Logo
ब्रेकिंग न्यूज़
भाजपा की सरकार में उपेक्षित हैं विश्वकर्मा समाज के लोग-राम आसरे विश्वकर्मा 700 से अधिक वादकारियों ने सीएम को भेजा पत्र, त्वरित न्याय प्रदान करने के लिए प्रभावी कार्रवाई कराने ... जयन्ती पर याद किये गये पूर्व केंद्रीय मंत्री स्व. चौधरी अजित सिंह कुपोषण और एनीमिया से बचाव के लिए कृमि मुक्ति की दवा का सेवन अनिवार्य-सीएमओ पूजन अर्चन के साथ भगवान श्रीराममय हुआ कैली का डायलसिस यूनिट योगी सरकार के जीरो टेलरेंस नीति पर खौलता पानी डाल रही है बस्ती पुलिस सम्पूर्ण समाधान दिवस में 98 मामलें में 06 का निस्तारण जेण्डर रेसियों बढाने के लिए घर-घर सर्वे करके भरवायें मतदाता फार्म: मण्डलायुक्त डीएम एसपी से मिले अल्पसंख्यक आयोग के सदस्य, संचालित योजनाओं पर चर्चा भाजपा नेता बलराम ने किया पब्लिक डायग्नोसिस सेन्टर के जांच की मांग

नियोजित परिवार में ही समाहित है राष्‍ट्र, समुदाय व परिवार की समृद्धि

–    विश्‍व जनसंख्‍या दिवस पर आयोजित हुई संगोष्‍ठी, रवाना हुए सारथी वाहन

–    हेल्‍थ एंड वेलनेस सेंटर पर नवदम्‍पत्तियों के लिए आयोजित हुआ आशीर्वाद अभियान

कबीर बस्ती न्यूज।

संतकबीरनगर। विश्‍व जनसंख्‍या दिवस के अवसर पर मुख्‍य चिकित्‍सा अधिकारी डॉ अनिरुद्ध कुमार सिंह के निर्देशन में जिले में विविध कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। ‘‘आज़ादी के अमृत महोसत्व में हम लें संकल्प, परिवार नियोजन को बनाएंगेखुशियों का विकल्प” थीम के साथ मनाए जा रहे विश्‍व जनसंख्‍या दिवस के दौरान संगोष्ठी आयोजित करके परिवार नियोजन के फायदे बताए गए। लोगों को परिवार नियोजन के प्रचार के लिए जिले की विभिन्‍न स्‍वास्‍थ्‍य इकाइयों से सारथी वाहन रवाना किए गए, वहीं दूसरी तरफ जिले के 172 हेल्‍थ एंड वेलनेस सेंटर पर नवदम्‍पतियों के लिए आशीर्वाद अभियान के तहतनवदम्‍पतियों को परिवार नियोजन के साधनों के प्रति ग्राहयता बढ़ाने की अपील की गयी।

जिला अस्‍पताल में स्थित मातृत्‍व स्‍वास्‍थ्‍य विंग में मुख्‍य चिकित्‍सा अधिकारी डॉ अनिरुद्ध कुमार सिंह ने कहा कि विश्‍व जनसंख्‍या दिवस बढ़ती आबादी से जुड़ी समस्याओं के प्रति लोगों को जागरूक करना है।देशमें बढ़ती जनसंख्या से निपटने के लिए संसाधनों की कमी नहीं है। अगर किसी चीज की कमी है तो वह है जागरुकता की कमी। इस समस्‍या से निपटने के लिए परिवारनियोजन के स्‍थायी और अस्‍थायी साधन मौजूद हैं। लेकिन लोगों में जागरूकता की कमी के कारणइस समस्या से छुटकारा नहीं मिल पा रहा है। इसलिए जरुरी है कि सभी लोग परिवार को नियोजित करें तथा राष्‍ट्र, समुदाय व परिवार की समृद्धि में भागीदार बनें। इस अवसर पर मुख्‍य चिकित्‍सा अधीक्षक डॉ महेश प्रसाद ने कहा कि जिला अस्‍पताल में आने वाले सभी लोगों की परिवार नियोजन के संबंध में नियमित काउंसिलिंग कराई जाती है। इसके साथ ही जगह जगह परिवार नियोजन बाक्‍स लगाए गए हैं । लोग परिवार नियोजन के साधनों को अपनाएं तथा इसे आंतरिक अभिरुचि बनाएं। इस दौरान मुख्‍य चिकित्‍साधिकारी कार्यालय, सामुदायिक स्‍वास्‍थ्‍य केन्‍द्र खलीलाबाद से परिवार नियोजन के प्रति जागरुकता के लिए सारथी वाहनों को रवाना किया गया। इस दौरान परिवार नियोजन कार्यक्रम के नोडल डॉ सोहन गुप्‍ता, एसीएमओ परिवार कल्‍याण डॉ मोहन झा, जिला कार्यक्रम प्रबंधक विनीत श्रीवास्‍तव समेत अन्‍य लोग उपस्थित रहे।

हेल्‍थ एंड वेलनेस सेंटर पर महिलाओं से हुआ संवाद

जिले के 172 हेल्‍थ एंड वेलनेस सेंटर पर नव दंपति के लिए आशीर्वाद समारोह का आयोजन किया गया। इस दौरान पिछले साल भर में विवाहित नवदंपति को आशा कार्यकर्ताओं के माध्‍यम से एकत्रित किया गया। उनसे सामुदायिक स्‍वास्‍थ्‍य अधिकारी, एएनएम ने सीधा संवाद करके परिवार नियोजन के बारे में बताया गया। इस दौरान उन्‍हें दो बच्‍चों में तीन साल का अंतर रखने के लिए जानकारीदीगयी। हेल्‍थ एंड वेलनेस सेंटर बड़गों पर आई 23 वर्षीया कविता बताती हैं कि वह अपने पति शिव कुमार के साथ आई । उनकी शादी के छह माह हुए हैं। उनका वजन और लंबाई चेक करने के साथ ही परिवार नियोजन के बारे में बताया गया। परिवार नियोजन के स्‍थायी और अस्‍थायी साधनों के बारे में जानकारी दी गयी। बास्‍केट आफ च्‍वाइस के आधार पर परिवार नियोजन का कोई भी साधन अपनाया जा सकता है।

हैसर व मेंहदावल में लगाए गए नसबंदी शिविर

जिला लाजिस्टिक मैनेजर इम्तियाज अहमद ने बताया कि जिले के सामुदायिक स्‍वास्‍थ्‍य केन्‍द्र मेंहदावल और हैसर बाजार में महिला नसबंदी शिविर का आयोजन किया गया। इस दौरान कुल 11 महिलाओं की नसबंदी की गयी। यही नहीं आज कुल 115 महिलाओं को त्रैमासिक गर्भनिरोधक अंतरा इंजेक्‍शन लगाया गया। यही नहीं 53 पीपीआईयूसीडी और 75 आईयूसीडी लगाई गयीं।