Logo
ब्रेकिंग न्यूज़
भाजपा की सरकार में उपेक्षित हैं विश्वकर्मा समाज के लोग-राम आसरे विश्वकर्मा 700 से अधिक वादकारियों ने सीएम को भेजा पत्र, त्वरित न्याय प्रदान करने के लिए प्रभावी कार्रवाई कराने ... जयन्ती पर याद किये गये पूर्व केंद्रीय मंत्री स्व. चौधरी अजित सिंह कुपोषण और एनीमिया से बचाव के लिए कृमि मुक्ति की दवा का सेवन अनिवार्य-सीएमओ पूजन अर्चन के साथ भगवान श्रीराममय हुआ कैली का डायलसिस यूनिट योगी सरकार के जीरो टेलरेंस नीति पर खौलता पानी डाल रही है बस्ती पुलिस सम्पूर्ण समाधान दिवस में 98 मामलें में 06 का निस्तारण जेण्डर रेसियों बढाने के लिए घर-घर सर्वे करके भरवायें मतदाता फार्म: मण्डलायुक्त डीएम एसपी से मिले अल्पसंख्यक आयोग के सदस्य, संचालित योजनाओं पर चर्चा भाजपा नेता बलराम ने किया पब्लिक डायग्नोसिस सेन्टर के जांच की मांग

सांसद ने किया गांव के लोगों के जीवन में गुणात्मक और रचनात्मक परिवर्तन लाने के लिए पूरी ईमानदारी और निष्ठा से कार्य करने की अपील

कबीर बस्ती न्यूजः

बस्ती: अटल बिहारी बाजपेयी प्रेक्षागृह में आयोजित ग्राम प्रधान, पंचायत सचिव तथा पंचायत सहायकों के प्रशिक्षण कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सांसद हरीश द्विवेदी ने ग्राम प्रधान, पंचायत सचिव तथा पंचायत सहायकों से गांव के लोगों के जीवन में गुणात्मक और रचनात्मक परिवर्तन लाने के लिए पूरी ईमानदारी और निष्ठा से कार्य करने की अपील किया है। उन्होंने कहा कि जनपद के 758 ग्राम पंचायतों में पंचायत भवन बनाये जाने थे, जिसमे से 744 बन गए हैं। अधिकांश में कंप्यूटर भी लग गया है, इंटरनेट और वाईफाई की सुविधा भी उपलब्ध कराई जा रही है। इसका लाभ सभी ग्रामवासियों को मिलेगा और पंचायत भवन के 50 मीटर के दायरे में फ्री वाईफाई कि सुविधा भी निकट भविष्य में मिलेगी।
उन्होंने कहा कि ग्राम प्रधान, ग्राम पंचायत स्तर कि सरकार का प्रधानमंत्री होता है, वह अपनी सक्रियता से ही गांव की तस्वीर बदल सकता है। ग्राम पंचायत सचिव, लेखपाल, पंचायत सहायक एवं अन्य ग्राम स्तरीय कर्मचारी टीम भावना से कार्य करें, तो इसका लाभ जन सामान्य को अवश्य मिलेगा। उन्होंने कहा कि आय, जाति, निवास प्रमाण पत्र बनाने पर ग्राम पंचायत को रु० 15 प्राप्त होते हैं। इसमें से रु० 5 प्रमाण पत्र बनाने वाले पंचायत सहायक को दिया जाएगा, जो उसके मानदेय से अलग होगा। सांसद ने जिलाधिकारी से कहा कि पंचायत सहायकों को ट्रिपिल सी या ओ लेवल कंप्यूटर की ट्रेनिंग विकास खंड स्तर पर दिलवाई जाए ताकि वे दक्षता पूर्वक कार्य कर सकें। जिलाधिकारी प्रियंका निरंजन ने आश्वस्त किया कि खंड विकास अधिकारीयों को इस प्रकार का प्रशिक्षण दिलाये जाने का निर्देश दिया जा रहा है।
उन्होंने निर्देश दिया कि प्रत्येक ग्राम पंचायत में अभिलेख एवं आंकड़े सदैव तैयार रखें। इसके लिए लाभार्थीपरक योजनाओं के लिए अलग-अलग रजिस्टर मेनटेन करें। उन्होंने बताया कि मनरेगा में सात प्रकार के रजिस्टर मेनटेन किए जाते हैं। उन्होंने निर्देश दिया कि गांव में निरीक्षण पर जाने वाले अधिकारियों को इन सभी रजिस्टर को अवश्य दिखाया जाए तथा उनकी टिप्पणी अंकित कराई जाए।
सांसद हरीश द्विवेदी व जिलाधिकारी प्रियंका निरंजन ने दीप प्रज्वलित करके कार्यशाला का उद्घाटन किया। जिलाधिकारी ने ऐसे प्रधानों के बारे में पूछा, जो तीसरी बार चुनकर आए हैं। विकास खंड बनकटी के देवमी के प्रधान से तीसरी बार निर्वाचित होने का राज पूछा तो उन्होंने बताया कि जो जनता से वादा करते हैं, उसे पूरा करते हैं और इसलिए तीसरी बार प्रधान चुने गए हैं। उन्होंने ग्राम प्रधान, ग्राम पंचायत सचिव एवं सहायक से योजनाओं के बारे में भी जानकारी प्राप्त किया। उन्होंने कहा कि कुछ गांव के भ्रमण में उन्होंने पाया कि इन्हें योजनाओं के बारे में पूरी जानकारी नहीं है, इसलिए यह कार्यशाला आयोजित की गई है।
सीडीओ डॉ. राजेश कुमार प्रजापति ने सभी का स्वागत करते हुए कहा कि पांच दिवसीय इस कार्यशाला के दूसरे दिन बहादुरपुर, बनकटी और दुबौलिया के ग्राम प्रधान, सचिव एवं पंचायत सहायक बुलाए गए हैं। इन्हें 28 विभागों द्वारा संचालित लगभग 207 योजनाओं की जानकारी दी जाएगी, जिसका क्रियान्वयन पंचायत सहायकों के माध्यम से ग्राम पंचायतों को करना है। इसी प्रकार 2 अक्टूबर 2022 तक विभिन्न ब्लॉकों का कार्यशाला आयोजित की जाएगी, जिसका समापन 2 अक्टूबर को किया जाएगा।
कार्यशाला में परियोजना निदेशक कमलेश सोनी, डीडीओ अजीत श्रीवास्तव, डीपीआरओ नमिता शरण, समाज कल्याण अधिकारी श्रीप्रकाश पांडे, जिला पूर्ति अधिकारी सत्यवीर सिंह, उपायुक्त एनआरएलएम रामदुलार,  उपनिदेशक कृषि अनिल कुमार, हरिकेश सिंह डीपीएम विनीत मिश्र, विष्णुदेवनाथ, डीपीसी ने विभागीय योजनाओं की जानकारी दिया। कार्यक्रम का संचालन स्वच्छ भारत मिशन के जिला समन्वयक राजा शेर सिंह ने किया।