Logo
ब्रेकिंग न्यूज़
भाजपा की सरकार में उपेक्षित हैं विश्वकर्मा समाज के लोग-राम आसरे विश्वकर्मा 700 से अधिक वादकारियों ने सीएम को भेजा पत्र, त्वरित न्याय प्रदान करने के लिए प्रभावी कार्रवाई कराने ... जयन्ती पर याद किये गये पूर्व केंद्रीय मंत्री स्व. चौधरी अजित सिंह कुपोषण और एनीमिया से बचाव के लिए कृमि मुक्ति की दवा का सेवन अनिवार्य-सीएमओ पूजन अर्चन के साथ भगवान श्रीराममय हुआ कैली का डायलसिस यूनिट योगी सरकार के जीरो टेलरेंस नीति पर खौलता पानी डाल रही है बस्ती पुलिस सम्पूर्ण समाधान दिवस में 98 मामलें में 06 का निस्तारण जेण्डर रेसियों बढाने के लिए घर-घर सर्वे करके भरवायें मतदाता फार्म: मण्डलायुक्त डीएम एसपी से मिले अल्पसंख्यक आयोग के सदस्य, संचालित योजनाओं पर चर्चा भाजपा नेता बलराम ने किया पब्लिक डायग्नोसिस सेन्टर के जांच की मांग

01 अप्रैल 2022 को आयोजित किया जाएगा प्रधानमंत्री के संवाद कार्यक्रम‘‘परीक्षा पे चर्चा‘‘

कबीर बस्ती न्यूज:

बस्ती: प्रधानमंत्री के संवाद कार्यक्रम ‘‘परीक्षा पे चर्चा‘‘ का 5वॉ संस्करण 01 अप्रैल 2022 को पूर्वान्ह 11.00 बजे से तालकटोरा स्टेडियम नई दिल्ली में शिक्षा मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा आयोजित किया जाएगा। उक्त जानकारी जिलाधिकारी श्रीमती सौम्या अग्रवाल ने दिया है। उन्होने बताया कि भारत और विदेशों के करोड़ों छात्र (कक्षा 10वीं एवं 12वीं), शिक्षक और अभिभावक सीधे एवं वर्चुअल तौर पर इस कार्यक्रम में भागीदारी करेंगे।
जिलाधिकारी ने जिले के सभी विद्यालयों के प्रधानाचार्यों का आह्वान किया कि वे अपने-अपने विद्यालयों में मा0 प्रधानमंत्री के इस कार्यक्रम के प्रसारण की व्यवस्था अनिवार्य रूप से करें तथा इसमे छात्र-छात्राओं, शिक्षकों एवं अभिभावकों की अधिकाधिक उपस्थिति सुनिश्चित करें। आयोजित होने वाले कार्यक्रम के संबंध में जवाहर नवोदय विद्यालय, रूधौली के प्राचार्य योगेन्द्र भक्त तथा केन्द्रीय विद्यालय के प्राचार्य मयंक श्रीवास्तव ने संयुक्त रूप से तनावमुक्त परीक्षा सुनिश्चित करने के लिए परीक्षा पे चर्चा को एक जन आंदोलन बनाने का आह्रवान किया है। कार्यक्रम में मा0 प्रधानमंत्री अपनी अनूठी आकर्षक शैली में परीक्षा के तनाव और संबंधित क्षेत्रों से छात्र-छात्राओं द्वारा पूछे गये सवालों का जवाब भी देंगे।
जिलाधिकारी ने बताया कि “परीक्षा पे चर्चा” परीक्षार्थी युवाओं के लिए तनावमुक्त माहौल बनाने को लेकर मा0 प्रधानमंत्री के नेतृत्व में एक बड़े आंदोलन – ‘एग्जाम वॉरियर्स’ का एक हिस्सा है। यह एक ऐसा आंदोलन है जो मा0 प्रधानमंत्री के छात्रों, अभिभावकों, शिक्षकों और समाज को एक ऐसे माहौल को बढ़ावा देने के प्रयासों से प्रेरित है, जहां प्रत्येक बच्चे के अद्वितीय व्यक्तित्व का  उत्सव मनाया जाता है, प्रोत्साहित किया जाता है और खुद को पूरी तरह अभिव्यक्त करने की सुविधा दी जाती है।
योगेंद्र भक्त, प्राचार्य नवोदय विद्यालय ने कहा कि “परीक्षा पे चर्चा, 2022” केs  5वें संस्करण का आयोजन नई दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम टाउन-हाल में सुबह 11 बजे से इंटरएक्टिव फॉर्मेट में होगा। उन्होंने कहा कि भारत और विदेशों के करोड़ों छात्र, शिक्षक और अभिभावक इस कार्यक्रम में सीधा वर्चुअल मोड से जुड़ेंगे।
मयंक श्रीवास्तव, प्राचार्य केन्द्रीय विद्यालय, बस्ती ने बताया कि जिन छात्रों, शिक्षकों और अभिभावकों को प्रधानमंत्री से प्रश्न पूछने का अवसर मिलेगा, उन्हें विभिन्न विषयों पर ऑनलाइन रचनात्मक लेखन प्रतियोगिता के आधार पर शॉर्ट-लिस्ट किया गया है। प्रतियोगिता का आयोजन 28 दिसंबर, 2021 से 3 फरवरी, 2022 तक मायगॉव प्लेटफॉर्म के माध्यम से किया गया था। जिसमें रचनात्मक लेखन प्रतियोगिता के लिए इस वर्ष 15.7 लाख से अधिक प्रतिभागियों के पंजीकरण कराया था।
यह कार्यक्रम पिछले चार वर्षों से स्कूल शिक्षा एवं साक्षरता विभाग, शिक्षा मंत्रालय द्वारा सफलतापूर्वक आयोजित किया जा रहा है। पीपीसी के पहले तीन संस्करण नई दिल्ली में टाउन-हॉल इंटरएक्टिव प्रारूप में आयोजित किए गए थे। मा0 प्रधानमंत्री संवाद कार्यक्रम का पहला संस्करण “परीक्षा पे चर्चा 1.0” 16 फरवरी, 2018 को आयोजित किया गया था। स्कूल और कॉलेज के छात्रों के साथ उक्त विचार-विमर्श कार्यक्रम का दूसरा संस्करण “परीक्षा पे चर्चा 2.0” 29 जनवरी, 2019 को और तीसरा संस्करण 20 जनवरी, 2020 को आयोजित किया गया था। कोविड 19 महामारी के कारण, चौथा संस्करण 7 अप्रैल, 2021 को ऑनलाइन आयोजित किया गया था।
इस कार्यक्रम का दूरदर्शन (डीडी नेशनल, डीडी न्यूज, डीडी इंडिया), रेडियो चैनलों, टीवी चैनलों, एडुमिनोफइंडिया, नरेन्द्रमोदी, पीएमओइंडिया, पीआईबीइंडिया के यूट्यूब चैनलों सहित डिजिटल मीडिया, दूरदर्शन नेशनल, मायगॉवइंडिया, डीडीन्यूज, राज्यसभा टीवी, स्वयं प्रभा के माध्यम से केन्द्रीय एवं नवोदय विद्यालय परिसर तथा अन्य विद्यालयों में भी सीधा प्रसारण किया जाएगा।