Logo
ब्रेकिंग न्यूज़
भाजपा की सरकार में उपेक्षित हैं विश्वकर्मा समाज के लोग-राम आसरे विश्वकर्मा 700 से अधिक वादकारियों ने सीएम को भेजा पत्र, त्वरित न्याय प्रदान करने के लिए प्रभावी कार्रवाई कराने ... जयन्ती पर याद किये गये पूर्व केंद्रीय मंत्री स्व. चौधरी अजित सिंह कुपोषण और एनीमिया से बचाव के लिए कृमि मुक्ति की दवा का सेवन अनिवार्य-सीएमओ पूजन अर्चन के साथ भगवान श्रीराममय हुआ कैली का डायलसिस यूनिट योगी सरकार के जीरो टेलरेंस नीति पर खौलता पानी डाल रही है बस्ती पुलिस सम्पूर्ण समाधान दिवस में 98 मामलें में 06 का निस्तारण जेण्डर रेसियों बढाने के लिए घर-घर सर्वे करके भरवायें मतदाता फार्म: मण्डलायुक्त डीएम एसपी से मिले अल्पसंख्यक आयोग के सदस्य, संचालित योजनाओं पर चर्चा भाजपा नेता बलराम ने किया पब्लिक डायग्नोसिस सेन्टर के जांच की मांग

स्वच्छता के पर्व के तौर पर मनाएं दीपावली, डेंगू पर मिल कर करें वार

कूलर, गमलों, टायर, फ्रीज ट्रे, खाली पात्रों, नाद, पशुओं के पात्रों समेत साफ पानी के ठहराव की करें सफाई
डेंगू का लक्षण दिखते ही आशा कार्यकर्ता की मदद और 108 नंबर के निःशुल्क एंबुलेंस से पहुंचें अस्पताल

कबीर बस्ती न्यूजः

गोरखपुर: दीपावली पर्व को इस बार जनपदवासी विशेष तौर पर स्वच्छता के पर्व के रूप में मनाएं । घरों की साफ-सफाई के दौरान साफ पानी के ठहराव वाले सभी स्थानों की सफाई अवश्य करें। कूलर, गमलों, टायर, फ्रीज ट्रे, खाली पात्रों, पशुओं के नाद और उनके पात्रों की सफाई विशेष तौर पर की जानी चाहिए । सभी के सहयोग से डेंगू पर वार किया जाए। अगर किसी के भीतर भी इस बीमारी के लक्षण दिखते हैं तो तुरंत आशा कार्यकर्ता की मदद और 108 नंबर निःशुल्क एंबुलेंस से अस्पताल पहुंचे । ब्लॉक स्तरीय सरकारी अस्पतालों में डेंगू के प्राथमिक जांच की सुविधा निःशुल्क उपलब्ध है । यह अपील मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ आशुतोष कुमार दूबे ने दीपावली पर्व की श्रंखला के मौके पर की ।
उन्होंने बताया कि घरों की स्वच्छता के साथ अगर पूरे आस्तीन के कपड़े पहनें, सोते समय मच्छरदारी का प्रयोग करें और मच्छरों के प्रजनन स्थल को नष्ट कर दें तो डेंगू का संक्रमण फैल नहीं पाएगा। दीपावली और छठ पर्व के कारण बड़ी संख्या में लोग अपने घरों को लौट रहे हैं । ऐसे लोगों में अगर डेंगू बुखार का लक्षण दिखता है तो बिना देरी किये अस्पताल पहुंचाना है। समय से डेंगू की पहचान हो जाए और इलाज हो तो मरीज ठीक हो जाता है । डेंगू का वाहक मच्छर जब मरीज को काट कर किसी स्वस्थ व्यक्ति को काटता है तो उसमें भी बीमारी का संक्रमण हो जाता है । गर्भवती, ह्रदय रोगी और मधुमेह के मरीजों के लिए डेंगू जटिलताएं बढ़ा सकता है, इसलिए ऐसे मरीज लक्षण दिखने पर अपने मन से दवा न खाएं। चिकित्सक की सलाह पर ही दवा लें। डेंगू के प्रमुख लक्षणों में आंखों के पुतलियों के पीछे दर्द, सिरदर्द, बुखार और हड्डियों में दर्द जैसे लक्षण शामिल हैं ।
सीएमओ ने बताया कि जहां कहीं भी डेंगू के मरीज मिल रहे हैं वहां अन्य लोगों के भी सैंपल लिये जा रहे हैं । निरोधात्मक कार्रवाई भी की जा रही है । ऐसे में अगर किसी के भीतर डेंगू की पुष्टि हुई है तो संबंधित अस्पताल या पैथालॉजी स्वास्थ्य विभाग को अवश्य सूचित करें। मरीज भी आशा कार्यकर्ता के जरिये सीधे सूचना दे सकते हैं ताकि निरोधात्मक कार्रवाई की जा सके ।
सरकारी इलाज से ठीक हुए बृजेश
चरगांवा ब्लॉक के महराजगंज गांव के निवासी बृजेश कुमार (21) गुड़गांव में कार्य करते हैं । वहीं पर उनको बुखार और सिरदर्द की समस्या हुई। वहां उन्होंने अपने मन से दवा खाने की गलती कि जिससे उनकी तबीयत बिगड़ती चली गयी और वह वापस गांव लौट आए। बृजेश बताते हैं कि गांव आने के बाद बीआरडी मेडिकल कॉलेज में दिखाए। वहां निःशुल्क इलाज हुआ और वह ठीक हो गये । इसी दौरान गांव की आशा कार्यकर्ता भावना, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता संजीव देवी और हेल्थ सुपरवाइजर विनोद आर्या ने उनके घर का विजिट किया और बताया कि उनकी रिपोर्ट डेंगू पॉजीटिव आई है । टीम ने गांव में 70 से अधिक लोगों के खून की जांच की । गांव में फॉगिंग कराई गई और एंटी लार्वा का छिड़काव हुआ। लोगों के बीच क्लोरीन की गोलियां भी वितरित की गयी हैं ।
पटाखों और नकली मिठाई से बनाएं दूरी
सीएमओ ने लोगों से दीपावली पर्व पर इको फ्रेंडली पटाखे सावधानीपूर्वक इस्तेमाल करने की सलाह दी। प्रदूषण फैलाने वाले पटाखों और नकली मिठाइयों से दूरी बनाने को भी कहा । उन्होंने कहा कि घर में बनी मिठाई खाएं और ड्राई फ्रूट्स के इस्तेमाल पर जोर दें। शुगर के मरीज मिठाइयों से परहेज करें और निर्धारित मात्रा में शुगर फ्री मिठाई का ही सेवन करने। स्वास्थ्य संबंधित कोई दिक्कत होने पर या कोई भी दुर्घटना होने पर 108 नंबर की निःशुल्क एंबुलेंस से ही  अस्पताल पहुंचें ।