Logo
ब्रेकिंग न्यूज़
भाजपा की सरकार में उपेक्षित हैं विश्वकर्मा समाज के लोग-राम आसरे विश्वकर्मा 700 से अधिक वादकारियों ने सीएम को भेजा पत्र, त्वरित न्याय प्रदान करने के लिए प्रभावी कार्रवाई कराने ... जयन्ती पर याद किये गये पूर्व केंद्रीय मंत्री स्व. चौधरी अजित सिंह कुपोषण और एनीमिया से बचाव के लिए कृमि मुक्ति की दवा का सेवन अनिवार्य-सीएमओ पूजन अर्चन के साथ भगवान श्रीराममय हुआ कैली का डायलसिस यूनिट योगी सरकार के जीरो टेलरेंस नीति पर खौलता पानी डाल रही है बस्ती पुलिस सम्पूर्ण समाधान दिवस में 98 मामलें में 06 का निस्तारण जेण्डर रेसियों बढाने के लिए घर-घर सर्वे करके भरवायें मतदाता फार्म: मण्डलायुक्त डीएम एसपी से मिले अल्पसंख्यक आयोग के सदस्य, संचालित योजनाओं पर चर्चा भाजपा नेता बलराम ने किया पब्लिक डायग्नोसिस सेन्टर के जांच की मांग

31 मार्च 2023 तक रूबेला मिजील्स समाप्त करने का लक्ष्य

कबीर बस्ती न्यूज:

बस्ती : भारत सरकार के निर्देशानुसार 31 मार्च 2023 तक रूबेला मिजील्स समाप्त करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। जिलाधिकारी प्रियंका निरंजन ने विभागीय अधिकारियों को पूरी तैयारी के साथ अभियान संचालित करने का निर्देश दिया है। कलेक्टेªट सभागार में आयोजित इसकी तैयारी बैठक में उन्होने कहा कि 13 से 14 फरवरी तक छूटे हुए बच्चों को इसका टीका लगाया जायेंगा। इसके पश्चात् 13 से 24 मार्च तक छूटे हुए बच्चों का टीकाकरण किया जायेंगा।
उन्होने निर्देश दिया कि एमओआईसी कलस्टर बनाकर टीम गठित करें तथा साप्ताहिक बैठक करके प्रगति की समीक्षा करें। उन्होने कहा कि सभी सेण्टर पर एएनएम की तैनाती हो गयी है। हेडकाउण्ट सर्वे करने तथा डियूलिस्ट तैयार करने के लिए आगनबाड़ी कार्यकत्री एवं आशा को लगाया जाय। 15 दिन के भीतर शतप्रतिशत डियूलिस्ट तैयार ना करने वाली कार्यकत्री एंव आशा के विरूद्ध कार्यवाही की जायेंगी। आशा संगिनी इस कार्य का पर्यवेक्षण करेंगी।
समीक्षा में उन्होने पाया कि जनवरी में सम्पन्न हुए प्रथम चरण में जीरों से 2 तथा 2 से 5 वर्ष के लगभग 1.30 लाख बच्चें टीकाकरण से छूटे हुए है, इसमें से अभी तक 8 हजार बच्चों की डियूलिस्ट तैयार हो पायी है। जिलाधिकारी ने इस स्थिति पर असंतोष व्यक्त करते हुए सभी एमओआईसी को युद्ध स्तर पर अभियान चलाकर छूटे हुए बच्चों का डियूलिस्ट तैयार करने का निर्देश दिया है ताकि फरवरी माह में उनका टीकाकरण कराया जा सकें।
एसीएमओ डा. एके गुप्ता ने बताया कि नगरीय क्षेत्र में जनवरी माह में सबसे कम टीकाकरण हुआ है। जिलाधिकारी ने निर्देश दिया है कि सभी 11 एएनएम को इसके लिए कारण बताओं नोटिस जारी करें। डीआईओ डा. विनोद कुमार ने बताया कि रूबेला मिजील्स टीका का पहला डोज 9 से 11 माह तथा दूसरा डोज 16 से 24 माह के बीच लगाया जाता है। डब्ल्यूएचओ के डा. विकास ने बताया कि अभिभावक से पूछ-ताछ करके एंव टीकाकरण कार्ड देखकर डियूलिस्ट तैयार किया जा सकता है।

बैठक का संचालन डीपीएम राकेश पांडे ने किया। बैठक में सीडीओ डॉ. राजेश कुमार प्रजापति, सीएमओ डॉ. आरपी मिश्रा, डीडीओ अजीत कुमार, पीडी कमलेश सोनी, एसीएमओ डा. फखरेयार हुसैन, डॉ. एके कुशवाहा, डॉ. एस.बी. सिंह, खंड विकास अधिकारी, प्रभारी चिकित्सा अधिकारी तथा विभागीय अधिकारी गण उपस्थित रहे।