Logo
ब्रेकिंग न्यूज़
भाजपा की सरकार में उपेक्षित हैं विश्वकर्मा समाज के लोग-राम आसरे विश्वकर्मा 700 से अधिक वादकारियों ने सीएम को भेजा पत्र, त्वरित न्याय प्रदान करने के लिए प्रभावी कार्रवाई कराने ... जयन्ती पर याद किये गये पूर्व केंद्रीय मंत्री स्व. चौधरी अजित सिंह कुपोषण और एनीमिया से बचाव के लिए कृमि मुक्ति की दवा का सेवन अनिवार्य-सीएमओ पूजन अर्चन के साथ भगवान श्रीराममय हुआ कैली का डायलसिस यूनिट योगी सरकार के जीरो टेलरेंस नीति पर खौलता पानी डाल रही है बस्ती पुलिस सम्पूर्ण समाधान दिवस में 98 मामलें में 06 का निस्तारण जेण्डर रेसियों बढाने के लिए घर-घर सर्वे करके भरवायें मतदाता फार्म: मण्डलायुक्त डीएम एसपी से मिले अल्पसंख्यक आयोग के सदस्य, संचालित योजनाओं पर चर्चा भाजपा नेता बलराम ने किया पब्लिक डायग्नोसिस सेन्टर के जांच की मांग

विज्ञान प्रदर्शनी में बच्चों नें दिखाई प्रतिभा, बच्चों के विज्ञान माडल रहे चर्चा का विषय

कबीर बस्ती न्यूजः

बभनान,गोण्डा। विज्ञान के बलबूते हम तरक्की की ओर बढ़ सकते हैं. इसलिए विज्ञान विषय के प्रति छात्रों को एकाग्रता दिखाना जरूरी है. प्रदर्शनियों का उद्देश्य लोगों में विज्ञान के प्रति रुचि पैदा करना होता है. यह बातें आरोही चैरिटेबल ट्रस्ट बस्ती व राष्ट्रीय विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी संचार परिषद विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय भारत सरकार द्वारा बी वी एस पब्लिक स्कूल छपिया बभनान में तीन दिवसीय विज्ञान प्रदर्शनी के दूसरे दिन विद्यालय के प्रबंधक अमित कुमार सिंह ने कही। उन्होंने डी एन ए से जुडी विस्तृत जानकारी भी बच्चों को प्रदान की. उन्होंने अपने संबोधन में विज्ञान विषय में रूचि पैदा करने के लिए विज्ञान विषय में प्रयोगों को बढ़ावा दिए जाने पर भी जोर दिया।

शशिकांत पाण्डेय ने कहा की इस प्रदर्शनी के जरिये बच्चों ने अपने अन्दर की वैज्ञानिक क्षमता का परिचय दिया है. जो यह साबित करता है बच्चों के अन्दर सीखने की ललक मौजूद है. सामाजिक कार्यकर्ता व अध्यक्ष भानु प्रकाश मिश्रा नें कहा की कहा इस तरह के आयोजन का विज्ञान प्रसार के क्षेत्र में बड़ा योगदान होता है . उन्होंने कहा की यह प्रदर्शनी बच्चों में तर्क शक्ति का विकास करता है. उन्होंने कहा विज्ञान प्रदर्शनी के माध्यम से छात्र-छात्राओं को समाज में व्याप्त अंधविश्वास व कथित सच्चाइयों का भी पता चलता है. समाज सेवा और स्वच्छता के क्षेत्र में किये जा रहे विशिष्ठ कार्यों हेतु आयोजक संस्था की तरफ से शशांक शुक्ल को प्रशस्ति पत्र अंग वस्त्र व मोमेंटो प्रदान कर सम्मानित किया गया. परमात्मा चौधरी ने कहा की इस विज्ञान प्रदर्शनी ने बच्चों को करके सीखने का अवसर दिया है. जिसके जरिये वह सौर सिस्टम, आपदा प्रबंधन, चमत्कारों की वैज्ञानिक व्याख्या विज्ञान के सरल प्रयोग सहित कई मुद्दों पर निपुण हो पायें हैं।

दिनेश कुमार यादव प्रधानाचार्य ने कहा की विज्ञान के माध्यम से बच्चों को सीखने का अवसर उपलब्ध कराया जा सकता है. प्रभाकांत शुक्ला जी नें कहा कि विज्ञान तमाम क्षेत्रों में एक बड़ा कदम साबित हो रहा है इस विषय पर प्रतिभागियों को प्रदर्शनी में औषधीय पौधों से जुडी जानकारी दी. साथ ही प्रदर्शित माडल से जुडी जानकारी और क्रियाविधि की भी  जानकरी दी।

इस अवसर पर सी बी उपाध्याय, रंजेश तिवारी, राम सिंह चौधरी,शाहीन खान,नीतू गोयल आदि अध्यापकों ने भी अपने विचार व्यक्त किये. बी वी एस पब्लिक स्कूल के बच्चों ने अनेक विषयों पर अलग-अलग मॉडल तैयार किए. जिसका अवलोकन अतिथियों द्वारा अवलोकन किया गया।

निर्णायकों को सभी छात्रों ने अपने-अपने मॉडल की विस्तृत जानकारी दी और अपने संदेश को सभी तक पहुंचाने का हर संभव प्रयास किया. इस मौके पर मेले में 70 बच्चों विज्ञान माडल द्वारा तैयार किए गए. इस अवसर पर विद्यार्थियों ने स्मार्ट सिटी, पृथ्वी संरचना, ग्लोबल वार्मिंग, विंड मिल, रेन वॉटर हार्वेस्टिंग, वाटर साइकिल, वॉटर पॉल्यूशन सहित कई मॉडल बनाए. साथ ही विभिन्न बीमारियों के लक्षण व प्रभाव, विटामिन स्त्रोत, फूलों की आंतरिक संरचना आदि पर पोस्टर निर्माण किया . कार्यक्रम का संचालन भृगुनाथ त्रिपाठी पंकज ने किया इस अवसर पर विशेषज्ञों नें विज्ञान से जुडी जानकारियां प्रदान किया. प्रदर्शनी में ब्लड ग्रुप में, स्वास्थ्य निगरानी, आपदा प्रबंधन से जुडी जानकारियां भी प्रदान की गई।