Logo
ब्रेकिंग न्यूज़
भाजपा की सरकार में उपेक्षित हैं विश्वकर्मा समाज के लोग-राम आसरे विश्वकर्मा 700 से अधिक वादकारियों ने सीएम को भेजा पत्र, त्वरित न्याय प्रदान करने के लिए प्रभावी कार्रवाई कराने ... जयन्ती पर याद किये गये पूर्व केंद्रीय मंत्री स्व. चौधरी अजित सिंह कुपोषण और एनीमिया से बचाव के लिए कृमि मुक्ति की दवा का सेवन अनिवार्य-सीएमओ पूजन अर्चन के साथ भगवान श्रीराममय हुआ कैली का डायलसिस यूनिट योगी सरकार के जीरो टेलरेंस नीति पर खौलता पानी डाल रही है बस्ती पुलिस सम्पूर्ण समाधान दिवस में 98 मामलें में 06 का निस्तारण जेण्डर रेसियों बढाने के लिए घर-घर सर्वे करके भरवायें मतदाता फार्म: मण्डलायुक्त डीएम एसपी से मिले अल्पसंख्यक आयोग के सदस्य, संचालित योजनाओं पर चर्चा भाजपा नेता बलराम ने किया पब्लिक डायग्नोसिस सेन्टर के जांच की मांग

दिव्या उर्फ पूजा पटेल को आईएएस में मिली सफलता पर प्रसन्नता

कबीर बस्ती न्यूजः

बस्ती।  जिले की बेटी दिव्या उर्फ पूजा पटेल ने देश की सर्वोच्च प्रशासनिक परीक्षा आईएएस में सफलता हासिल किया है। दूसरे प्रयास में जनरल कोटे में पूरे देश में 19 वीं रैंक हासिल किया।  पूर्व विधायक स्व. जितेन्द्र कुमार उर्फ नंदू चौधरी की छोटी पुत्री दिव्या ने अपनी सफलता का श्रेय गुरूजनो और अपने पिता की प्रेरणा को बताया। दिव्या उर्फ पूजा पटेल को मिली इस सफलता पर वरिष्ठ होम्योपैथ के चिकित्सक डा. वी.के. वर्मा, कुर्मी महासभा के आर.के. सिंह पटेल, डा. हनुमान प्रसाद चौधरी, डा. सतीश चौधरी, मस्तराम वर्मा, डा. आलोक रंजन, इं. रघुनाथ पटेल, ईश्वरचन्द्र चौधरी, बद्री प्रसाद, घनश्याम चौधरी, ज्योति  चौधरी, धीरेन्द्र कुमार उर्फ ‘राजू’ डा. श्यामनरायन, राम दयाल, विद्या सागर, विनय मौर्य आदि ने प्रसन्नता व्यक्त किया है।
ज्ञात रहे कि जिले की मरवटिया की रहने वाली दिव्या उर्फ पूजा पटेल की प्रारम्भिक शिक्षा जिले के सेंट बेसिल्स स्कूल से हुई। कक्षा एक से लेकर 10वीं तक उन्होंने जिले में रहकर पढ़ाई की। इसके बाद उन्होंने इंटरमीडिएट रानीखेत से उत्तीर्ण किया। इण्टरमीडिएट में वह रानीखेत की टॉपर विद्यार्थियों में शामिल थीं। दिल्ली विश्व विद्यालय के रामजस डिग्री कालेज से वर्ष 2017 में बी कॉम की परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद वह प्रशासनिक सेवा की तैयारी दिल्ली में रहकर ही करने लगी। दूसरी प्रयास में ही आईएएस की परीक्षा उत्तीर्ण करने वाली दिव्या उर्फ पूजा पटेल के पिता स्व. जितेन्द्र कुमार उर्फ नन्दू चौधरी का राजनीति में एक अपना मुकाम था। नंदू   चौधरी तीन बार साऊंघाट के ब्लाक प्रमुख, एक बार जिला पंचायत सदस्य व दो बार सदर के विधायक रहे। बीते कुछ माह पूर्व अचानक हुई बीमारी के दौरान उनका निधन हो गया। पूजा ने कहा कि पिता के निधन के बाद वे हार नहीं मानी। उन्होंने जो वादा अपने पिता से किया था उसे पूरा करने के लिए जी जान से जुट गईं। कहती हैं कि कुछ करने की प्रतिज्ञा व कठिन संकल्प के साथ पिता की प्रेरणा में वह मुकाम दिला दिया जिसकी वह हकदार थीं। परिवार के साथ साथ जिले का मान भी होनहार बेटी ने बढ़ाया।