Logo
ब्रेकिंग न्यूज़
भाजपा की सरकार में उपेक्षित हैं विश्वकर्मा समाज के लोग-राम आसरे विश्वकर्मा 700 से अधिक वादकारियों ने सीएम को भेजा पत्र, त्वरित न्याय प्रदान करने के लिए प्रभावी कार्रवाई कराने ... जयन्ती पर याद किये गये पूर्व केंद्रीय मंत्री स्व. चौधरी अजित सिंह कुपोषण और एनीमिया से बचाव के लिए कृमि मुक्ति की दवा का सेवन अनिवार्य-सीएमओ पूजन अर्चन के साथ भगवान श्रीराममय हुआ कैली का डायलसिस यूनिट योगी सरकार के जीरो टेलरेंस नीति पर खौलता पानी डाल रही है बस्ती पुलिस सम्पूर्ण समाधान दिवस में 98 मामलें में 06 का निस्तारण जेण्डर रेसियों बढाने के लिए घर-घर सर्वे करके भरवायें मतदाता फार्म: मण्डलायुक्त डीएम एसपी से मिले अल्पसंख्यक आयोग के सदस्य, संचालित योजनाओं पर चर्चा भाजपा नेता बलराम ने किया पब्लिक डायग्नोसिस सेन्टर के जांच की मांग

195 हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर 9.42 लाख से ज्यादा लोगों की हुई स्क्रीनिंग

टीबी रोगी खोज अभियान—–

-टीबी के संभावित 1723 मरीजों के बलगम की कराई गई जांच, 86 पॉजिटिव

– पॉजिटिव मिले मरीजों का पंजीकरण कराकर कराया जा रहा है इलाज

कबीर बस्ती न्यूज।

बस्ती। राष्ट्रीय टीबी उन्मूलन कार्यक्रम के तहत हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर चलाए गए टीबी रोगी खोज अभियान में जिले में 9.42 लाख लोगों की स्क्रीनिंग कराई गई। जिले के 195 सेंटर पर यह अभियान  तीन सप्ताह तक चला। स्क्रीनिंग के बाद संभावित 1723 लोगों के बलगम की जांच कराई गई, इसमें 84 की रिपोर्ट पॉजिटिव मिली है। इन मरीजों  को पंजीकृत कर इलाज कराया जा रहा है।

हर्रैया ब्लॉक के हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर डुहवा के सीएचओ रवि सोनकर ने बताया कि आशा कार्यकर्ता की मदद से लोगों को सेंटर पर बुला कर उनकी पहले स्क्रीनिंग की गई। 29 लोग ऐसे मिले, जिनमें टीबी के लक्षण थे। उनके बलगम का सैम्पल लेकर जांच के लिए टीबी यूनिट हर्रैया भेजा गया, जिसमें दो लोगों का सैम्पल पॉजिटिव मिला है। सल्टौआ ब्लॉक के सेंटर चौकवा की सीएचओ प्रियंका पाल ने 20 मरीजों के बलगम की जांच कराई करवाया था, दो पॉजिटिव मिले हैं। हर्रैया ब्लॉक के निदुरी सेंटर पर तैनात सीएचओ शीला ने 61 लोगों का सैम्पल लेकर जांच के लिए भेजा, एक टीबी पॉजिटिव मिला। विक्रमजोत ब्लॉक के रूपगढ़ सेंटर पर तैनात सीएचओ अंजली पटेल ने 20 लोगों के बलगम की जांच कराई, एक की रिपोर्ट पॉजिटिव मिली है। टीबी रोगियों को खोजने के लिए छह जून तक 21 दिवसीय टीबी रोगी खोज अभियान हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर चलाया गया।

दो प्रकार की होती है टीबी

टीबी दो प्रकार की होती है। पलमोनरी टीबी फेफड़ों की टीबी होती है। बलगम या एक्स-रे जांच से इसकी पुष्टि होती है। इसके अतिरिक्त अन्य सभी प्रकार की टीबी को एक्सट्रा पलमोनरी टीबी कहते हैं। यह हड्डियों, जोड़ों, लिम्फनोड, जननांग, मूत्रांग, मस्तिष्क, आंत अर्थात बाल व नाखून छोड़कर कही हो सकती है।

टीबी के लक्षण-

दो सप्ताह या उससे अधिक समय तक खांसी या बुखार आना,लगातार वजन में कमी आना, भूख न लगना,बलगम के साथ खून आना, सीने में दर्द रहना, छाती के एक्स-रे में असमान्य शाम को पसीने के साथ बुखार आना।