Logo
ब्रेकिंग न्यूज़
भाजपा की सरकार में उपेक्षित हैं विश्वकर्मा समाज के लोग-राम आसरे विश्वकर्मा 700 से अधिक वादकारियों ने सीएम को भेजा पत्र, त्वरित न्याय प्रदान करने के लिए प्रभावी कार्रवाई कराने ... जयन्ती पर याद किये गये पूर्व केंद्रीय मंत्री स्व. चौधरी अजित सिंह कुपोषण और एनीमिया से बचाव के लिए कृमि मुक्ति की दवा का सेवन अनिवार्य-सीएमओ पूजन अर्चन के साथ भगवान श्रीराममय हुआ कैली का डायलसिस यूनिट योगी सरकार के जीरो टेलरेंस नीति पर खौलता पानी डाल रही है बस्ती पुलिस सम्पूर्ण समाधान दिवस में 98 मामलें में 06 का निस्तारण जेण्डर रेसियों बढाने के लिए घर-घर सर्वे करके भरवायें मतदाता फार्म: मण्डलायुक्त डीएम एसपी से मिले अल्पसंख्यक आयोग के सदस्य, संचालित योजनाओं पर चर्चा भाजपा नेता बलराम ने किया पब्लिक डायग्नोसिस सेन्टर के जांच की मांग

मुख्यमंत्री के प्राथमिकता के 37 विकास कार्यक्रमों मे तेजी लाने के निर्देश

                               विकास कार्यों की समीक्षा बैठक

कबीर बस्ती न्यूज।

बस्ती : मुख्यमंत्री के प्राथमिकता के 37 विकास कार्यक्रमों, मुख्यमंत्री आवास, अमृत सरोवर तथा आयुष्मान कार्ड बनाने में तेजी लाने के लिए जिलाधिकारी  प्रियंका निरंजन ने विभागीय अधिकारियों को निर्देशित किया है।  आयोजित विकास कार्यों की समीक्षा बैठक में उन्होंने कहा कि गो आश्रय स्थलों के निर्माण एवं उसमें पशु संरक्षण के लिए नियमित रूप से कार्य किया जाए। उन्होंने कहा कि आगामी बरसात के 4 माह देखते हुए गौशाला में पशुओं के लिए भूसा की व्यवस्था करने का भी निर्देश दिया है। उन्होंने गौर में कठौतिया साऊदी तथा बनकटी में सिरोता बृहद गोआश्रय स्थलों में गोबर गैस प्लांट की धीमी प्रगति पर असंतोष व्यक्त किया तथा इसे बरसात से पहले पूरा करने का निर्देश दिया।
उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री आवास के अंतर्गत 55 लाभार्थियों को अभी दूसरी किश्त नहीं दी गई है। इसमें से कुदरहा में अट्ठारह, बनकटी तथा विक्रमजोत में 7-7, हरैया में 5 तथा परशुरामपुर में 8 लाभार्थी शेष हैं। इनकी धनराशि शीघ्र अवमुक्त कराएं। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के अंतर्गत प्रत्येक ब्लॉक में 50-50 आवेदन पत्र आमंत्रित किया जाये। उन्होंने सख्त हिदायत दी है कि इसमें किसी प्रकार की गड़बड़ी होने पर दोषी के विरुद्ध कड़ी कार्यवाही की जाएगी।
जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि वे स्वयं तथा अन्य वरिष्ठ अधिकारी 25 मई से विकास परियोजनाओं का निरीक्षण शुरू करेंगे। वर्ष 2022- 23 के 177 अमृत सरोवर पूर्ण कराए जाएं तथा वर्ष 23 -24 के 55 अमृत सरोवर का कार्य शुरू कराया जाए। इसी प्रकार आंगनबाड़ी तथा प्राइमरी स्कूल के बाउंड्रीवाल को पूर्ण कराया जाए। निरीक्षण में कमी पाए जाने पर सख्त कार्रवाई की जाएगी।
जिलाधिकारी के पूछने पर अधिशासी अभियंता सरयू नहर खंड- 4 राकेश कुमार गौतम ने बताया कि 12 जून से नहरों में पानी आएगा। उपनिदेशक कृषि अनिल कुमार ने बताया कि 22 मई से प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के पात्र लाभार्थियों की सूची बनाने का कार्य शुरू किया जाएगा। मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर अश्वनी तिवारी ने बताया कि सभी पशुओं का ईयर  टैग करा दिया गया है। जिलाधिकारी ने चारों अधिशासी अभियंता विद्युत को निर्देश दिया है कि विद्युत चौपाल आयोजित करने के लिए गांव की सूची उपलब्ध कराएं।

     उन्होंने समाज कल्याण अधिकारी तथा प्राचार्य डायट को निर्देश दिया है कि आश्रम पद्धति विद्यालय का नियमित रूप से निरीक्षण करते रहे तथा वहां कमियों को दूर कराएं। उन्होंने उपायुक्त एनआरएलएम को निर्देश दिया कि लखपति महिला बनाने के लिए योजनाओं को गंभीरता से लागू करें। उन्होंने बार-बार कहने के बावजूद गौशालाओं का निर्माण अपूर्ण पाए जाने तथा पर्याप्त संख्या में वहां पशु न रखे जाने पर खंड विकास अधिकारियों का स्पष्टीकरण तलब करने का निर्देश दिया है। बैठक में सीडीओ डॉ. राजेश कुमार प्रजापति, एडीएम कमलेश चंद्र, सीएमओ डॉक्टर आरपी मिश्रा, डीडीओ अजीत श्रीवास्तव, पीडी कमलेश सोनी, उप जिलाधिकारी सदर विनोद चंद्र पांडे, जिलाधिकारी रुधौली शैलेश दुबे, उपायुक्त मनरेगा/डीपीआरओ संजय शर्मा तथा विभागीय अधिकारी गण उपस्थित रहे।