Logo
ब्रेकिंग न्यूज़
भाजपा की सरकार में उपेक्षित हैं विश्वकर्मा समाज के लोग-राम आसरे विश्वकर्मा 700 से अधिक वादकारियों ने सीएम को भेजा पत्र, त्वरित न्याय प्रदान करने के लिए प्रभावी कार्रवाई कराने ... जयन्ती पर याद किये गये पूर्व केंद्रीय मंत्री स्व. चौधरी अजित सिंह कुपोषण और एनीमिया से बचाव के लिए कृमि मुक्ति की दवा का सेवन अनिवार्य-सीएमओ पूजन अर्चन के साथ भगवान श्रीराममय हुआ कैली का डायलसिस यूनिट योगी सरकार के जीरो टेलरेंस नीति पर खौलता पानी डाल रही है बस्ती पुलिस सम्पूर्ण समाधान दिवस में 98 मामलें में 06 का निस्तारण जेण्डर रेसियों बढाने के लिए घर-घर सर्वे करके भरवायें मतदाता फार्म: मण्डलायुक्त डीएम एसपी से मिले अल्पसंख्यक आयोग के सदस्य, संचालित योजनाओं पर चर्चा भाजपा नेता बलराम ने किया पब्लिक डायग्नोसिस सेन्टर के जांच की मांग

बस्ती: खंडहर हो चुके मकान की खुदाई के दौरान मिले भारी मात्रा में सोने-चांदी के जेवरात और सिक्कों के साथ हुए बाजीगरी पर उठने लगे सवाल

​प्रशासन ने केवल 36 चांदी के सिक्कों को जमा होना दर्शाया बाकी सिक्कों व गहनों का पता नही
कबीर बस्ती न्यूज:

बस्ती। जिले के हर्रैया तहसील के सुकरौली चौधरी गांव में खंडहर हो चुके मकान की खुदाई में भारी मात्रा में सोने-चांदी के जेवरात और सोने व चांदी के सिक्के तो मिले लेकिन गहनों और सिक्कों के साथ जिम्मेदारों ने ही बाजीगरी कर दी। प्रशासन के तरफ से केवल 36 चांदी के सिक्के जमा होना दर्शाया गया है जबकि वायरल वीडियो के अनुसार सिक्के एक झोले मे भरे जा रहे हैं। निश्चित रूप से खुदाई के दौरान मिले सिक्कों की संख्या अधिक रही होगी। जिसका कोई अता पता नही है। भारी मात्रा मे बरामद सिक्कों को कौन डकार गया इसका कुछ पता नही है। प्रशासन ने केवल 36 चांदी के सिक्के लिखापढी मे दिखाया है। और बडी संख्या मे मिले सिक्के और गहने किसके कब्जे मे हैं अपने आप मे एक बडा सवाल है जिसका उत्तर प्रशासन के पास भी नही है। समूचे प्रकरण पर जिम्मेदारों की रहस्यमयी चुप्पी लोगों की दिलो दिमाग पर पुष्ट संदेह पैदा करने के लिए मजबूर कर रही है।
कानूनी जानकारों का कहना है कि अगर किसी के निजी सम्पत्ति से सिक्के मिलते हैं तो उस पर सरकार का कोई हक नही है। उस मिले सिक्कों पर उस भूमि/सम्पत्ति के स्वामी का ही अधिकार है। लेकिन यहां तो जिला प्रशासन ने कार्यवाही का गदा चला दिया।

खंडहर हो चुके मकान की खुदाई में भारी मात्रा में सोने-चांदी के जेवरात और सिक्के निकलने की खबर कौतूहल का विषय बन गया है। खुदाई में सोने-चांदी के जेवरात निकलने की सूचना पर जिला प्रशासन की टीम मौके पर पहुंच कर खुदाई का काम रुकवा दिया। खुदाई के स्थान पर पुलिस बल को तैनात कर दिया गया है। पुरातत्त्व विभाग अब इस खंडहर की खुदाई करेग। जानकारी की अनुसार हरिराम चौबे गांव के ज़मीदार थे, 40-50 गांव की लगान वसूलते थे। उनके पास काफी जमीन और धन था । उनके 3 पुत्र थे जिनकी 8 लड़कियां हैं। तीनों पुत्रों के निधन के बाद खपरैल का मकान धीरे-धीरे खंडहर में बदल गया। उनकी बेटियां मकान की खुदाई कराने के लिए जेसीबी बुलाई, खुदाई के दौरान भारी मात्रा में सोने चांदी के सिक्के मिले। जेसीबी चालक का कहना है कि वो लोग सोने चांदी के सिक्के अपने साथ ले कर चले गए। किसी ने इस की सूचना डीएम को दी। डीएम ने खुदाई को रुकवा कर खुदाई की जगह पर सुरक्षा बल तैनात कर दिया।

डीएम सौम्या अग्रवाल ने बताया कि खुदाई के दौरान सिक्के मिलने की बात सामने आने के बाद खुदाई को रुकवा दिया गया है। इस कि सूचना आर्कलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया को पत्र लिखा गया है जो शेष खुदाई है उनकी देख रेख में कई जाएगी। इस के अलावा जो लोग सिक्के लेकर गए हैं उन के खिलाफ नोटिस जारी कर सिक्कों को जमा करने के लिए कहा गया है।