Logo
ब्रेकिंग न्यूज़
भाजपा की सरकार में उपेक्षित हैं विश्वकर्मा समाज के लोग-राम आसरे विश्वकर्मा 700 से अधिक वादकारियों ने सीएम को भेजा पत्र, त्वरित न्याय प्रदान करने के लिए प्रभावी कार्रवाई कराने ... जयन्ती पर याद किये गये पूर्व केंद्रीय मंत्री स्व. चौधरी अजित सिंह कुपोषण और एनीमिया से बचाव के लिए कृमि मुक्ति की दवा का सेवन अनिवार्य-सीएमओ पूजन अर्चन के साथ भगवान श्रीराममय हुआ कैली का डायलसिस यूनिट योगी सरकार के जीरो टेलरेंस नीति पर खौलता पानी डाल रही है बस्ती पुलिस सम्पूर्ण समाधान दिवस में 98 मामलें में 06 का निस्तारण जेण्डर रेसियों बढाने के लिए घर-घर सर्वे करके भरवायें मतदाता फार्म: मण्डलायुक्त डीएम एसपी से मिले अल्पसंख्यक आयोग के सदस्य, संचालित योजनाओं पर चर्चा भाजपा नेता बलराम ने किया पब्लिक डायग्नोसिस सेन्टर के जांच की मांग

महामहिम राज्यपाल ने किया आदर्श ग्राम लेदवा के प्राइमरी विद्यालय का निरीक्षण, अमृत उद्यान में लगाया रुद्राक्ष का पेड़

लड़किया पढ-लिखकर के काबिल बने और दहेजलोभी लड़को एवं परिवार को रिजेक्ट करें- आनन्दीबेन पटेल

कबीर बस्ती न्यूज।

बस्ती : महामहिम राज्यपाल आनन्दीबेन पटेल ने आदर्श ग्राम लेदवा के प्राइमरी विद्यालय, ब्लॉक सल्टौआ गोपालपुर के निरीक्षण में छात्र-छात्राओं से सवाल पूछे और उनका सही जवाब सुनकर उनको साबाशी दिया। उन्होंने बच्चों को सारस एवं नमन लिखने को कहा, जिसे सभी बच्चों ने सही-सही लिखा। उन्होंने प्रधानाध्यापक को निर्देश दिया कि दीवारों पर लिखा गिनती एवं पहाड़ा मातृभाषा हिंदी में भी लिखा जाए। कक्षा 3 में निरीक्षण के दौरान अध्यापक द्वारा गणित पढ़ाया जा रहा था। राज्यपाल महोदया ने पंखुड़ी हिंदी किताब निकलवाकर एक पाठ प्रियांशी से पढ़वाया। उन्होंने अध्यापक को निर्देशित किया कि बच्चों से श्रुति लेख अवश्य लिखवाये। उन्होंने कक्षा एक एवं दो में छात्र-छात्राओं से सस्वर पाठ करते हुए ‘मेरा देश सलोना देश‘ कविता सुना तथा इसके निरंतर अभ्यास के लिए निर्देशित किया। उन्होंने स्मार्ट क्लास का निरीक्षण किया, जहां पर टीवी पर चित्र देखो और लिखो पाठ में पालतू जानवरों के बारे में पढ़ाया जा रहा था। उन्होंने रसोई घर में जाकर आलू, टमाटर व सोयाबीन की सब्जी एवं दोपहर के भोजन का निरीक्षण किया।
महामहिम ने आंगनबाड़ी केंद्र का निरीक्षण किया, बच्चों को खिलौने एवं मिठाई वितरित किया। उन्होंने ग्राम पंचायत सचिवालय का निरीक्षण किया, अमृत उद्यान में रुद्राक्ष का पेड़ लगाया, अमृत सरोवर का निरीक्षण किया तथा इसमें मछलियों का बीज डाला। उन्होंने विभिन्न विभागों द्वारा आयोजित प्रदर्शनी का अवलोकन किया, जिसमें स्वास्थ्य, एनआरएलएम, कौशल विकास, बेसिक शिक्षा, बाल विकास, कृषि, आयुष विभागों की प्रदर्शनी लगाई गई थी। उन्होंने स्टॉल पर मौजूद अधिकारियों-कर्मचारियों से जानकारी लिया तथा इसका लाभ आम जनमानस तक पहुॅचाने का निर्देश दिया।
उन्होंने वीरमाता एवं प्रभावती को आयुष्मान कार्ड, गुड़िया एवं शांति को उज्ज्वला योजना का गैस कनेक्शन, मीरा पांडे एवं रामउग्रह पांडे को तिलहन किट, राजमती को सोलर पैनल, अनिल कुमार को कृषि यंत्र, दुर्गावती एवं मीणा को लखपति महिला, चांदनी एवं नेहा को बीसी सखी, वीर पांडे एवं हर्षित को सुपोषण किट, गायत्री एवं अनिता को विद्युत सखी प्रमाण पत्र, निधि, गिरि एवं अंकित चौधरी को युवक मंगल दल का खेल किट तथा बबीता एवं प्रमिला को सीसीएल का चेक प्रदान किया। इस अवसर पर उन्होंने आगनबाड़ी कार्यकत्री उमा त्रिपाठी एंव रानी सिंह सहित 75 केन्द्रों के लिए खेल सामग्री वितरित किया। कौशल विकास के अन्तर्गत आचल एवं नसरीन को ब्यूटी किट वितरित किया।
अपने संबोधन में उन्होंने कहा कि लेदवा गांव में एक स्थान पर भारत सरकार एवं राज्य सरकार की योजनाओं का क्रियान्वयन एक साथ देखकर उन्हें खुशी हुई है। इसी प्रकार से सभी गांव में विकास कार्य कराया जाना चाहिए। उन्होंने महिलाओं का आह्वान किया कि वे केंद्र एवं राज्य सरकार द्वारा संचालित योजनाओं का लाभ उठाएं तथा बच्चों को संस्कारित बनाएं। बेटा एवं बेटी में कोई भेदभाव ना करें तथा सभी को पढ़ने का समान अवसर प्रदान करें। उन्होेने कहा कि लड़किया पढ-लिखकर के काबिल बने और दहेजलोभी लड़को एवं परिवार को रिजेक्ट करें।
इस अवसर पर जिला पंचायत अध्यक्ष संजय चौधरी, विधायक अजय सिंह, मंडलाायुक्त अखिलेश सिंह, आईजी आरके भारद्वाज, ब्लॉक प्रमुख प्रतिनिधि दुष्यंतविक्रम सिंह, निवर्तमान जिलाधिकारी प्रियंका निरंजन, विभागीय अधिकारी, क्षेत्रीय जनप्रतिनिधि, भारी संख्या में महिलाएं एवं बच्चे उपस्थित रहे।
प्रारम्भ में महामहिम राज्यपाल ने दीप प्रज्जवलित करके कार्यक्रम का शुभारम्भ किया। इस अवसर पर राष्ट्रगान गाया गया, राजकीय बालिका इण्टर कालेज की छात्राओं द्वारा स्वागत एवं विकास गीत प्रस्तुत किया गया।