Logo
ब्रेकिंग न्यूज़
भाजपा की सरकार में उपेक्षित हैं विश्वकर्मा समाज के लोग-राम आसरे विश्वकर्मा 700 से अधिक वादकारियों ने सीएम को भेजा पत्र, त्वरित न्याय प्रदान करने के लिए प्रभावी कार्रवाई कराने ... जयन्ती पर याद किये गये पूर्व केंद्रीय मंत्री स्व. चौधरी अजित सिंह कुपोषण और एनीमिया से बचाव के लिए कृमि मुक्ति की दवा का सेवन अनिवार्य-सीएमओ पूजन अर्चन के साथ भगवान श्रीराममय हुआ कैली का डायलसिस यूनिट योगी सरकार के जीरो टेलरेंस नीति पर खौलता पानी डाल रही है बस्ती पुलिस सम्पूर्ण समाधान दिवस में 98 मामलें में 06 का निस्तारण जेण्डर रेसियों बढाने के लिए घर-घर सर्वे करके भरवायें मतदाता फार्म: मण्डलायुक्त डीएम एसपी से मिले अल्पसंख्यक आयोग के सदस्य, संचालित योजनाओं पर चर्चा भाजपा नेता बलराम ने किया पब्लिक डायग्नोसिस सेन्टर के जांच की मांग

