Logo
ब्रेकिंग न्यूज़
भाजपा की सरकार में उपेक्षित हैं विश्वकर्मा समाज के लोग-राम आसरे विश्वकर्मा 700 से अधिक वादकारियों ने सीएम को भेजा पत्र, त्वरित न्याय प्रदान करने के लिए प्रभावी कार्रवाई कराने ... जयन्ती पर याद किये गये पूर्व केंद्रीय मंत्री स्व. चौधरी अजित सिंह कुपोषण और एनीमिया से बचाव के लिए कृमि मुक्ति की दवा का सेवन अनिवार्य-सीएमओ पूजन अर्चन के साथ भगवान श्रीराममय हुआ कैली का डायलसिस यूनिट योगी सरकार के जीरो टेलरेंस नीति पर खौलता पानी डाल रही है बस्ती पुलिस सम्पूर्ण समाधान दिवस में 98 मामलें में 06 का निस्तारण जेण्डर रेसियों बढाने के लिए घर-घर सर्वे करके भरवायें मतदाता फार्म: मण्डलायुक्त डीएम एसपी से मिले अल्पसंख्यक आयोग के सदस्य, संचालित योजनाओं पर चर्चा भाजपा नेता बलराम ने किया पब्लिक डायग्नोसिस सेन्टर के जांच की मांग

49 विद्यालयों में 120 मीटर बाउंड्रीवाल बनवाने के लिए शासन से मिला धन

 दो से अधिक गैर मान्यता प्राप्त विद्यालय संचालित करने वाले घोषित होंगे शिक्षा माफिया

कबीर बस्ती न्यूज।
बस्ती : 249 विद्यालयों में कम से कम 120 मीटर बाउंड्रीवाल बनवाने के लिए शासन से धन प्राप्त हुआ है। जिला शिक्षा अनुश्रवण समिति की बैठक में जिलाधिकारी प्रियंका निरंजन ने निर्देश दिया है कि 249 विद्यालयों का चयन करके सूची प्रस्तुत करें। कलेक्टेª सभागार में आयोजित बैठक मंे उन्होने कहा कि पिछले एक वर्ष में लगभग 600 विद्यालयों की बाउंड्रीवाल बनवायी गयी है। उन्होने प्रत्येक ग्राम पंचायत के एक स्कूल में दिव्यांग शौचालय बनवाने का निर्देश दिया है। इसके अलावा 435 प्राइमरी एवं जूनियर हाईस्कूल विद्युतीकरण कराया जाना है, इसके सापेक्ष केवल 188 विद्यालयों द्वारा ही झटपट पोर्टल पर आवेदन किया गया है। उन्होने अधिशासी अभियन्ता विद्युत को निर्देशित किया है कि आगामी वर्ष में चुनाव को देखते हुए सभी विद्यालयों में विद्युतीकरण कराना सुनिश्चित करें।
जिलाधिकारी ने यूपीपीसीएल द्वारा रिबोर किए गये हैण्डपम्पों के पानी की जॉच ना कराये जाने पर नाराजगी व्यक्त किया तथा अगले एक माह में जॉच पूरा कराने का निर्देश दिया है। उन्होने जिला एवं ब्लाक टास्क फोर्स के अधिकारियों द्वारा 5-5 स्कूलो का नियमित निरीक्षण ना करने पर असंतोष व्यक्त किया है। उन्होने निर्देश दिया कि स्कूल गोद लिए हुए प्रत्येक अधिकारी को प्रतिमाह 5-5 स्कूलों का निरीक्षण करना अनिवार्य है।
उन्होने कहा कि जनपद में 92174 अभिभावको के खाते में यूनिफार्म, जूतामोजा, जाड़े का स्वेटर आदि के लिए 1200 रूपया मा. मुख्यमंत्री द्वारा भेजा गया है। उन्होने निर्देश दिया कि अध्यापकगण सुनिश्चित करे कि सभी विद्यार्थी पूरे यूनिफार्म मंे विद्यालय आयें। इसके लिए शिक्षा चौपाल आयोजित करके अभिभावको को प्रेरित करें।
समीक्षा में उन्होने पाया कि जनपद में लगभग 344 गैर मान्यता प्राप्त विद्यालय संचालित हो रहे है। उन्होने निर्देश दिया कि दो या दो से अधिक गैर मान्यता प्राप्त विद्यालय संचालित करने वाले व्यक्ति को शिक्षा माफिया घोषित करायें। उन्होने कहा कि पूर्व में कस्तूरबा गॉधी बालिका विद्यालयों की प्रत्येक माह जॉच के लिए महिला अधिकारियों की तैनाती की गयी थी, स्थानान्तरित हो चुकी महिला अधिकारियों के स्थान पर नयी अधिकारियों का आदेश जारी कराकर विद्यालयों की जॉच करायी जाय।
बैठक का संचालन बीएसए अनूप कुमार ने किया। इसमें सीएमओ डा. आर.पी. मिश्रा, डीडीओ निर्मल द्विवेदी, पीडी राजेश कुमार झा, डीडी कृषि अनिल कुमार, अधिशासी अभियन्ता विद्युत महेन्द्र मिश्र, यूनिसेफ से सुरेश तिवारी तथा शशि, डीआईओएस जगदीश शुक्ला, कार्यक्रम अधिकारी सावित्री देवी, खण्ड विकास अधिकारी, सीडीपीओ, एबीएसए तथा केन्द्र गोद लिए हुए अधिकारीगण उपस्थित रहें।