Logo
ब्रेकिंग न्यूज़
मातृ शिशु स्वास्थ्य सेवाओं के लिए वरदान है एमसीपी कार्ड नवजात शिशु में जन्‍मजात विकृतियों को दूर करता है फोलिक एसिड गुरू जी की अकड पडी ढीली कर दिए गये निलम्बित दहेज उत्पीड़न के दो मामलों में 10 ससुरालियों पर केस पेन्शनर एसोसिएशन की बैठक 5 को पुरानी पेशन नीति बहाली की मांग को लेकर राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री को ज्ञापन सौंपेगे शिक्षक युवाओं के मानसिक स्वास्थ्य एवं जीवन कौशल पर विशेष कार्यशाला का शुभारम्भ इलाज के दौरान समझा टीबी मरीजों का दर्द,  अब बने मददगार  नोडल अधिकारी नीना शर्मा ने रुधौली ब्लाक में चौपाल लगाकर सुनीं समस्याऐ जिले की नोडल अधिकारी के निरीक्षण में सब कुछ मिला गुड ही गुड

गांव – गांव में परिवार नियोजन की अलख जगा रहा है सारथी वाहन

–    परिवार नियोजन में पुरुषों की भागीदारी बढ़ाने के लिए कर रहे पहल

–    बास्‍केट ऑफ च्वाइस पर आधारित हैंडबिल का भी कर रहे हैं वितरण

कबीर बस्ती न्यूज:

संतकबीरनगर। परिवार नियोजन कार्यक्रम में पुरुषों की भागीदारी बढ़ाने के लिए 4 दिसंबर तक संचलित पुरुष नसबंदी पखवाड़ा में लोगों को परिवार नियोजन के प्रति जागरुक करने के लिए जनपद के विभिन्‍न भागों में रवाना किए गए चार सारथी वाहन लोगों को जागरुक करने का काम कर रहे हैं। इस वाहन में परिवार नियोजन में पुरुषो की भागीदारी बढ़ाने के लिए बास्‍केट ऑफ च्वाइस पर आधारित हैंडबिल का भी वितरण किया जा रहा है, ताकि लोगों को अपनी आवश्‍यकता के अनुसार गर्भ निरोध का एक बेहतर विकल्‍प प्राप्‍त हो सके।

परिवार नियोजन के जिला लॉजिस्टिक मैनेजर इम्तियाज अहमद ने बताया कि पुरुष नसबन्‍दी पखवाड़े की इस बार की थीम – ’’अब पुरुष निभाएंगे जिम्मेदारी, परिवार नियोजन अपनाकर दिखायेंगे अपनी भागीदारी’’ है। इसी को ध्‍यान में रखते हुए गत 21 नवम्‍बर को मुख्‍य चिकित्‍सा अधिकारी डॉ अनिरुद्ध कुमार सिंह के निर्देशन में सारथी वाहन को रवाना किया गया। जिले में कुल 29 सारथी वाहन दौड़ रहे हैं। सारथी वाहन में समाज में परिवार नियोजन के विषय में व्याप्त भ्रांतियों को दूर करने के लिए एवं लोगों को जागरूक करने के लिए एक परामर्शदाता भी लगाया गया है। वह लोगों को परिवार नियोजन को लेकर फैली हुई भ्रान्तियों को दूर करने का काम कर रहा है। जिले के नेहिया खुर्द गांव के निवासी नवनीत बताते हैं कि उनके गांव में सारथी वाहन आया था। उस सारथी वाहन से पुरुष नसबंदी के अलावा हमें तिमाही गर्भनिरोधक अंतरा के बारे में भी जानकारी मिली। अब मैं अपनी पत्‍नी को सीएचसी पर ले जाकर अंतरा इंजेक्‍शन लगवाउंगा।

दम्‍पति को कर रहे हैं जागरुक

आगामी 27 नवम्‍बर तक एएनएम और आशा कार्यकर्ता गृह भ्रमण कर पुरुष वर्ग को दंपत्ति को परिवार नियोजन के साधनों व पुरुषों को नसबंदी के बारे में जागरूक कर उनकी भागीदारी बढ़ाने के लिए प्रेरित करने के साथ उनके नाम दर्ज कर रहे हैं जो नसबंदी के इच्छुक है। उनका अभियान के दूसरे चरण में सेवा प्रदायगी चरण में सामुदायिक / प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर आने वाले योग्य दंपति को इच्छित गर्भ निरोधक साधन व सेवा उपलब्ध करायेगी।

इन संदेशों का कर रहे प्रसार

सीमित व छोटा परिवार रखने के साथ ही दो बच्‍चों में तीन साल का अन्‍तर जरुर रखें।

बच्‍चों के बीच अन्‍तर रखने के लिए परिवार नियोजन के अस्‍थायी साधनों का प्रयोग करे।

परिवार नियोजन के लिए अस्‍थाई या स्‍थायी साधनों में से एक विकल्‍प जरुर चुनें ।

परिवार नियोजन के साधनों का उपयोग करने पर प्रोत्‍साहन राशि के बारे में जानकारी ।

मिशन परिवार विकास के तहत कार्यक्रम की जानकारी देने के लिए आडियो क्लिप व पम्‍पलेट ।

मात्र 15 मिनट में ही हो जाती है पुरुष नसबन्‍दी, नहीं पड़ता है शरीर पर कोई दुष्‍प्रभाव ।