Logo
ब्रेकिंग न्यूज़
भाजपा की सरकार में उपेक्षित हैं विश्वकर्मा समाज के लोग-राम आसरे विश्वकर्मा 700 से अधिक वादकारियों ने सीएम को भेजा पत्र, त्वरित न्याय प्रदान करने के लिए प्रभावी कार्रवाई कराने ... जयन्ती पर याद किये गये पूर्व केंद्रीय मंत्री स्व. चौधरी अजित सिंह कुपोषण और एनीमिया से बचाव के लिए कृमि मुक्ति की दवा का सेवन अनिवार्य-सीएमओ पूजन अर्चन के साथ भगवान श्रीराममय हुआ कैली का डायलसिस यूनिट योगी सरकार के जीरो टेलरेंस नीति पर खौलता पानी डाल रही है बस्ती पुलिस सम्पूर्ण समाधान दिवस में 98 मामलें में 06 का निस्तारण जेण्डर रेसियों बढाने के लिए घर-घर सर्वे करके भरवायें मतदाता फार्म: मण्डलायुक्त डीएम एसपी से मिले अल्पसंख्यक आयोग के सदस्य, संचालित योजनाओं पर चर्चा भाजपा नेता बलराम ने किया पब्लिक डायग्नोसिस सेन्टर के जांच की मांग

अपर मुख्य सचिव ने किया कृषि विज्ञान केन्द्र बस्ती एवं इण्डो इजराइल फल उत्कृष्टता केन्द्र का अवलोकन

कबीर बस्ती न्यूजः

बस्ती: अपर मुख्य सचिव कृषि/नियुक्ति एवं कार्मिक विभाग, उत्तर प्रदेश शासन, डा0 देवेश चतुर्वेदी ने कृषि विज्ञान केन्द्र बस्ती एवं इण्डो इजराइल फल उत्कृष्टता केन्द्र का अवलोकन किया।
अपर मुख्य सचिव द्वारा कृषि विज्ञान केन्द्र बस्ती के प्रक्षेत्र पर बारहमासी कटहल के पौध का रोपण किया गया तथा केन्द्र पर स्थापित विभिन्न इकाइयों जैसे जगरी यूनिट, मत्स्य पालन, कुक्कुट पालन, नेट हाउस, पाली हाउस, पौधशाला आदि इकाईयों का निरीक्षण किया गया।
अपर मुख्य सचिव ने भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान, नई दिल्ली के कालानमक प्रजाति के विभिन्न परीक्षणों एवं कालानमक बीजोत्पादन प्रक्षेत्र का निरीक्षण कर प्रसन्नता व्यक्त किया। निरीक्षण के दौरान उपस्थित प्रगतिशील कृषकों ने केन्द्र की सराहना करते हुए बताया कि पूसा बौना कालानमक का बीज केन्द्र द्वारा जनपद के विभिन्न प्रगतिशील कृषकों के साथ-साथ अन्य जनपद के कृषकों को भी बीज उपलब्ध कराया गया है , जिससे इस वर्ष कई हेक्टेयर क्षेत्रफल में कालानमक धान उत्पादित किया जा रहा है।
अपर मुख्य सचिव से दूरभाष पर हुई वार्ता में निदेशक, आई.ए.आर.आई. पूसा नई दिल्ली, डा0 ए0के0 सिंह ने बताया कि कालानमक में बैक्टीरियल लीफ ब्लाइट की समस्या के निजात हेतु कालानमक की विभिन्न प्रजातियों के परीक्षण केन्द्र पर लगवायी गयी है, जिसमें वैक्टीरियल लीफ ब्लाइट का प्रकोप नही दिखायी दे रहा है। अपर मुख्य सचिव ने गुड प्रसंस्करण इकाई का अवलोकन करते हुए कहा कि इसे जनपद में और बढाया जाय।
बौना कालानमक उत्पादक कृषक परिचर्चा में कृषकों को सम्बोधित करते हुए अपर मुख्य सचिव महोदय ने कहा कि छोटे एवं कमजोर किसानों की उत्पादकता भी प्रगतिशील कृषकों के आस पास होनी चाहिये। किसानों के मध्य आई.एफ.एस. माडल को बढायें तथा नई फसल उत्पादन तकनीक का प्रसार करें।
मण्डलायुक्त ने बताया कि कृषि विज्ञान केन्द्र की देन है कि यह जिला मशरूम उत्पादन, कालानमक धान उत्पादन एवं कुक्कुट पालन में आशातीत सफलता अर्जित की है। नरेन्द्र देव कृषि विश्वविद्यालय के कुलपति डा0 बिजेन्द्र सिंह ने कहा कि विश्वविद्यालय केन्द्र के संसाधनों को बढाने में सहयोग प्रदान करेगा। कृषकों की आय बढाने हेतु केन्द्र सतत प्रयास करता रहेगा।
कार्यक्रम का संचालन केन्द्र के केन्द्राध्यक्ष प्रो0 एस0एन0 सिंह ने किया तथा केन्द्र द्वारा किये गये सराहनीय कार्यों से अवगत कराया। केन्द्राध्यक्ष प्रो0 एस0एन0 सिंह ने बताया कि इस वर्ष केन्द्र द्वारा रंगीन आम की 12 प्रजातियों के पौध तैयार कर प्रदेश एवं अन्य प्रदेशों के किसानों को उपलब्ध कराया गया। केन्द्र के वैज्ञानिक डा0 विनोद बहादुर सिंह, हरिओम मिश्र ने कृषकों को कृषिगत जानकारी प्रदान की। उक्त अवसर पर जिलाधिकारी प्रियंका निरंजन, संयुक्त निदेशक, कृषि अविनाश चन्द्र त्रिपाठी एवं केन्द्र के कार्मिक निखिल सिंह, जे0पी0 शुक्ला, प्रहलाद सिंह, योगेन्द्र कुमार सिंह, अविनाश सिंह, बनारसी लाल, सीताराम, राम प्रकाश उपस्थित रहें।