Logo
ब्रेकिंग न्यूज़
भाजपा की सरकार में उपेक्षित हैं विश्वकर्मा समाज के लोग-राम आसरे विश्वकर्मा 700 से अधिक वादकारियों ने सीएम को भेजा पत्र, त्वरित न्याय प्रदान करने के लिए प्रभावी कार्रवाई कराने ... जयन्ती पर याद किये गये पूर्व केंद्रीय मंत्री स्व. चौधरी अजित सिंह कुपोषण और एनीमिया से बचाव के लिए कृमि मुक्ति की दवा का सेवन अनिवार्य-सीएमओ पूजन अर्चन के साथ भगवान श्रीराममय हुआ कैली का डायलसिस यूनिट योगी सरकार के जीरो टेलरेंस नीति पर खौलता पानी डाल रही है बस्ती पुलिस सम्पूर्ण समाधान दिवस में 98 मामलें में 06 का निस्तारण जेण्डर रेसियों बढाने के लिए घर-घर सर्वे करके भरवायें मतदाता फार्म: मण्डलायुक्त डीएम एसपी से मिले अल्पसंख्यक आयोग के सदस्य, संचालित योजनाओं पर चर्चा भाजपा नेता बलराम ने किया पब्लिक डायग्नोसिस सेन्टर के जांच की मांग

सीएमओ ने हरी झंडी दिखाकर सारथी वाहनों को किया रवाना

– 31 जनवरी तक चलने वाले कार्यक्रम में परिवार नियोजन पर जोर

कबीर बस्ती न्यूज:

संतकबीरनगर । मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ अनिरुद्ध कुमार सिंह ने कहा कि परिवार नियोजन के कार्यक्रमों के प्रति समुदाय तक जागरूकता संदेश पहुंचाने के लिए जनपद में मिशन परिवार विकास अभियान के तहत जिले में सारथी वाहनों का संचालन किया जाएगा। सभी को इसके प्रत‍ि जागरुक करते हुए इससे जुड़ी भ्रांतियों को दूर करने की आवश्यकता है।
राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत मिशन परिवार विकास कार्यक्रम के तहत गुरुवार को मुख्य चिकित्साधिकारी ने हरी झंडी दिखाकर सारथी वाहनों को रवाना किया। सारथी वाहन जनपद के सभी ब्लाकों में और नगरीय क्षेत्र में भ्रमण कर परिवार नियोजन के प्रति जागरूकता फैलाएगा। जिसमें नए गर्भनिरोधक उपाय, अंतरा इंजेक्शन और छाया टेबलेट के बारे में जानकारी दी जाएगी। छोटे परिवार के फायदे बताते हुए परिवार नियोजन के स्थाई व अस्थाई संसाधन अपनाने के लिए जनमानस को जागरूक किया जाएगा। मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि ऐसे पुरुष जिनके दो या उससे अधिक बच्चे हैं। उन्हें नसबंदी के प्रति प्रेरित किया जाएगा। इसी उद्देश्य से सारथी वाहन निकाले जा रहे हैं। इन वाहनों के माध्यम से सभी एएनएम और सीएचओ ऐसे योग्य दंपति से संपर्क कर काउंसिलिंग करेंगे। जिनका परिवार पूरा हो गया है या जो दो बच्चों में अंतर रखना चाहते हैं। साथ ही लाभार्थियों को माला एन, छाया, कंडोम, अंतरा इंजेक्शन, पुरुष नसबंदी आदि के बारे में जानकारी दी जाएगी।
इस दौरान एसीएमओ डॉ मोहन झा, उप मुख्य चिकित्सा अधिकारी परिवार कल्याण डॉ सोहन गुप्ता, जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ एस रहमान, जिला मातृत्व स्वास्थ्य परामर्शदाता संगीता , डीपीएम ( ब्लाक कार्यक्रम प्रबन्धक ) विनीत श्रीवास्तव, जिला लाजस्टिक मैनेजर इम्तियाज अहमद, यूपीटीएसयू के जिला परिवार नियोजन विशेषज्ञ जयेन्‍द्र प्रताप सिंह के साथ ही साथ अन्य लोग उपस्थित रहे।
सीएचओ तथा आशा कार्यकर्ता की होगी महत्वपूर्ण भूमिका
कार्यक्रम में सीएचओ ( सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी ) आशा डायरी में परिवार नियोजन के योग्य दम्पति की सूची के माध्यम से सीएचओ अपने क्षेत्र के तीन या तीन से अधिक बच्चों वाले दम्पति जिनका छोटा बच्चा एक साल का हो उनका नसबन्दी सेवा के लिए प्री रजिस्ट्रेशन करेंगे। ऐसे लोगों की सूची ब्लाक अधीक्षक के साथ साझा की जाएगी। इसके बाद क्लाइंट के लोड के अनुसार नसबन्दी की तारीख लाभार्थी को दे देंगे।