Logo
ब्रेकिंग न्यूज़
भाजपा की सरकार में उपेक्षित हैं विश्वकर्मा समाज के लोग-राम आसरे विश्वकर्मा 700 से अधिक वादकारियों ने सीएम को भेजा पत्र, त्वरित न्याय प्रदान करने के लिए प्रभावी कार्रवाई कराने ... जयन्ती पर याद किये गये पूर्व केंद्रीय मंत्री स्व. चौधरी अजित सिंह कुपोषण और एनीमिया से बचाव के लिए कृमि मुक्ति की दवा का सेवन अनिवार्य-सीएमओ पूजन अर्चन के साथ भगवान श्रीराममय हुआ कैली का डायलसिस यूनिट योगी सरकार के जीरो टेलरेंस नीति पर खौलता पानी डाल रही है बस्ती पुलिस सम्पूर्ण समाधान दिवस में 98 मामलें में 06 का निस्तारण जेण्डर रेसियों बढाने के लिए घर-घर सर्वे करके भरवायें मतदाता फार्म: मण्डलायुक्त डीएम एसपी से मिले अल्पसंख्यक आयोग के सदस्य, संचालित योजनाओं पर चर्चा भाजपा नेता बलराम ने किया पब्लिक डायग्नोसिस सेन्टर के जांच की मांग

जनपद में सभी 2655 आगनबाड़ी केन्द्रों का होगा जीर्णोद्धार

लगभग 1800 आगनबाड़ी केन्द्रों का सर्वे पूरा

शेष आगनबाड़ी केन्द्रों का सर्वे शीघ्रातिशीघ्र पूरा करने का निर्देश

कबीर बस्ती न्यूज।

बस्ती : जनपद में सभी 2655 आगनबाड़ी केन्द्रों का जीर्णोद्धार कराया जायेंगा। इसके लिए यूनिसेफ द्वारा सर्वे कराया जा रहा है और अभी तक लगभग 1800 आगनबाड़ी केन्द्रों का सर्वे पूरा हो गया है। जिलाधिकारी प्रियंका निरंजन ने शेष आगनबाड़ी केन्द्रों का सर्वे शीघ्रातिशीघ्र पूरा करने का निर्देश दिया है। कलेक्टेª सभागार में आयोजित जिला पोषण समिति की बैठक को सम्बोधित करते हुए उन्होने केन्द्र गोद लिए अधिकारियों को निर्देशित किया कि वे निरीक्षण के दौरान इसका सत्यापन करें। उन्होने बैठक में अनुपस्थित आधा दर्जन जिला स्तरीय अधिकारियों का स्पष्टीकरण तलब करने का निर्देश दिया है।
उल्लेखनीय है कि सर्वे में यह जॉच की जा रही है कि केन्द्र पर क्याक्या सुविधाए उपलब्ध है। सुविधाओं के संबंध में 18 प्रकार के मानक निर्धारित है। जिलाधिकारी की पहल पर आईसीडीएस विभाग ने पिछले वर्ष जनपद के 79 आगनबाड़ी केन्द्रों के जीर्णोद्धार के लिए 2-2 लाख रूपया प्रति केन्द्र आवंटित किया था, जिसके द्वारा जीर्णोद्धार कार्य कराया जा रहा है। इसके अन्तर्गत वेबी फ्रेण्डली शौचालय, बैठने के लिए फर्नीचर, पेयजल, केन्द्र की रंगाईपुताई, टाइल्स लगवाना, दीवारों पर लेखन, खिलौने एवं अन्य व्यवस्थाए की जायेंगी।
उन्होने समीक्षा में पाया कि 281 आगनबाड़ी केन्द्र सरकारी स्कूल/भवनों में संचालित ना होकर निजी स्थानों पर संचालित हो रहे है। जिलाधिकारी ने निर्देश दिया है कि इन स्थानों पर नये आगनबाड़ी भवन बनाने के लिए प्रस्ताव शासन को भिजवायें। उन्होने बैठक में अनुपस्थित अधिशासी अभियन्ता बीडीए, ईओ नगरपालिका, एडीओ पंचायत सदर, तहसीलदार सदर, अधिशासी अभियन्ता विद्युत द्वितीय, टीबी अधिकारी तथा आबकारी अधिकारी का स्पष्टीकरण तलब करने का निर्देश दिया है।
बैठक का संचालन कार्यक्रम अधिकारी सावित्री देवी ने किया। इसमें सीएमओ डा. आर.पी. मिश्रा, डीडीओ निर्मल द्विवेदी, पीडी राजेश कुमार झा, डीडी कृषि अनिल कुमार, अधिशासी अभियन्ता विद्युत महेन्द्र मिश्र, यूनिसेफ से सुरेश तिवारी तथा शशि, डीआईओएस जगदीश शुक्ला, बीएसए अनूप कुमार, खण्ड विकास अधिकारी, सीडीपीओ, एबीएसए तथा केन्द्र गोद लिए हुए अधिकारीगण उपस्थित रहें।