Logo
ब्रेकिंग न्यूज़
भाजपा की सरकार में उपेक्षित हैं विश्वकर्मा समाज के लोग-राम आसरे विश्वकर्मा 700 से अधिक वादकारियों ने सीएम को भेजा पत्र, त्वरित न्याय प्रदान करने के लिए प्रभावी कार्रवाई कराने ... जयन्ती पर याद किये गये पूर्व केंद्रीय मंत्री स्व. चौधरी अजित सिंह कुपोषण और एनीमिया से बचाव के लिए कृमि मुक्ति की दवा का सेवन अनिवार्य-सीएमओ पूजन अर्चन के साथ भगवान श्रीराममय हुआ कैली का डायलसिस यूनिट योगी सरकार के जीरो टेलरेंस नीति पर खौलता पानी डाल रही है बस्ती पुलिस सम्पूर्ण समाधान दिवस में 98 मामलें में 06 का निस्तारण जेण्डर रेसियों बढाने के लिए घर-घर सर्वे करके भरवायें मतदाता फार्म: मण्डलायुक्त डीएम एसपी से मिले अल्पसंख्यक आयोग के सदस्य, संचालित योजनाओं पर चर्चा भाजपा नेता बलराम ने किया पब्लिक डायग्नोसिस सेन्टर के जांच की मांग

उपभोक्ता दिवस पर उपभोक्ता जागरूकता गोष्टी का आयोजन

उपभोक्ताओं के अधिकार के बारे में किया जागरूक

कबीर बस्ती न्यूजः

बस्ती । दीदी चैरिटेबल ट्रस्ट द्वारा अंतरराष्ट्रीय उपभोक्ता दिवस पर सिविल लाइंस कैंप कार्यालय पर एक उपभोक्ता जागरूकता गोष्टी का किया आयोजन गोष्टी में सामाजिक कार्यकर्ता श्री प्रकाश पांडे ने उपभोक्ताओं के अधिकार के बारे में बताते हुए कहा कि जब तक आप अपने आप को जागरूक नहीं हो जाएंगे अपने अधिकारों के बारे में ज्ञान नहीं प्राप्त करेंगे तब तक आपके साथ अन्याय होता रहेगा ।उन्होंने जोर देते हुए कहा कि हिंदुस्तान में 10 % उपभोक्ताओं को ही अपने अधिकार के बारे में जानकारी है इस प्रतिशत को हर हाल में बढ़ाना होगा।

दीदी चैरिटेबल ट्रस्ट के अध्यक्ष मनोज सिंह ने24 दिसंबर 1986 को भारत के राष्ट्रपति द्वारा स्वीकृत उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम के बारे में विधिवत चर्चा करते हुए कहा कि उपभोक्ता को हर हाल में अपने अधिकारों के बारे में जानकारी प्राप्त करना होगा उपभोक्ता उस व्यक्ति को कहते हैं जो विभिन्न वस्तुओं एवं सेवाओं का या तो उपभोग करता है अथवा उनको उपयोग में लाता है । उन्होंने कहा कि भारत में उपभोक्ता का अधिकार, सूचना का अधिकार, चुनने का अधिकार सुने जाने का अधिकार, निवारण का अधिकार, उपभोक्ता शिक्षा का अधिकार प्राप्त है प्रन्तु जब तक इन अधिकारों उपभोक्ता कर्तव्यो को हम गांव के आखिरी व्यक्ति तक नहीं पहुंचा लेंगे तब तक उपभोक्ता अधिकार पूरा नहीं होगा। कार्यक्रम की अध्यक्षता हरिओम चौधरी ने तथा संचालन पंकज कुमार ने किया।

कार्यक्रम में गणेश चौरसिया, रोहित कुमार, नरेश मिश्रा, सतीश बरनवाल ,सत्येंद्र जयसवाल, फूलचंद कनौजिया ,रामू सहित दर्जनों लोग थे।