Logo
ब्रेकिंग न्यूज़
भाजपा की सरकार में उपेक्षित हैं विश्वकर्मा समाज के लोग-राम आसरे विश्वकर्मा 700 से अधिक वादकारियों ने सीएम को भेजा पत्र, त्वरित न्याय प्रदान करने के लिए प्रभावी कार्रवाई कराने ... जयन्ती पर याद किये गये पूर्व केंद्रीय मंत्री स्व. चौधरी अजित सिंह कुपोषण और एनीमिया से बचाव के लिए कृमि मुक्ति की दवा का सेवन अनिवार्य-सीएमओ पूजन अर्चन के साथ भगवान श्रीराममय हुआ कैली का डायलसिस यूनिट योगी सरकार के जीरो टेलरेंस नीति पर खौलता पानी डाल रही है बस्ती पुलिस सम्पूर्ण समाधान दिवस में 98 मामलें में 06 का निस्तारण जेण्डर रेसियों बढाने के लिए घर-घर सर्वे करके भरवायें मतदाता फार्म: मण्डलायुक्त डीएम एसपी से मिले अल्पसंख्यक आयोग के सदस्य, संचालित योजनाओं पर चर्चा भाजपा नेता बलराम ने किया पब्लिक डायग्नोसिस सेन्टर के जांच की मांग

एड्स के प्रति जागरूकता लाने के लिए आयोजित कराएं ग्रामस्तरीय कार्यकर्ताओं का प्रशिक्षण: डीएम

कबीर बस्ती न्यूज:

बस्ती :  जिलाधिकारी प्रियंका निरंजन ने निर्देश दिया है कि एड्स के प्रति जागरूकता लाने के लिए सभी ब्लाको पर आशा, आगनबाडी एंव अन्य ग्रामस्तरीय कार्यकर्ताओं का प्रशिक्षण आयोजित किया जाय। कलेक्टेªट सभागार में आयोजित जिला स्तरीय एड्स संवेदीकरण/जागरूकता प्रशिक्षण कार्यशाला को सम्बोधित करते हुए उन्होने कहा कि सभी एमओआईसी सुनिश्चित करे कि इस कार्यशाला में सभी कर्मचारी उपस्थित हो। उन्होने कहा कि एचआईवी से बचाव ही सर्वोत्तम उपाय है। अभी तक इसका कोई समुचित इलाज नही मिल पाया है। इसलिए सतर्कता आवश्यक है।
उन्होने कहा कि प्रत्येक गर्भवती महिला का एचआईवी टेस्ट अवश्य कराया जाय ताकि उसके बच्चें की सुरक्षा की जा सकें। साथ ही पाजिटिव रिपोर्ट आने पर गोपनीयता बनाये रखी जाय। उन्होने महिला एवं बाल विकास पुष्टाहार से अपेक्षा किया है कि विभाग में कार्यरत आंगनवाड़ी कार्यकत्रियों एवं सुपरवाइजर को एच.आई.वी. एड्स की सम्पूर्ण जानकारी समय-समय पर दी जाये। अपने क्षेत्र में यदि किसी महिला या बच्चे के एच.आई.वी. संक्रमित पाए जाने की स्थिति में आशा अथवा ए.एन.एम. के सहयोग से स्वास्थ्य केन्द्र तक ले जाएं। एच.आई.वी. संक्रमित बच्चों को दुगना राशन दिये जाने का सफल क्रियान्वयन किया जाये। अपने केन्द्र पर एच.आई.वी. सम्बन्धी आई.ई.सी. सामग्री द्वारा प्रचार-प्रसार कराये।
उन्होने पंचायती राज विभाग को निर्देश दिया कि ग्राम प्रधान एवं पंचायत के सदस्यों को एच.आई.वी. एड्स से सम्बन्धित सम्पूर्ण जानकारी दी जाये, जिससे उनमें एच.आई.वी. एड्स के प्रति विभिन्न भ्रांतियों को दूर किया जा सके।

सीडीओ डा. राजेश कुमार प्रजापति ने बताया कि एच.आई.वी. पॉजिटिव के लिए समान अवसर का अधिकार, स्वास्थ्य का अधिकार विशेषकर प्रसव एवं शल्य चिकित्सा, घर, संपत्ति और विरासत का अधिकार, शिक्षा का अधिकार, सभी सरकारी एवं गैर सरकारी सेवाओं का अधिकार समान रूप से प्राप्त है। उन्होने कहा कि एचआईवी संक्रमण से बचाव के लिए कुल 31 विभाग कार्य करते है।

सीएमओ डा. आर.पी. मिश्र ने एच.आई.वी की स्थिति का पता करने के बारे में बताया कि  खून की जाँच से, जाँच जिला अस्पताल एवं मेडिकल कालेज में स्थित आई.सी.टी.सी./पी.पी.टी.सी.टी. (गर्भवती महिलाओं हेतु) केन्द्र तथा ब्लड बैंक में मुफ्त व्यवस्था है। भारत सरकार की एच.आई.वी. की जाँच के बारे में स्पष्ट नीति है कि जाँच स्वेच्छा से हो, जाँच के पहले एवं बाद में परामर्श दिया जाय, जाँच रिर्पाेट गोपनीय रखी जाय।
कार्यशाला का संचालन जिला क्षय रोग अधिकारी डा. आर.के. मिश्रा ने किया। कार्यशाला में स्टेट कोआरडीनेटर प्रेम प्रकाश शुक्ल, उम्मीद, बिहान संस्था के संजय भट्ट एंव रिजवान, आहान संस्था के गंगा प्रसाद, डा. रमेश मिश्रा ने अपने विचार व्यक्त किय।

इस अवसर पर डा. ए.के. कुशवाहॉ, डीआईओएस डी.एस. यादव, संदीप श्रीवास्तव, डा. फूलदेव, आलोक सोनी, श्रीप्रकाश पाण्डेय, सुभाष चन्द्र यदुवंशी, अम्बिकानाथ, ममता सिंह, महेन्द्रनाथ त्रिपाठी, डा. शशि कुमार, धर्मेन्द्र सिंह, मो0 साउद, चन्दन शर्मा, बृजेश कुमार यादव, डा. सचिन चौधरी उपस्थित रहें।