कोविड-19 संक्रमण को रोकने के लिए किया गया टीम-9 का गठन

  • टीम-9 करेगी कोविड-19 संबंधी विभिन्न कार्यों को संपादन

बस्ती।  कोविड-19 के संक्रमण को रोकने के लिए उत्तर प्रदेश शासन के निर्देशानुसार जिलाधिकारी श्रीमती सौम्या अग्रवाल ने टीम-9 का गठन किया है जो जनपद स्तर पर कोविड-19 संबंधी विभिन्न कार्यों को संपादित करेगी। जिलाधिकारी ने बताया कि सीएमओ डॉ० अनूप कुमार श्रीवास्तव सरकारी व निजी चिकित्सालयों में आईसीयू एवं ऑक्सीजन युक्त बेडस, मैन पावर, टीकाकरण अभियान, संक्रमित व्यक्तियों का प्रभावी इलाज एवं देखभाल, आइसोलेशन वार्ड, दवाओं, मास्क आदि की व्यवस्था तथा मेडिकल कॉलेज, जिला चिकित्सालय एवं सीएचसी की व्यवस्थाओं को सुदृढ़ करेंगे। इस कार्य में उनके सहयोग के लिए एसीएमओ डॉ० फखरेयार हुसैन, डॉ० सीके वर्मा, डॉ० सीएल कन्नौजिया तथा एपिडेमियोलॉजिस्ट उमेश को तैनात किया गया है।
उन्होंने बताया कि एंबुलेंस सेवाओं का सुचारू रूप से संचालन, एकीकृत कोविड कमांड एवं कंट्रोल सेंटर की व्यवस्था, दवाओं की आवश्यक व्यवस्था तथा होमकोरेन्टाइन व्यवस्था तथा मेडिकल किट उपलब्ध कराने के नियमित समीक्षा के लिए सीडीओ डॉ० राजेश कुमार प्रजापति को अध्यक्ष बनाया गया है। इनके साथ सीएमओ, परियोजना निदेशक कमलेश कुमार सोनी, बंदोबस्त अधिकारी चकबंदी एके राय, जिला कृषि अधिकारी संजेश श्रीवास्तव, डॉ० रूपेश कुमार हालदार तथा चीफ फार्मासिस्ट अजय मिश्रा को तैनात किया गया है।
उन्होंने बताया कि सीआरओ श्रीमती नीता यादव को राज्य सरकार से महत्वपूर्ण मुद्दों पर समन्वय स्थापित करने, जनपद द्वारा किए जा रहे प्रयासों से शासन को अवगत कराने, अंतर विभागीय समन्वय स्थापित करने के लिए अध्यक्ष नामित किया गया है। सदस्य के रूप में जिला सूचना विज्ञान अधिकारी उदयभान मल्ल, सहायक निदेशक सूचना प्रभाकर तिवारी तथा जिला कृषि अधिकारी संजय श्रीवास्तव को इस समिति में नामित किया गया है। जनपद की सभी औद्योगिक इकाइयों का संचालन, सभी में कोविड हेल्प डेस्क की स्थापना तथा इसमें कार्य करने वाले सभी कार्मिकों की समस्याओं का निराकरण करने के लिए उपायुक्त उद्योग उदय प्रकाश पासवान की अध्यक्षता में समिति गठित की गई है जिसमें आईटीआई के प्रधानाचार्य पीके श्रीवास्तव, श्रम प्रवर्तन अधिकारी विनय कुमार दुबे तथा सेवायोजन अधिकारी दयाराम वर्मा को सदस्य नामित किया गया है।
जिलाधिकारी ने बताया कि गेहूं क्रय एवं उसके भुगतान की सुचारू व्यवस्था, किसानों को समय से खाद बीज की व्यवस्था, गो आश्रय स्थलों पर भूसे-चारे की व्यवस्था तथा लॉकडाउन के दौरान दैनिक उपयोग की आवश्यक सामग्रियों की जनमानस को उचित मूल्य पर उपलब्धता सुनिश्चित कराने के लिए एडीएम अभय कुमार मिश्र की अध्यक्षता में समिति बनाई गई है जिसमें उनके सहयोग के लिए डिप्टी आरएमओ गोरखनाथ, जिला पूर्ति अधिकारी रमन मिश्र, उपनिदेशक कृषि डॉ० संजय त्रिपाठी, मुख्य पशु चिकित्साधिकारी डॉ० एके तिवारी, मंडी समिति के सचिव राजित राम वर्मा तथा खाद्य एवं सुरक्षा अधिकारी को सदस्य नामित किया गया है।
उन्होंने बताया कि जनपद में ऑक्सीजन की समुचित व्यवस्था के लिए ज्वाइंट मजिस्ट्रेट नंदकिशोर कलाल की अध्यक्षता में समिति गठित की गई है जिसमें सीएमएस कैली ओपेक अस्पताल डॉ० सोमेश श्रीवास्तव, जिला कृषि अधिकारी डॉ० संजेश श्रीवास्तव, जिला प्रशिक्षण अधिकारी डॉ० विवेक कुमार, उपायुक्त मनरेगा इंद्रपाल सिंह, एआरटीओ अरुण प्रकाश चैबे, तहसीलदार सदर पवन कुमार जयसवाल तथा औषधि निरीक्षक सीमा वर्मा को सदस्य नामित किया गया है। प्रवासी कामगारों के जिले में आने पर रेलवे स्टेशन, बस स्टेशन पर उनकी जांच एवं क्वॉरेंटाइन की व्यवस्था हेतु जगदीश शुक्ला बेसिक शिक्षा अधिकारी की अध्यक्षता में समिति बनाई गई है, जिसमें उपायुक्त एनआरएलएम तथा तहसीलदार पवन कुमार को सदस्य नामित किया गया है।
उन्होंने बताया कि कंटेनमेंट जोन में प्रोटोकॉल, साप्ताहिक बंदी के आदेश, जेल में साफ-सफाई, ट्रेनिंग सेंटर, पीएसी बटालियन को सैनिटाइज कराने तथा पुलिस लाइन में कोविड केयर सेंटर संचालित कराने के लिए पुलिस अधीक्षक आशीष श्रीवास्तव की अध्यक्षता में समिति गठित की गई है। इस समिति में एडीएम अभय कुमार मिश्र, एएसपी रविंद्र कुमार सिंह, जेल अधीक्षक तथा डीपीआरओ को सदस्य नामित किया गया है। जनपद के नगरीय एवं ग्रामीण क्षेत्रों में स्वच्छता एवं सैनिटाइजेशन, निगरानी समितियों की मानिटरिंग, पब्लिक ऐड्रेस सिस्टम तथा संपूर्ण जनपद में पेयजल की उपलब्धता सुनिश्चित कराने के लिए सीडीओ डॉ० राजेश कुमार प्रजापति की अध्यक्षता में समिति गठित की गई है जिसमें एडीएम अभय कुमार मिश्र, डीडीओ अजीत कुमार श्रीवास्तव तथा सभी खंड विकास अधिकारियों, अधिशासी अभियंता जल निगम रेहान सिद्दीकी, डीपीआरओ विनय कुमार सिंह, अधिशासी अधिकारी नगर पालिका बस्ती अखिलेश त्रिपाठी, मुख्य अग्निशमन अधिकारी को सदस्य नामित किया गया है। जिलाधिकारी ने सभी अधिकारियों को निर्देशित किया है की सौपे गए दायित्वों को समय से अनुपालन सुनिश्चित कराएं।