Logo
ब्रेकिंग न्यूज़
भाजपा की सरकार में उपेक्षित हैं विश्वकर्मा समाज के लोग-राम आसरे विश्वकर्मा 700 से अधिक वादकारियों ने सीएम को भेजा पत्र, त्वरित न्याय प्रदान करने के लिए प्रभावी कार्रवाई कराने ... जयन्ती पर याद किये गये पूर्व केंद्रीय मंत्री स्व. चौधरी अजित सिंह कुपोषण और एनीमिया से बचाव के लिए कृमि मुक्ति की दवा का सेवन अनिवार्य-सीएमओ पूजन अर्चन के साथ भगवान श्रीराममय हुआ कैली का डायलसिस यूनिट योगी सरकार के जीरो टेलरेंस नीति पर खौलता पानी डाल रही है बस्ती पुलिस सम्पूर्ण समाधान दिवस में 98 मामलें में 06 का निस्तारण जेण्डर रेसियों बढाने के लिए घर-घर सर्वे करके भरवायें मतदाता फार्म: मण्डलायुक्त डीएम एसपी से मिले अल्पसंख्यक आयोग के सदस्य, संचालित योजनाओं पर चर्चा भाजपा नेता बलराम ने किया पब्लिक डायग्नोसिस सेन्टर के जांच की मांग

मदरसों में पढने वाले बच्चे रोशन करें जिला, प्रदेश और देश का नाम -डा. इफ्तिखार अहमद

