Logo
ब्रेकिंग न्यूज़
भाजपा की सरकार में उपेक्षित हैं विश्वकर्मा समाज के लोग-राम आसरे विश्वकर्मा 700 से अधिक वादकारियों ने सीएम को भेजा पत्र, त्वरित न्याय प्रदान करने के लिए प्रभावी कार्रवाई कराने ... जयन्ती पर याद किये गये पूर्व केंद्रीय मंत्री स्व. चौधरी अजित सिंह कुपोषण और एनीमिया से बचाव के लिए कृमि मुक्ति की दवा का सेवन अनिवार्य-सीएमओ पूजन अर्चन के साथ भगवान श्रीराममय हुआ कैली का डायलसिस यूनिट योगी सरकार के जीरो टेलरेंस नीति पर खौलता पानी डाल रही है बस्ती पुलिस सम्पूर्ण समाधान दिवस में 98 मामलें में 06 का निस्तारण जेण्डर रेसियों बढाने के लिए घर-घर सर्वे करके भरवायें मतदाता फार्म: मण्डलायुक्त डीएम एसपी से मिले अल्पसंख्यक आयोग के सदस्य, संचालित योजनाओं पर चर्चा भाजपा नेता बलराम ने किया पब्लिक डायग्नोसिस सेन्टर के जांच की मांग

मछुआ कल्याण कोष की स्थापना कर बजट में की गयी है 25 करोड़ रूपये की व्यवस्था: डॉ. संजय कुमार निषाद

कबीर बस्ती न्यूज।

बस्ती : प्रदेश सरकार द्वारा मछुआ कल्याण कोष की स्थापना करके बजट में 25 करोड़ रूपये की व्यवस्था की गयी है। उक्त जानकारी मत्स्य विकास मंत्री डॉ. संजय कुमार निषाद ने दी है। वे सर्किट हाउस सभागार में मत्स्य विभाग के अधिकारियों की बैठक को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होने कहा कि इस धनराशि से मछुआरा समुदाय के बच्चों की शिक्षा, कौशल विकास, सामुदायिक भवन, बारात घर आदि की व्यवस्था की जायेंगी। उन्होने बताया कि दुर्घटना बीमा योजना के तहत प्रत्येक मछुआरे का 05 लाख रूपये का बीमा कराया गया है।
उन्होने अधिकारियों को निर्देश दिया कि प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना के अन्तर्गत पात्र लाभार्थियों को अनुदान का लाभ दिलायें। उन्होने बताया कि इस श्रेणी में सबसे पहले मछुआ समुदाय, फिश फार्मर तथा फिश वेण्डर को प्राथमिकता दी जायेंगी। इसके पश्चात अनुसूचित जाति, जनजाति, महिला एवं दिव्यांग को अनुदान का लाभ दिलाया जायेंगा। अन्य समुदाय के लोग समिति बनाकर योजना का लाभ लें सकते है।
उन्होने बताया कि प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना में केन्द्रीय बजट में 30 हजार करोड़ रूपये की व्यवस्था की गयी है। प्रदेश सरकार ने पिछले वर्ष 200 करोड तथा इस वर्ष 257 करोड़ रूपये की व्यवस्था बजट में किया है। इसके अलावा मछुआ समुदाय के लोगों को मकान, गम्भीर बीमारी में इलाज की व्यवस्था भी की गयी है।
उन्होने कहा कि मत्स्य पालन करने वाले लोगों को जिले, प्रदेश तथा प्रदेश के बाहर ले जाकर प्रशिक्षण दिलाया जायेंगा। बैठक में उप निदेशक मत्स्य बृजेश कुमार, सहायक निदेशक मत्स्य डा. पुष्पारानी तिवारी, विजय मिश्रा, संदीप कुमार उपस्थित रहें।