Logo
ब्रेकिंग न्यूज़
भाजपा की सरकार में उपेक्षित हैं विश्वकर्मा समाज के लोग-राम आसरे विश्वकर्मा 700 से अधिक वादकारियों ने सीएम को भेजा पत्र, त्वरित न्याय प्रदान करने के लिए प्रभावी कार्रवाई कराने ... जयन्ती पर याद किये गये पूर्व केंद्रीय मंत्री स्व. चौधरी अजित सिंह कुपोषण और एनीमिया से बचाव के लिए कृमि मुक्ति की दवा का सेवन अनिवार्य-सीएमओ पूजन अर्चन के साथ भगवान श्रीराममय हुआ कैली का डायलसिस यूनिट योगी सरकार के जीरो टेलरेंस नीति पर खौलता पानी डाल रही है बस्ती पुलिस सम्पूर्ण समाधान दिवस में 98 मामलें में 06 का निस्तारण जेण्डर रेसियों बढाने के लिए घर-घर सर्वे करके भरवायें मतदाता फार्म: मण्डलायुक्त डीएम एसपी से मिले अल्पसंख्यक आयोग के सदस्य, संचालित योजनाओं पर चर्चा भाजपा नेता बलराम ने किया पब्लिक डायग्नोसिस सेन्टर के जांच की मांग

नोडल अधिकारी नीना शर्मा ने किया कनेथू बुजुर्ग में 80 हेक्टेयर झील व बंधा निर्माण कार्य का निरीक्षण

कबीर बस्ती न्यूज‘

बस्ती: निदेशक, उत्तर प्रदेश प्रशासन एवं प्रबंधन अकादमी, आई.ए.एस. एवं जिले की नोडल अधिकारी नीना शर्मा ने कनेथू बुजुर्ग में 80 हेक्टेयर झील का जिला पंचायत द्वारा कराए जा रहे बंधा निर्माण कार्य का निरीक्षण किया। जिलाधिकारी प्रियंका निरंजन ने बताया कि स्कूल से झील तक 200 मीटर की लम्बी सड़क बनायी जायेंगी तथा 200 पौधा झील पर किनारे-किनारे लगाया जायेंगा।
निदेशक ने कनेथू बुजुर्ग ग्राम सचिवालय का निरीक्षण किया। उन्होंने निर्देश दिया है कि ग्राम प्रधान एवं ग्राम सचिव एक कक्ष में बैठेंगे। महिला वीट सिपाही एवं महिला शक्ति केंद्र एक कक्ष में बनाया जाए। उन्होंने पंचायत सहायक से कंप्यूटर संचालित करके परिवार रजिस्टर दिखाने का निर्देश दिया परंतु कम्प्यूटर की कोई जानकारी ना होने के कारण वह दिखा नही पायी। उन्होने सचिव को निर्देश दिया कि पूरे गॉव का सर्वे कराकर योजनावार लाभार्थियों का विवरण दर्ज करें। साथ ही पात्र लाभार्थियों का डाटा भी दर्ज करे।
निदेशक ने कहा कि प्रत्येक ग्राम पंचायत में डाटा फीडिंग एक महत्वपूर्ण कार्य है। उसके आधार पर राज्य सरकार एवं भारत सरकार योजना बनाने का निर्णय लेती है। निदेशक ने डीपीआरओ को निर्देशित किया कि वह प्रत्येक गांव का डाटा फीडिंग कराना सुनिश्चित कराये। इसके लिए निर्धारित रोस्टर भी जारी करें। निरीक्षण के दौरान गांव की महिलाओं ने घर से पानी निकासी की समस्या की जानकारी दिय। उन्होंने तत्काल एसडीएम भानपुर को निर्देशित किया कि वह मौके पर जाकर समस्या का समाधान करें। उन्होने यह भी निर्देश दिया कि प्रत्येक सफाई कर्मी सबसे पहले स्कूल में सफाई कार्य करेंगा।
निदेशक ने पंचायत सचिवालय के निरीक्षण के दौरान दीवार पर लिखे सभी कर्मचारियों का नाम अवलोकन किया। उन्होंने वहां पर महिला बीट सिपाही का नाम भी लिखवाने का निर्देश दिया। उनके निर्देश पर डीपीआरओ ने एक सफाई कर्मी की उपस्थिति जांचने के लिए मोबाइल पर फोन किया। सफाई कर्मी ने फोन तो नहीं उठाया मगर वह पीछे खड़ा था और तुरंत आगे आ गया। निदेशक महोदया ने डीपीआरओ को निर्देश दिया कि प्रत्येक सफाई कर्मी का सफाई कार्य का रोस्टर जारी करें। इसी प्रकार ग्राम सचिव एवं लेखपाल का भी रोस्टर जारी करें ताकि गांव वालों को मालूम हो कि वह किस दिन किस गांव में बैठेंगे। उल्लेखनीय है कि लेखपाल के पास 13 राजस्व गांव हैं।
निदेशक ने कनेथू बुजुर्ग प्राइमरी स्कूल के नवनिर्मित बाउंड्रीवाल के निर्माण कार्य का निरीक्षण किया। बाउंड्रीवाल का कार्य एवं रंगाई-पुताई पूर्ण पाया गया । उन्होंने यहां पर वृक्षारोपण भी किया। निरीक्षण के दौरान सीडीओ डॉ. राजेश कुमार प्रजापति, उप जिलाधिकारी जी. के. झा, ब्लॉक प्रमुख प्रतिनिधि दुष्यंत विक्रम सिंह, अधिशासी अभियन्ता सरयू नहर खण्ड-4 राकेश कुमार गौतम, बीएसए इन्द्रजीत प्रजापति, बीडीओ सुशील पांडे सहित विभागीय अधिकारी एंव ग्राम स्तरीय कर्मचारी उपस्थित रहे।