Logo
ब्रेकिंग न्यूज़
भाजपा की सरकार में उपेक्षित हैं विश्वकर्मा समाज के लोग-राम आसरे विश्वकर्मा 700 से अधिक वादकारियों ने सीएम को भेजा पत्र, त्वरित न्याय प्रदान करने के लिए प्रभावी कार्रवाई कराने ... जयन्ती पर याद किये गये पूर्व केंद्रीय मंत्री स्व. चौधरी अजित सिंह कुपोषण और एनीमिया से बचाव के लिए कृमि मुक्ति की दवा का सेवन अनिवार्य-सीएमओ पूजन अर्चन के साथ भगवान श्रीराममय हुआ कैली का डायलसिस यूनिट योगी सरकार के जीरो टेलरेंस नीति पर खौलता पानी डाल रही है बस्ती पुलिस सम्पूर्ण समाधान दिवस में 98 मामलें में 06 का निस्तारण जेण्डर रेसियों बढाने के लिए घर-घर सर्वे करके भरवायें मतदाता फार्म: मण्डलायुक्त डीएम एसपी से मिले अल्पसंख्यक आयोग के सदस्य, संचालित योजनाओं पर चर्चा भाजपा नेता बलराम ने किया पब्लिक डायग्नोसिस सेन्टर के जांच की मांग

मंत्रियों ने गांव मे लगाया चौपाल, जन समस्याओं से रूबरू हो जाना सरकार द्वारा संचालित योजनाओं का हाल

कबीर बस्ती न्यूज:

बस्ती: प्रदेश की महिला कल्याण एवं पुष्टाहार मंत्री/प्रभारी मंत्री बस्ती मण्डल बेबी रानी मौर्या तथा राज्यमंत्री ग्राम्य विकास विभाग एवं समग्र ग्राम्य विकास, ग्रामीण अभियंत्रण विभाग विजयलक्ष्मी गौतम ने सॉऊघाट ब्लॉक के मुजहना ग्राम पंचायत में चौपाल लगाया, योजनाओं का सत्यापन किया लोगों की समस्याओं को सुना, गर्भवती माताओं की गोद भराई तथा छोटे बच्चों का अन्नप्राशन किया, वृक्षारोपण किया तथा अधिकारियों को निर्देशित किया कि समय से योजनाओं का लाभ पात्र व्यक्तियों तक पहुंचाना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार गांव को मजबूत बना रही है। अब खसरा खतौनी, जाति, आय एवं निवास प्रमाण पत्र ग्राम सचिवालय से ही लोगों को प्राप्त होगा, तहसील का चक्कर नहीं लगाना होगा। उन्होंने कहा कि सभी पात्र व्यक्तियों को आवास, शौचालय, राशन कार्ड, उज्जवला योजना में गैस की सुविधा प्राप्त होगी।
उन्होंने महिलाओं से अपील किया कि वे स्वयं सहायता समूह बनाकर आत्मनिर्भर बने, उनको जो भी कार्य आता है, उसको अच्छे ढंग से करें तथा स्थानीय बाजार में अपना उत्पाद बेचंे। इससे उनको धन की कभी कमी नहीं होगी और नहीं धन के लिए उन्हें किसी पर आश्रित होना होगा। उन्होंने कहा कि स्वयं सहायता समूहों को सरकार द्वारा रू0 120000 दिए जाते हैं। समय से पैसा लौटाने पर भविष्य में बड़ा काम करने के लिए बड़ा लोन भी प्राप्त हो सकता है।
राज्यमंत्री विजयलक्ष्मी गौतम ने कहा कि सरकार जनता के द्वार आई है। जिले के सभी सक्षम अधिकारी गांव में मौजूद हैं, जो लोगों की समस्याओं को निस्तारित करेंगे तथा उन्हें योजनाओं का लाभ दिलाएंगे। उन्होंने कहा कि योजनाओं का लाभ लेने के लिए लाभार्थी को किसी कार्यालय/अधिकारी का मोहताज होने की जरूरत नहीं है। योजनाओं का लाभ प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होता है, जिसे आप घर बैठे मोबाइल, लैपटॉप या जन सुविधा केंद्र के माध्यम से कर सकते हैं।
मंत्री गण ने बंजरिया कृषि फार्म पहुंचकर यहां किसानों के लिए   उपजाई जा रही फसल, फल, सब्जी की जानकारी प्राप्त किया। कृषि विज्ञान केंद्र बंजरिया में किसान सम्मान समारोह को संबोधित करते हुए मंत्री बेबी रानी मौर्या ने कहा कि किसानों को स्वतंत्र कर दिया है कि वह अपने उत्पाद को जहां उन्हें अधिक मूल्य प्राप्त हो वहां बेच सकें। 12 करोड़ किसानों के खाते में रू0 21 करोड किसान सम्मान निधि का उनके खातों में भेजा है। उन्होंने कहा कि किसान आंदोलन वापस लेने के कारण किसानों की आय दोगुनी करने और योजनाओं के क्रियान्वयन में बाधा पहुंची है। किसानों के लिए भी हर गांव में बिजली, सिंचाई के साधन, किसान सम्मान निधि, किसान फसल बीमा योजना लाभ पहुंचाया जा रहा है,। इस अवसर पर मंत्री गाने किसानों को उर्द एवं मूंग का किट तथा किसान सम्मान निधि का स्वीकृतिपत्र वितरित किया।
राज्य मंत्री ने कृषि विज्ञान केंद्र द्वारा उत्पादित वस्तुओं मे विशेष रूचि दिखाया। उन्होंने कहा कि मनरेगा कन्वर्जेंस से यहां कार्य कराए जा सकते हैं। सीडीओ डॉ. राजेश कुमार प्रजापति ने बताया कि कृषि विज्ञान केंद्र में मनरेगा से जल निकासी की समुचित व्यवस्था की गई है। केंद्र के निदेशक डॉ. एस. एन. सिंह ने बताया कि काला नमक धान की नई वैरायटी स्थानीय किसानों में उत्पादन हेतु वितरित की गई है।
कृषक सम्मान समारोह में दोनों मंत्रियों द्वारा किसानों को खरीफ मिनी किट उर्द/मूंग का चार किलो का किट बस्ती सदर ब्लाक के आद्या प्रसाद दुबे, वीरेंद्र, रामलाल, लालजी, अमर चौधरी, सीताराम, रामसुमेर, रामतेज, घनश्याम तथा चंद्र प्रकाश को वितरित किया गया। कप्तानगंज ब्लाक के श्रीमती राजेश्वरी देवी, रामतौल, बंशराज, फूलचंद्र, श्रीमती चंद्रावती, बदलू, शत्रुघन प्रसाद, राम उजागीर, भगवती दीन तथा पाटेश्वरी प्रसाद को चार किलो का उर्द/मूंग का किट वितरित किया गया।
कृषक सम्मान समारोह में दोनों मंत्रियों द्वारा प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि स्वीकृति पत्र बस्ती सदर ब्लाक के देवेन्द्र कुमार शर्मा, राम विलास यादव, हरफूल, संतराम, विश्वनाथ, राजेन्द्र प्रसाद, पवन कुमार, जेठूराम, ह्रदयराम एवं हरीराम को वितरित किया गया। कप्तानगंज ब्लाक के गौरी शंकर, सुरेश सिंह, वेदप्रकाश, जगराम, शेषनाथ चौधरी, रामनिहोर यादव, हनुमान प्रसाद, रामपूरन चौधरी, गंगाराम तथा बाबूराम को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि स्वीकृति पत्र वितरित किया गया।