Logo
ब्रेकिंग न्यूज़
भाजपा की सरकार में उपेक्षित हैं विश्वकर्मा समाज के लोग-राम आसरे विश्वकर्मा 700 से अधिक वादकारियों ने सीएम को भेजा पत्र, त्वरित न्याय प्रदान करने के लिए प्रभावी कार्रवाई कराने ... जयन्ती पर याद किये गये पूर्व केंद्रीय मंत्री स्व. चौधरी अजित सिंह कुपोषण और एनीमिया से बचाव के लिए कृमि मुक्ति की दवा का सेवन अनिवार्य-सीएमओ पूजन अर्चन के साथ भगवान श्रीराममय हुआ कैली का डायलसिस यूनिट योगी सरकार के जीरो टेलरेंस नीति पर खौलता पानी डाल रही है बस्ती पुलिस सम्पूर्ण समाधान दिवस में 98 मामलें में 06 का निस्तारण जेण्डर रेसियों बढाने के लिए घर-घर सर्वे करके भरवायें मतदाता फार्म: मण्डलायुक्त डीएम एसपी से मिले अल्पसंख्यक आयोग के सदस्य, संचालित योजनाओं पर चर्चा भाजपा नेता बलराम ने किया पब्लिक डायग्नोसिस सेन्टर के जांच की मांग

तेज तर्रार आयरन लेडी आई.ए.एस दिव्या मित्तल बनी डीएम बस्ती

कबीर बस्ती न्यूज।

बस्ती।  आई.ए.एस. दिव्या मित्तल का स्थान्तरण मिर्जापुरसे बस्ती के जिलाधिकारी के पद पर हो गया है। मूल रूप से हरियाणा के रेवाड़ी की रहने वाली हैं लेकिन उनका जन्म दिल्ली में ही हुआ था। उनकी ज्यादातर पढ़ाई भी दिल्ली में ही हुई थी। 10वीं और 12वीं करने के बाद उन्होंने दिल्ली में ही बी.टेक किया और फिर आईआईएम बैंगलोर से एमबीए किया। इसके बाद उन्होंने शादी कर ली। उन्हें और उनके पति गगनदीप सिंह को बहुत अच्छे पैकेज पर लंदन में नौकरी मिल गई, लेकिन वह देश से प्यार करने के लिए वहां ज्यादा देर तक नहीं रह सकीं। पति-पत्नी ने इस्तीफा देने और लंदन से लौटने का फैसला किया और वही हुआ।

इसके बाद उन्होंने आईएएस की तैयारी शुरू कर दी। साल 2012 में उनका चयन आईपीएस में हुआ और उन्हें गुजरात कैडर मिला। आईपीएस की ट्रेनिंग के दौरान साल 2013 में उन्होंने फिर से आईएएस की परीक्षा दी और चयन हो गया। दिव्या के मुताबिक वह इससे पहले बरेली विकास प्राधिकरण में उपाध्यक्ष के पद पर भी तैनात रह चुकी हैं। वह बताती है कि वह इंजीनियर बनना चाहती थी।

वह बताती हैं कि उन्होंने हमेशा समाज के लिए सोचा और आज भी वह समाज की बेहतरी के लिए हर स्तर पर काम करने से नहीं कतराती हैं। उन्हें आईएएस बनने की प्रेरणा अपने पति गगनदीप सिंह से मिली। बठिंडा के एक छोटे से कस्बे गिद्दरबाग के रहने वाले गगनदीप सिंह भी पढ़ाई में होशियार थे। उन्होंने अपनी शुरुआती पढ़ाई पंजाब में ही की। इंजीनियरिंग की छात्रा थी, शादी के बाद दिव्या के साथ नौकरी ज्वाइन की। गगनदीप इससे पहले सिंगापुर समेत कई जगहों पर काम कर चुके हैं।