Logo
ब्रेकिंग न्यूज़
भाजपा की सरकार में उपेक्षित हैं विश्वकर्मा समाज के लोग-राम आसरे विश्वकर्मा 700 से अधिक वादकारियों ने सीएम को भेजा पत्र, त्वरित न्याय प्रदान करने के लिए प्रभावी कार्रवाई कराने ... जयन्ती पर याद किये गये पूर्व केंद्रीय मंत्री स्व. चौधरी अजित सिंह कुपोषण और एनीमिया से बचाव के लिए कृमि मुक्ति की दवा का सेवन अनिवार्य-सीएमओ पूजन अर्चन के साथ भगवान श्रीराममय हुआ कैली का डायलसिस यूनिट योगी सरकार के जीरो टेलरेंस नीति पर खौलता पानी डाल रही है बस्ती पुलिस सम्पूर्ण समाधान दिवस में 98 मामलें में 06 का निस्तारण जेण्डर रेसियों बढाने के लिए घर-घर सर्वे करके भरवायें मतदाता फार्म: मण्डलायुक्त डीएम एसपी से मिले अल्पसंख्यक आयोग के सदस्य, संचालित योजनाओं पर चर्चा भाजपा नेता बलराम ने किया पब्लिक डायग्नोसिस सेन्टर के जांच की मांग

स्वास्थ्य सेवाओं की बदहाल स्थिति पर मंडलायुक्त खफा

जिम्मेदार लोगों के विरुद्ध कार्यवाही करने की चेतावनी

कबीर बस्ती न्यूज।

बस्ती : मंडलायुक्त योगेश्वर राम मिश्रा ने स्वास्थ्य सेवाओं की बदहाल स्थिति पर असंतोष व्यक्त करते हुए जिम्मेदार लोगों के विरुद्ध कार्यवाही करने की चेतावनी दिया है। मंडलायुक्त सभागार में  विकास कार्यों की मंडलीय समीक्षा बैठक में उन्होंने कहा है कि अपर निदेशक स्वास्थ्य स्वयं तीनों जिलों के कार्यों की समीक्षा करें और रिपोर्ट दें। मंडलायुक्त स्वयं 26 फरवरी रविवार को तीनों जिलों के स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ समीक्षा करेंगे। उन्होंने निर्देश दिया है कि एक सप्ताह के भीतर सुधार लाएं अन्यथा की स्थिति में कार्यवाही के लिए तैयार रहें।
उन्होंने निर्देश दिया कि मानक के अनुसार अस्पतालों में दवाएं, जीवन रक्षक दवाएं, कुत्ता के काटने पर लगने वाली सुई, पेन किलर आदि की उपलब्धता सुनिश्चित कराएं। उन्होंने निर्देश दिया कि अस्पतालों के निरीक्षण की संख्या बढ़ाई जाए, मातृ मृत्यु दर की संख्या कम की जाए तथा जेएसवाई के अंतर्गत लाभार्थियों एवं आशाओं का भुगतान समय से सुनिश्चित किया जाए।
समीक्षा में उन्होंने पाया कि तीनों जिलों में यूरिन टेस्ट किट, वजन मशीन, एमसीटी रिपोर्ट कार्ड उपलब्ध नहीं है तथा प्रसव की सूचना मंत्रा पोर्टल पर एवं बच्चों की मृत्यु की सूचना एमआईएस पोर्टल पर अपलोड नहीं की गई है। बस्ती में प्रशिक्षण का कार्य पूरा नहीं है और ना ही मेडिकल कॉलेज में धन दिए जाने के बावजूद नई एसएनसीयू की स्थापना की गई है। मंडलायुक्त ने निर्देश दिया है कि जो सीएचसी/पीएचसी तैयार हो गई है, वहां पर ओपीडी अवश्य शुरू कराएं। 100 बेड के हर्रैया महिला अस्पताल में फिनिशिंग की कमी है, जगह-जगह सीलन है तथा छत पर पानी लगने की संभावना है, टंकी में लीकेज है। इसको तत्काल ठीक कराने के लिए उन्होंने निर्देशित किया है।
समीक्षा में मंडलायुक्त ने पाया कि आयुष्मान योजना के अंतर्गत गोल्डन कार्ड बनाने की प्रगति काफी कम है। निजी चिकित्सालयों के सापेक्ष राजकीय चिकित्सालय में उपचार कराने वालों की संख्या भी कम है। परिवार नियोजन में अभी तक 50 प्रतिशत की उपलब्धि हो पाई है। उन्होंने निर्देश दिया है कि मनरेगा में कार्य ना करा कर धन की निकासी कर लेने वाले दोषी व्यक्तियों के विरुद्ध एफआईआर दर्ज करके वसूली की कार्यवाही की जाए।

गन्ना मूल्य बकाएं की समीक्षा करते हुए उन्होंने निर्देश दिया है कि रुधौली और तुलसीपुर चीनी मिलो के विरुद्ध वैधानिक कार्यवाही शुरू करें। उन्होंने नई दुग्ध समितियों के गठन का भी निर्देश दिया है। उन्होंने बेसिक शिक्षा विभाग में निरीक्षण बढ़ाए जाने तथा अध्यापकों की उपस्थिति सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया।

मंडलायुक्त ने यूपी ग्लोबल इन्वेस्टमेंट समिट में लक्ष्य से अधिक धनराशि का एमओयू साइन कराने पर सभी जिलाधिकारियों तथा उनकी टीम को बधाई दिया। उन्होंने निर्देश दिया कि नए इन्वेस्टर्स को सभी विभागों से मिलने वाली सुविधाएं को समय से उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें ताकि उद्योगों की स्थापना समय से हो सके। बैठक का संचालन जेडीसी पीके शुक्ला ने किया।

बैठक में जिलाधिकारी श्रीमती प्रियंका निरंजन, संतकबीर नगर के प्रेम रंजन सिंह, सीडीओ राजेश कुमार प्रजापति, जयेंद्र कुमार, संत कुमार, एडी हेल्थ डॉक्टर ए.क.े पांडे, संयुक्त कृषि निदेशक अविनाश चन्द्र तिवारी, उपनिदेशक अर्थ एवं संख्या अमजद अली अंसारी, मुख्य अभियन्ता विद्युत प्रमोद कुमार सिंह, अधीक्षण अभियन्ता विद्युत सुशील कुमार आर्य, संजय कुमार पासवान, अधीक्षण अभियन्ता ग्रा0अ0वि0 रियाज अहमद सिद्दीकी, अधीक्षण अभियन्ता जलनिगम सौरभ सुमन तथा विभागीय अधिकारीगण उपस्थित रहें।