कबीर बस्ती न्यूजः

बस्ती: प्रदेश के अध्यक्ष, मदरसा शिक्षा परिषद एंव राष्ट्रीय मंत्री, अल्पसंख्यक मोर्चा डा. इफ्तिखार अहमद जावेद ने कहा है कि मदरसों में पढने वाले बच्चे जिला, प्रदेश और देश का नाम रोशन करें, इस उद्देश्य से मदरसों में आधुनिक शिक्षा की व्यवस्था की जा रही है। बेगम खैर गर्ल्स इण्टर कालेज में आयोजित शिक्षक दिवस समारोह को सम्बोधित करते हुए उन्होने कहा कि पिछले 11 महीने के कार्यकाल में उन्होेने भी अन्य बोर्ड के स्कूलों की भॉति मदरसों में महिला शिक्षकों को मातृत्व अवकाश तथा बच्चों की देख-रेख अवकाश की सुविधा मंजूर किया है। उन्होेने बताया कि अलग-अलग मदरसों में कार्यरत पति-पत्नी को एक ही मदरसे में ट्रांसफर की सुविधा भी प्रदान की गयी है।
उन्होने कहा कि मदरसा शिक्षा परिषद की नियमावली मनाने का काम चल रहा है। उन्होने कहा कि जिलों में भ्रमण के दौरान जो भी सुझाव प्राप्त होते है, उन्हें बोर्ड की बैठक में रखा जाता है। इस वर्ष प्रदेश के 526 केन्द्रों पर सीसीटीवी कैमरों की निगरानी में मदरसा बोर्ड की परीक्षा करायी गयी है। लखनऊ जिले में सभी परीक्षा केन्द्रों की वेबकास्टिंग करके परीक्षा की निगरानी की गयी है। आने वाले समय में निश्चित रूप से शिक्षा और परीक्षा में गुणवत्ता आयेगी।
उन्होेने कहा कि पं0 दीनदयाल उपाध्याय द्वारा बताये गये मार्ग कि सभी सुविधाए पंक्ति में खड़े अन्तिम व्यक्ति तक पहुॅचायी जानी चाहिए, से प्रेरित होकर मै स्वयं पंक्ति में खड़े अन्तिम मुस्लमान तक पहुॅचने का प्रयास कर रहा हूॅ, इसमें आप सभी का सहयोग चाहिए। उन्होने कहा कि शिक्षा के क्षेत्र में भी व्यापार प्रवेश कर गया है। उन्होने बताया कि भारत रत्न भूतपूर्व राष्ट्रपति डा. सर्वपल्ली राधाकृष्णन पं0 मदनमोहन मालवीय के गुजारिश पर 09 वर्ष तक बनारस हिन्दु विश्वविद्यालय के वाइसचांसलर रहे, केवल 01 रूपया मासिक वेतन लिया तथा कक्षाओं में जाकर बच्चों को पढाया भी। उन्होने कहा कि डा. राधा कृष्णन ने राष्ट्रपति के रूप में नही बल्कि शिक्षक के रूप में जन्मदिवस मनाने की सहमति दिया था।
उन्होने कहा कि हम सभी शिक्षको को इस आदर्श को अपनाना होंगा तभी हम काबिल नागरिक तैयार कर पायेंगे। शिक्षा में व्याप्त खाई की चर्चा करते हुए उन्होने कहा कि मदरसे में केवल गरीब के बच्चें पढते है। मदरसे के प्रबन्धक, टीचर के बच्चे महंगे कान्वेंट स्कूलों में पढने जाते है। उन्होने आश्वस्त किया कि मदरसे के बच्चों को अन्य बच्चों की भॉति गणित, विज्ञान, कम्प्यूटर की शिक्षा प्रदान की जायेंगी। वे स्वयं अपने स्कूल में इंग्लिश मीडिएम के किताबों से बच्चों को पढवाते है। समारोह को महेश शुक्ला, प्रदेश अध्यक्ष कमाल अख्तर, राजेश तिवारी, प्रधानाचार्या मुस्लिमा खातून ने भी सम्बोधित किया। शहाबुद्दीन ने सारे जहॉ से अच्छा हिन्दोस्ता हमारा, कौमी तराना पेश किया। बेगम खैर गर्ल्स इण्टर कालेज की छात्राओं ने स्वागत गीत प्रस्तुत किया।
इस अवसर पर मदरसा शिक्षा परिषद के अध्यक्ष ने भारत रत्न भूतपूर्व राष्ट्रपति डा. सर्वपल्ली राधाकृष्णन के चित्र पर माल्यार्पण किया। अध्यक्ष महोदय को मिनी मदरसा आई.टी.आई. के अनुदेशको द्वारा स्वयं द्वारा तैयार किए गये बैग एवं सामान भेंट किया गया।
कार्यक्रम का संचालन उप निदेशक अल्पसंख्यक कल्याण विजय प्रताप यादव ने किया। इस अवसर पर अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी सिद्धार्थनगर तन्मय पाण्डेय, संतकबीर नगर के प्रवीण मिश्र, समीम अहमद, श्रीमती शाहीन मुम्ताज, मोहम्मद अकरम, हसन छावनी, मौलाना हमीद, उम्मीद अली, कमाल अली, संतकबीर नगर से निषार अहमद, साइदा खातून, रामचरन चौधरी, अमित गुप्ता तथा सम्मानित होने वाले शिक्षक/अनुदेशक उपस्थित रहें।
इस अवसर पर मदरसा शिक्षा परिषद के अध्यक्ष ने जनपद बस्ती के शिक्षक/अनुदेशक श्रीमती बदरून्निसा, मौलाना अब्दुल रहीम, उम्मेद अली, हारून अहमद खान तथा मदरसा आधुनिकीकरण शिक्षक रतन कुमार कुशवाहा, श्रीमती तरन्नुम जहाँ, श्रीमती आसमा खातून, मेहदी हसन तथा टाप-3 परीक्षार्थी मो0 फुजैल, नजमा खातून, मोहम्मद अनस, मोहम्मद इब्राहीम, मुजीबुल्लाह, शाहिन, रफीउद्दीन खान, मो० इब्राहीम, अब्दुल्लाह, सलमान अख्तर, मोहम्मद हुसैन, सुबहान अली, शाहिद अली, मोहम्मद फुजैल, बदरे आलम, मोहम्मद राशिद, तथा मिनी आई०टी०आई० के मोहम्मद हारून खान, राजेश तिवारी, अजय कुमार श्रीवास्तव, उमेश चन्द्र श्रीवास्तव, सिद्धार्थनगर के शिक्षक/अनुदेशक अली हसन, मो0 इजहार, इश्तियाक अहमद खां, श्रीमती शमीम बानो, श्रीमती अनीसा लाडली, श्रीमती कल्याणी गुप्ता, श्रीमती सुगरा जमाल, नूल हसन, काजी शमशाद अली तथा आधुनिकीकरण शिक्षक अख्तर कमाल मेकरानी, शाहिद हुसेन, सुनील कुमार सिंह, श्री अतीउल्लाह खान तथा संत कबीर नगर राज्यानुदानित मदरसा शिक्षक संघ मदरसा टीचर्स एसोसिएशन हशमुल्लाह, निसार अहमद खान, कु० साहिना को भी सम्मानित किया गया।