Logo
ब्रेकिंग न्यूज़
भाजपा की सरकार में उपेक्षित हैं विश्वकर्मा समाज के लोग-राम आसरे विश्वकर्मा 700 से अधिक वादकारियों ने सीएम को भेजा पत्र, त्वरित न्याय प्रदान करने के लिए प्रभावी कार्रवाई कराने ... जयन्ती पर याद किये गये पूर्व केंद्रीय मंत्री स्व. चौधरी अजित सिंह कुपोषण और एनीमिया से बचाव के लिए कृमि मुक्ति की दवा का सेवन अनिवार्य-सीएमओ पूजन अर्चन के साथ भगवान श्रीराममय हुआ कैली का डायलसिस यूनिट योगी सरकार के जीरो टेलरेंस नीति पर खौलता पानी डाल रही है बस्ती पुलिस सम्पूर्ण समाधान दिवस में 98 मामलें में 06 का निस्तारण जेण्डर रेसियों बढाने के लिए घर-घर सर्वे करके भरवायें मतदाता फार्म: मण्डलायुक्त डीएम एसपी से मिले अल्पसंख्यक आयोग के सदस्य, संचालित योजनाओं पर चर्चा भाजपा नेता बलराम ने किया पब्लिक डायग्नोसिस सेन्टर के जांच की मांग

वैक्सीनेशन में अब ’15 के पहले 15 पार’ की चलेगी रणनीति

– प्रदेश में हर रोज 25 लाख लोगों के वैक्सीनेशन का है लक्ष्य

– 15 नवम्बर के पहले 15 करोड़ को कोविड टीके लगाने की तैयारी

कबीर बस्ती न्यूज,संतकबीरनगर।उ0प्र0।

प्रदेश में चल रहे कोविड वैक्सीनेशन को लेकर स्वास्थ्य विभाग अब नई रणनीति पर काम कर रहा है। इसके तहत आने वाले 15 नवम्बर तक 15 करोड़ वैक्सीनेशन पार करने की योजना है। इस अभियान को पूर्ण करने के लिए प्रदेश में हर रोज 25 लाख लोगों को कोविड टीके लगाए जाएंगे। जिले में भी कोविड वैक्सीनेशन के कलस्टर माडल 2.0 को ध्यान में रखकर टीकाकरण की गति बढ़ाने पर जोर दिया जा रहा है।

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. एस रहमान ने बताया कि गांवों में क्लस्टर अप्रोच की सफलता को देखते हुए प्रदेश सरकार एक नवंबर से क्लस्टर अप्रोच 2.0 की शुरुआत कर रही है। दूसरी डोज की रफ्तार बढ़ाने के लिए टीकाकरण की व्यवस्थाएं फिक्स बूथ क्लस्टर अप्रोच, मेगा वैक्सीनेशन डे पहले की तरह लागू रहेंगे। क्लस्टर मॉडल के जरिए जिन गांवों, मोहल्लों में प्रथम डोज लगाने का कार्य सफलतापूर्वक किया गया था, वहां दूसरी डोज को लगाने का काम किया जाएगा। 28 अगस्त तक प्रदेश में 13 करोड़ टीकाकरण के लक्ष्य को प्राप्त कर लिया जाएगा। इसके बाद 15 नवम्बर तक 15 करोड़ वैक्सीनेशन का लक्ष्य है। इस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए 15 से पहले 15 पार नाम से एक अभियान चलाया जा रहा है। इसके तहत प्रदेश में हर रोज 25 लाख कोविड वैक्सीनेशन का लक्ष्य निर्धारित किया जाएगा। इस लक्ष्य को पूर्ण करने के लिए एक व्यापक कार्ययोजना बनाई जा रही है। इस कार्ययोजना के तहत ही अब टीकाकरण किया जाएगा। जबकि टीकाकरण के लिए अपनाए गए पूर्व के कार्यक्रम यथावत चलते रहेंगे।

क्या है कलस्टर मॉडल 2.0

क्लस्टर मॉडल के माध्यम से गांवों को उनके टीकाकरण की स्थिति के आधार पर  श्रेणियों में बांटा जाएगा। जिन गांवों ने दोनों खुराकें पूरी कर ली हैं, उन्हें कोविड सुरक्षित गांव कहा जाएगा।  लेखपालों द्वारा टीकाकरण मूल्यांकन के आधार पर, सभी गांवों को तीन श्रेणियों में बांटा जाएगा, पहला जिनमें 95 प्रतिशत या उससे अधिक पहली खुराक टीकाकरण, दूसरा 80-95 प्रतिशत पहली खुराक टीकाकरण और तीसरा 80 प्रतिशत से कम पहली खुराक टीकाकरण है।

टीकाकरण के लक्ष्य को प्राप्त करने में जुटें – सीएमओ

सीएमओ डॉ. इन्द्र विजय विश्वकर्मा ने बताया कि कोविड टीकाकरण के लिए अपनाए जाने वाले नए अभियान 15  के पहले 15 पार को ध्यान में रखते हुए सभी टीम काम करें। इसके लिए आवश्यक कार्ययोजना बनाकर अभियान को सफल बनाने में सहयोग करें।