Logo
ब्रेकिंग न्यूज़
भाजपा की सरकार में उपेक्षित हैं विश्वकर्मा समाज के लोग-राम आसरे विश्वकर्मा 700 से अधिक वादकारियों ने सीएम को भेजा पत्र, त्वरित न्याय प्रदान करने के लिए प्रभावी कार्रवाई कराने ... जयन्ती पर याद किये गये पूर्व केंद्रीय मंत्री स्व. चौधरी अजित सिंह कुपोषण और एनीमिया से बचाव के लिए कृमि मुक्ति की दवा का सेवन अनिवार्य-सीएमओ पूजन अर्चन के साथ भगवान श्रीराममय हुआ कैली का डायलसिस यूनिट योगी सरकार के जीरो टेलरेंस नीति पर खौलता पानी डाल रही है बस्ती पुलिस सम्पूर्ण समाधान दिवस में 98 मामलें में 06 का निस्तारण जेण्डर रेसियों बढाने के लिए घर-घर सर्वे करके भरवायें मतदाता फार्म: मण्डलायुक्त डीएम एसपी से मिले अल्पसंख्यक आयोग के सदस्य, संचालित योजनाओं पर चर्चा भाजपा नेता बलराम ने किया पब्लिक डायग्नोसिस सेन्टर के जांच की मांग

काव्य संग्रह ‘खुशियों की गौरैया’ और ‘चाशनी’ के छठे संस्करण का लोकार्पण

जीवन दृष्टि को व्यापक परिवेश से जोड़ते हैं डॉ. रामकृष्ण लाल ‘जगमग’

कबीर बस्ती न्यूज।

बस्ती । वरिष्ठ कवि डॉ. रामकृष्ण लाल जगमग कृत काव्य संग्रह ‘खुशियों की गौरैया’ और ‘चाशनी’ के छठे संस्करण का लोकार्पण प्रेस क्लब सभागार में वरिष्ठ साहित्यकारों, कवियों और सुधी श्रोताओं की उपस्थिति में सम्पन्न हुआ। इस अवसर पर डॉ. जगमग के पांच दशक की काव्य यात्रा और 6  कृतियों के प्रकाशन पर प्रकाश डालते हुये कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे  वरिष्ठ साहित्यकार डॉ. रामनरेश सिंह मंजुल ने कहा कि जगमग का रचना संसार आम आदमी के जीवन संघर्षो की यात्रा के कई पड़ावों से गुजरते हुये अब आध्यात्म की ओर विकसित हो रहा है। वे देश के श्रेष्ठ कवियों में हैं और बस्ती के साहित्य परम्परा को देश विदेश में परिचित करा रहे हैं। कहा कि लोकप्रिय हो चुकी चाशनी की तरह खुशियों की गौरिया को भी साहित्य के क्षेत्र में मान मिलेगा इसमें संदेह नहीं ।
मुख्य अतिथि सामाजिक कार्यकर्ता राना दिनेश प्रताप सिंह ने कहा कि डॉ. रामकृष्ण लाल जगमग बहादुरपुर विकास खण्ड के कैथवलिया की माटी से जुड़े हैं और यह जनपद का सौभाग्य है कि वे बस्ती की साहित्यिक, सांस्कृतिक परम्परा को गौरवान्वित कर रहे हैं। वरिष्ठ समीक्षक दिनेश चन्द्र पाण्डेय ने कहा कि डॉ. जगमगश् के तीखे व्यंग्य जहां लोक भावना को शब्द देते हैं वहीं उनका रचना संसार जीवन दृष्टि को व्यापक परिवेश से जोड़ता है।
वरिष्ठ साहित्यकार सत्येन्द्रनाथ मतवाला ने कहा कि काव्य क्षेत्र में डा. जगमग जैसा समर्पण कम ही लोगों में दिखता है। वे साहित्य की चलती फिरती पाठशाला बन चुके हैं। डा. वी.के. वर्मा ने कहा कि डा. जगमग की काव्य यात्रा के अनेक प्रस्थान बिन्दु हैं, वे मेरे काव्य गुरु हैं और उनसे बहुत कुछ सीखने का सौभाग्य मुझे मिलता रहता है। डा. रामकृष्ण लाल जगमग ने कहा कि जीवन में जब-जब संघर्षों और वेदना की पराकाष्ठा से गुजरा साहित्य उनके लिये साहस बनकर सामने आ गया, यही उनकी पूंजी है।
कार्यक्रम के दूसरे सत्र में ज्ञानेन्द्र द्विवेदी ‘दीपक’ के संचालन में राष्ट्रीय कवियत्री डा. अंजना कुमार, डा. सतीश आर्य, विनोद कुमार उपाध्याय, डा. राजेन्द्र सिंह राही डा. बी.के. वर्मा, सत्येन्द्रनाथ मतवाला, सागर गोरखपुरी, जगदम्बा प्रसाद मावुक, अशद बस्तवी, पंकज सोनी, डा. अफजल हुसेन अफजल डा. अजय ‘अश्क’ डा. वीरेन्द्र त्रिपाठी, हरीश दरवेश, चन्द्रमोहन लाल डा. अजीत राज, हरिकेश प्रजापति, दीपक सिंह प्रेमी हरिकेश प्रजापति, बाबूराम वर्मा आदि ने रचनाओं के माध्यम से वातावरण को जीवन्त किया। इस अवसर पर वरिष्ठ नागरिक कल्याण समिति की ओर से डा. रामकृष्ण लाल ‘जगमग’ को ‘कबीर सम्मान’ से सम्मानित किया गया। इसी क्रम में अतिथियों और कवियों को आयोजक मण्डल ने सम्मान पत्र उत्तरीय आदि भेंटकर सम्मानित किया गया।