Logo
ब्रेकिंग न्यूज़
भाजपा की सरकार में उपेक्षित हैं विश्वकर्मा समाज के लोग-राम आसरे विश्वकर्मा 700 से अधिक वादकारियों ने सीएम को भेजा पत्र, त्वरित न्याय प्रदान करने के लिए प्रभावी कार्रवाई कराने ... जयन्ती पर याद किये गये पूर्व केंद्रीय मंत्री स्व. चौधरी अजित सिंह कुपोषण और एनीमिया से बचाव के लिए कृमि मुक्ति की दवा का सेवन अनिवार्य-सीएमओ पूजन अर्चन के साथ भगवान श्रीराममय हुआ कैली का डायलसिस यूनिट योगी सरकार के जीरो टेलरेंस नीति पर खौलता पानी डाल रही है बस्ती पुलिस सम्पूर्ण समाधान दिवस में 98 मामलें में 06 का निस्तारण जेण्डर रेसियों बढाने के लिए घर-घर सर्वे करके भरवायें मतदाता फार्म: मण्डलायुक्त डीएम एसपी से मिले अल्पसंख्यक आयोग के सदस्य, संचालित योजनाओं पर चर्चा भाजपा नेता बलराम ने किया पब्लिक डायग्नोसिस सेन्टर के जांच की मांग

राष्ट्रीय आजीविका मिशन के अन्तर्गत 153 महिला स्वयं सहायता समूहों को 9.18 करोड़ का कैश क्रेडिट लिमिट स्वीकृत

कबीर बस्ती न्यूज:

बस्ती : राष्ट्रीय आजीविका मिशन के अन्तर्गत सक्रिय 153 महिला स्वयं सहायता समूहों को भारतीय स्टेट बैंक द्वारा रू0 9.18 करोड़ का कैश क्रेडिट लिमिट (सीसीएल) स्वीकृत कर वितरित किया गया। विकास भवन सभागार में मुख्य विकास अधिकारी डा. राजेश कुमार प्रजापति ने महिला स्वयं सहायता समूहों को इसका वितरण किया। उन्होने बताया कि प्रत्येक समूह के खाते में रू0 1.50 लाख खाते में भेजा जायेंगा। इस अवसर पर उपस्थित एजीएम एसबीआई मनीष उप्पल ने बताया कि ब्लाक सदर 44, बहादुरपुर 37, बनकटी 12, हर्रैया 23, विक्रमजोत 7, गौर 11, दुबौलिया 10 एवं मुण्डेरवॉ 9 कुल 153 स्वयं सहायता समूहों को सीसीएल दिया गया।
अपने सम्बोधन में सीडीओ ने कहा कि एनआरएलएम के अन्तर्गत स्वयं सहायता समूह को बैंको के सहयोग से आर्थिक रूप से मजबूत किया जा रहा है। उन्होने महिला दीदियों से अपील किया है कि पैसे में वृद्धि करें, बचत करे तथा समय पर बैंक को धन की वापसी करें। उन्होने बताया कि इससे वे अगले दो वर्षा में 6 लाख रूपये तक सीसीएल करा सकती है। उन्होने कहा कि महिला स्वयं सहायता समूह मशरूम, फूल, नर्सरी, कुक्कुट पालन, मुर्गी पालन आदि रोजगार अपनाकर अपनी आय बढा सकती है।
उपायुक्त एनआरएलएम रामदुलार ने बताया कि सीसीएल होने के बाद वे 1.50 लाख रूपये तक तत्काल खाते से प्राप्त कर सकती है। समय पर बैंक को धन वापसी करने पर अधिकतम 20 लाख रूपये तक उनकी सीसीएल हो सकती है। उन्होने बताया कि महिला स्वयं सहायता समूहों को सीसीएल के अलावा ग्राम संगठन से जुड़ने पर 2.50 लाख रूपये तथा सीआईएल के रूप में 1.10 लाख रूपये तक मिल सकता है। इस अवसर पर एसबीआई के प्रबन्धक श्रीकान्त तिवारी, अवधेश कुमार, लीड बैंक मैनेजर आर.एन. मौर्या भी उपस्थित रहें।