Logo
ब्रेकिंग न्यूज़
मातृ-शिशु स्वास्थ्य के लिए मिसाल बनीं डॉ शशि सिंह 1 से 31 अक्टूबर तक चलाया जाएगा विशेष संचारी रोग नियन्‍त्रण अभियान परिवहन निगम का बस स्टेशन शहर के बाहर बनवाने का प्रस्ताव शासन को भिजवाने का निर्देश डीएम ने किया ग्राम प्रधान, पंचायत सचिव तथा पंचायत सहायकों से गांव के लोगों के जीवन में परिवर्तन लाने... जनप्रतिनिधियों एवं अधिकारियों द्वारा 630 आंगनबाड़ी केंद्र गोद लिए जाने से होगा व्यवस्थाओं मे सुधार: स... अपने को एकाग्र करते हुए लक्ष्य पर ध्यान व लक्ष्य को हासिल कर परिणाम दें: डीआईजी प्राथमिक शिक्षक संघ रूधौली का त्रैवार्षिक अधिवेशन सम्पन्न राष्ट्र की उन्नति में पत्रकारों का योगदान अहम-डीएम पति की क्रूरता को नही सहन कर पायी विवाहिता फिर मौत को लगाया गले, आरोपी पति गिरफ्तार मुंबई के व्यापारी ने भाजपा सांसद व फिल्म अभिनेता रवि किशन शुक्ला के हड़प लिए 3.25 करोड़ रुपये, मुकदम...

नोडल अधिकारी नीना शर्मा ने किया कनेथू बुजुर्ग में 80 हेक्टेयर झील व बंधा निर्माण कार्य का निरीक्षण

कबीर बस्ती न्यूज‘

बस्ती: निदेशक, उत्तर प्रदेश प्रशासन एवं प्रबंधन अकादमी, आई.ए.एस. एवं जिले की नोडल अधिकारी नीना शर्मा ने कनेथू बुजुर्ग में 80 हेक्टेयर झील का जिला पंचायत द्वारा कराए जा रहे बंधा निर्माण कार्य का निरीक्षण किया। जिलाधिकारी प्रियंका निरंजन ने बताया कि स्कूल से झील तक 200 मीटर की लम्बी सड़क बनायी जायेंगी तथा 200 पौधा झील पर किनारे-किनारे लगाया जायेंगा।
निदेशक ने कनेथू बुजुर्ग ग्राम सचिवालय का निरीक्षण किया। उन्होंने निर्देश दिया है कि ग्राम प्रधान एवं ग्राम सचिव एक कक्ष में बैठेंगे। महिला वीट सिपाही एवं महिला शक्ति केंद्र एक कक्ष में बनाया जाए। उन्होंने पंचायत सहायक से कंप्यूटर संचालित करके परिवार रजिस्टर दिखाने का निर्देश दिया परंतु कम्प्यूटर की कोई जानकारी ना होने के कारण वह दिखा नही पायी। उन्होने सचिव को निर्देश दिया कि पूरे गॉव का सर्वे कराकर योजनावार लाभार्थियों का विवरण दर्ज करें। साथ ही पात्र लाभार्थियों का डाटा भी दर्ज करे।
निदेशक ने कहा कि प्रत्येक ग्राम पंचायत में डाटा फीडिंग एक महत्वपूर्ण कार्य है। उसके आधार पर राज्य सरकार एवं भारत सरकार योजना बनाने का निर्णय लेती है। निदेशक ने डीपीआरओ को निर्देशित किया कि वह प्रत्येक गांव का डाटा फीडिंग कराना सुनिश्चित कराये। इसके लिए निर्धारित रोस्टर भी जारी करें। निरीक्षण के दौरान गांव की महिलाओं ने घर से पानी निकासी की समस्या की जानकारी दिय। उन्होंने तत्काल एसडीएम भानपुर को निर्देशित किया कि वह मौके पर जाकर समस्या का समाधान करें। उन्होने यह भी निर्देश दिया कि प्रत्येक सफाई कर्मी सबसे पहले स्कूल में सफाई कार्य करेंगा।
निदेशक ने पंचायत सचिवालय के निरीक्षण के दौरान दीवार पर लिखे सभी कर्मचारियों का नाम अवलोकन किया। उन्होंने वहां पर महिला बीट सिपाही का नाम भी लिखवाने का निर्देश दिया। उनके निर्देश पर डीपीआरओ ने एक सफाई कर्मी की उपस्थिति जांचने के लिए मोबाइल पर फोन किया। सफाई कर्मी ने फोन तो नहीं उठाया मगर वह पीछे खड़ा था और तुरंत आगे आ गया। निदेशक महोदया ने डीपीआरओ को निर्देश दिया कि प्रत्येक सफाई कर्मी का सफाई कार्य का रोस्टर जारी करें। इसी प्रकार ग्राम सचिव एवं लेखपाल का भी रोस्टर जारी करें ताकि गांव वालों को मालूम हो कि वह किस दिन किस गांव में बैठेंगे। उल्लेखनीय है कि लेखपाल के पास 13 राजस्व गांव हैं।
निदेशक ने कनेथू बुजुर्ग प्राइमरी स्कूल के नवनिर्मित बाउंड्रीवाल के निर्माण कार्य का निरीक्षण किया। बाउंड्रीवाल का कार्य एवं रंगाई-पुताई पूर्ण पाया गया । उन्होंने यहां पर वृक्षारोपण भी किया। निरीक्षण के दौरान सीडीओ डॉ. राजेश कुमार प्रजापति, उप जिलाधिकारी जी. के. झा, ब्लॉक प्रमुख प्रतिनिधि दुष्यंत विक्रम सिंह, अधिशासी अभियन्ता सरयू नहर खण्ड-4 राकेश कुमार गौतम, बीएसए इन्द्रजीत प्रजापति, बीडीओ सुशील पांडे सहित विभागीय अधिकारी एंव ग्राम स्तरीय कर्मचारी उपस्थित रहे।