Logo
ब्रेकिंग न्यूज़
भाजपा की सरकार में उपेक्षित हैं विश्वकर्मा समाज के लोग-राम आसरे विश्वकर्मा 700 से अधिक वादकारियों ने सीएम को भेजा पत्र, त्वरित न्याय प्रदान करने के लिए प्रभावी कार्रवाई कराने ... जयन्ती पर याद किये गये पूर्व केंद्रीय मंत्री स्व. चौधरी अजित सिंह कुपोषण और एनीमिया से बचाव के लिए कृमि मुक्ति की दवा का सेवन अनिवार्य-सीएमओ पूजन अर्चन के साथ भगवान श्रीराममय हुआ कैली का डायलसिस यूनिट योगी सरकार के जीरो टेलरेंस नीति पर खौलता पानी डाल रही है बस्ती पुलिस सम्पूर्ण समाधान दिवस में 98 मामलें में 06 का निस्तारण जेण्डर रेसियों बढाने के लिए घर-घर सर्वे करके भरवायें मतदाता फार्म: मण्डलायुक्त डीएम एसपी से मिले अल्पसंख्यक आयोग के सदस्य, संचालित योजनाओं पर चर्चा भाजपा नेता बलराम ने किया पब्लिक डायग्नोसिस सेन्टर के जांच की मांग

गरीब छात्रों को दे रहे हैं निःशुल्क शिक्षा

कबीर बस्ती न्यूज:

बस्ती । कोई गरीब छात्र शिक्षा से वंचित न रहने पाये इस बड़े संकल्प के साथ छात्रों के एक समूह द्वारा बस्ती शहर से सटे बेलवाडाड़ी और डारीडीहा स्थित कांशीराम कालोनी के लगभग 100 बच्चांे को प्रत्येक रविवार को 2 घंटे निःशुल्क शिक्षा उपलब्ध कराया जा रहा है। यही नहीं छात्रों को शैक्षणिक सामग्री के साथ ही छात्रों की रूचि बनी रहे इसलिये कक्षा के बाद उन्हें टाफी, बिस्कुट, फल आदि उपलब्ध कराया जाता है।
उत्थान संस्था के अध्यक्ष दिव्यांशु दूबे ने बताया कि अचानक गरीब बच्चों की स्थिति देखकर योजना बनी कि क्यों न इन्हें शिक्षित कर सुयोग्य नागरिक बनाने में सहयोग किया जाय। देखते ही देखते कारवां बढता चला गया और अब तो सुरेन्द्र, आशुतोष, रीतीश, अम्बुज, उमंग, वैभव, प्रशान्त, शिवम, भोलू चौधरी आदि मिलकर छात्रों को प्रति रविवार पढाते हैं। यह काम आसान नहीं था, सबसे पहले तो बच्चों के अभिभावकांे को मानसिक रूप से तैयार किया गया और शुरूआत में बहुत कम बच्चे आये लेकिन अब तो बच्चों को भी रविवार की सुबह का इंतजार रहता है कि कक्षायें कब चलेंगी। अब तो ब्लैक बोर्ड और शिक्षा से सम्बंधित संसाधन जुटा लिये गये हैं। अभिभावकांे और स्थानीय नागरिकों का भी उन्हें सहयोग मिल रहा है। उत्थान संस्था के अध्यक्ष दिव्यांशु दूबे ने बताया कि जिस प्रकार से इस कार्य की सराहना हो रही है साहस बढा है और इसका चरणबद्ध विस्तार जारी रहेगा। उन्होने समाज के समर्थ लोगों, शिक्षित बेरोजगार युवाओं का भी आवाहन किया है कि लोग इस नेक कार्य से जुड़े जिससे कोई गरीब छात्र ज्ञान के प्रकाश से वंचित न रहे।