रम में सीएमओ डॉ. आर.पी. मिश्रा, पीडी कमलेश सोनी, डीडीओ अजीत श्रीवास्तव, उप निदेशक कृषि अनिल कुमार, डॉ. अश्वनी तिवारी, डॉ. इंद्रजीत प्रजापति, नमिताशरण, अवधेन्द्र प्रताप वर्मा, संदीप वर्मा, रितेश सिंह, सावित्री देवी, सत्यवीर सिंह, ग्राम प्रधान एवं ब्लाक प्रमुख प्रतिनिधि एवं विभागीय अधिकारी गण उपस्थित रहे।