Logo
ब्रेकिंग न्यूज़
भाजपा की सरकार में उपेक्षित हैं विश्वकर्मा समाज के लोग-राम आसरे विश्वकर्मा 700 से अधिक वादकारियों ने सीएम को भेजा पत्र, त्वरित न्याय प्रदान करने के लिए प्रभावी कार्रवाई कराने ... जयन्ती पर याद किये गये पूर्व केंद्रीय मंत्री स्व. चौधरी अजित सिंह कुपोषण और एनीमिया से बचाव के लिए कृमि मुक्ति की दवा का सेवन अनिवार्य-सीएमओ पूजन अर्चन के साथ भगवान श्रीराममय हुआ कैली का डायलसिस यूनिट योगी सरकार के जीरो टेलरेंस नीति पर खौलता पानी डाल रही है बस्ती पुलिस सम्पूर्ण समाधान दिवस में 98 मामलें में 06 का निस्तारण जेण्डर रेसियों बढाने के लिए घर-घर सर्वे करके भरवायें मतदाता फार्म: मण्डलायुक्त डीएम एसपी से मिले अल्पसंख्यक आयोग के सदस्य, संचालित योजनाओं पर चर्चा भाजपा नेता बलराम ने किया पब्लिक डायग्नोसिस सेन्टर के जांच की मांग

घर-घर चले अभियान में खोजे गए 105 टीबी मरीज, शुरू हुआ इलाज

– जेल में हुई जांच में एक युवा सहित दो बंदी भी मिले  टीबी पॉजिटिव

कबीर बस्ती न्यूज।

बस्ती।  राष्ट्रीय क्षय उन्मूलन कार्यक्रम में सक्रिय क्षय रोग खोज  अभियान मददगार साबित हो रहा है। जिले में 20 फरवरी से चार मार्च तक चले सक्रिय क्षय रोगी खोज अभियान में 105 टीबी मरीज मिले | इनका पंजीकरण करा कर इलाज शुरू कराया गया है।
मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. आरपी मिश्रा ने बताया कि  अभियान सफलतापूर्वक चलाया गया। जो मरीज चि्ह्तित हुए हैं, उनका पंजीकरण करा कर इलाज शुरू करा दिया गया है। मरीज के सम्पर्क में आए लोगों विशेषकर परिवार के लोगों की भी जांच कराई जा रही है। पूरे परिवार को बचाव की दवा भी खिलाई जाती है। मरीज के एक बार पंजीकृत हो जाने के बाद स्वास्थ्य कर्मी की देख-रेख में उनका इलाज शुरू कराया जाता है। कोर्स पूरा होने पर दोबारा जांच कराई जाती है। जांच में रिपोर्ट निगेटिव आने पर मरीज को स्वस्थ घोषित किया जाता है। उन्होंने बताया कि केंद्र सरकार की मंशा के अनुसार वर्ष 2025 तक देश से टीबी उन्मूलन का लक्ष्य है। इस लक्ष्य को हासिल करने में इस प्रकार के कार्यक्रम मददगार बन रहे हैं।स्वास्थ्य   इकाइयों पर जांच व इलाज की सुविधा उपलब्ध है।
इस बार दो चरणों में चलाया गया एसीएफ अभियान 
इस बार 20 फरवरी से चार मार्च 2023 तक दो चरणों में एसीएफ अभियान चलाया गया। 20-23 फरवरी के बीच चले पहले चरण में जेल, आवासीय विद्यालय आदि जगहों पर रहने वालों की स्क्रीनिंग की गयी व संभावित मरीज के बलगम की जांच की गई। जेल में दो बंदी भी टीबी पॉजिटिव मिले हैं। इसमें एक युवक है, दूसरे ऐसे बुजुर्ग हैं, जो पूर्व में  टीबी की दवा खा चुका  चुके है। पहले से दवा खा चुके बंदी के कल्चर जांच के लिए उसके बलगम का सैम्पल लखनऊ भेजा गया है। इससे यह पता चलेगा कि वह किस दवा के प्रति रेसिस्टेंट हैं।
इसके बाद 24 फरवरी चार मार्च तक घर-घर चले टीबी के सक्रिय क्षय रोगी खोज अभियान में 103 मरीज मिले हैं। इस प्रकार इस बार के अभियान में कुल 105 मरीज मिले हैं, जिनका इलाज कराया जा रहा है।
अभियान में कुल 240 टीम लगाई गई थीं। डीटीओ डॉ. मिश्रा ने बताया कि अभियान में 5.8 लाख लोगों की स्क्रीनिंग के लक्ष्य के सापेक्ष 102 प्रतिशत की स्क्रीनिंग टीम ने की। इसमें 1359 के बलगम का नमूना लेकर जांच के लिए भेजा गया। 50 लोगों के बलगम की जांच में टीबी की पुष्टि हुई है। 55 मरीज ऐसे हैं, जिनकी एक्स-रे जांच में टीबी रिपोर्ट पॉजीटिव मिली।
यह  लक्षण दिखें तो जरुर कराएं जांच 
– दो सप्ताह से अधिक समय तक खांसी रहे।
– ऐसा बुखार रहता हो जो शाम को बढ़ जाता है। बुखार के साथ पसीना आता हो।
– सीने में दर्द रहता हो।
– बलगम  के साथ खून आ रहा हो।