Logo
ब्रेकिंग न्यूज़
भाजपा की सरकार में उपेक्षित हैं विश्वकर्मा समाज के लोग-राम आसरे विश्वकर्मा 700 से अधिक वादकारियों ने सीएम को भेजा पत्र, त्वरित न्याय प्रदान करने के लिए प्रभावी कार्रवाई कराने ... जयन्ती पर याद किये गये पूर्व केंद्रीय मंत्री स्व. चौधरी अजित सिंह कुपोषण और एनीमिया से बचाव के लिए कृमि मुक्ति की दवा का सेवन अनिवार्य-सीएमओ पूजन अर्चन के साथ भगवान श्रीराममय हुआ कैली का डायलसिस यूनिट योगी सरकार के जीरो टेलरेंस नीति पर खौलता पानी डाल रही है बस्ती पुलिस सम्पूर्ण समाधान दिवस में 98 मामलें में 06 का निस्तारण जेण्डर रेसियों बढाने के लिए घर-घर सर्वे करके भरवायें मतदाता फार्म: मण्डलायुक्त डीएम एसपी से मिले अल्पसंख्यक आयोग के सदस्य, संचालित योजनाओं पर चर्चा भाजपा नेता बलराम ने किया पब्लिक डायग्नोसिस सेन्टर के जांच की मांग

शैक्षणिक चौपाल में परिषदीय शिक्षा को निपुण बनाने पर जोर

शिक्षकों को जीतना होगा अभिभावकों का भरोसाअरूण कुमार

कबीर बस्ती न्यूज।

बस्ती । परिषदीय शिक्षा व्यवस्था को और निपुण बनाने के उद्देश्य से शुक्रवार को बनकटी विकास खण्ड के न्याय पंचायत भरवलिया में संविलियन विद्यालय देवमी के परिसर में शिक्षा चौपाल का आयोजन किया गया। खण्ड शिक्षा अधिकारी अरूण कुमार यादव की अध्यक्षता में आयोजित चौपाल में परिषदीय शिक्षा को बेहतर बनाने, सरकार के कल्याणकारी शैक्षणिक कार्यक्रमों की जानकारी देने आदि विन्दुओें पर विस्तार से  विचार विमर्श किया गया। अरूण कुमार ने कहा कि सरकार द्वारा परिषदीय शिक्षा को बेहतर बनाने की दिशा में आपरेशन काया कल्प की कड़ी में अनेक सुधार के कदम उठा रही है, अभिभावकों के खातों में सीधे छात्रों के ड्रेस, जूता, मोजा, बैग ,स्वेटर,कॉपी,का धन भेजा गया है। उन्होने शिक्षकों से कहा कि वे इस पर ध्यान दे कि कोई छात्र लाभ से वंचित न रहने पाये। उपस्थित अभिभावकोें से भी सहयोग का आग्रह करते हुये अरूण कुमार ने कहा कि अभिभावक विद्यालयो से जुडे और समय-समय पर सुझाव भी दें।
मुख्य अतिथि बनकटी ब्लॉक प्रमुख मेवाती देवी ने कहा कि प्राथमिक शिक्षा की मजबूती से ही देश का भविष्य सबल होगा। गुरूजनों की जिम्मेदारी है कि वे पूरी निष्ठा के साथ छात्रों को बेहतर शिक्षा दिलाने में अपनी भूमिका सुनिश्चित करें।
उत्तर प्रदेशीय प्राथमिक शिक्षक संघ के बनकटी ब्लाक अध्यक्ष एवं जिला कोषाध्यक्ष अभय सिंह यादव ने शिक्षकों का आवाहन किया कि वे छात्रों को बेहतर शिक्षा देने के साथ ही समाज में यह संदेश दे कि परिषदीय विद्यालयों मंे निजी विद्यालयों से बेहतर शिक्षा दी जाती है। शिक्षकों को अभिभावकोंे के साथ ही छात्रों का भी भरोसा जीतना होगा। कहा कि शिक्षकों के अथक प्रयास से ही शिक्षा में रचनात्मक पहल हुई है।
चौपाल में  एस0 आर0 जी0 आशीष श्रीवास्तव ने चौपाल की आवश्यकता पर विस्तार से प्रकाश डाला।  ए.आर.पी.  राधेश्याम गुप्ता और राकेश मिश्र ‘राही’ ने निपुण भारत मिशन के बारे में जानकारी देते हुये  कहा कि निपुण लक्ष्य, सूची व तालिका पर शिक्षक ध्यान दें।

चौपाल को मुख्य रूप से  कार्यक्रम को ग्राम प्रधान राजेन्द्र प्रसाद चौधरी ने  संबोधित किया । डॉक्टर अनिल कुमार मौर्य, अभिराम, उमराव, मंजेश राजभर, अभय प्रताप सिंह, आदित्य त्रिपाठी, अभिषेक सिंह,   अजय कुमार,  रामसागर, अभिषेक यादव, राजकुमार दुबे, राघवेंद्र उपाध्याय, अर्चना, सुनीता सिंह, अभिलाषा, गीता यादव, के  साथ ही अनेक शिक्षक और अभिभावक उपस्थित रहे। संचालन करते हुये राकेश मिश्र ‘राही’ चौपाल के उद्देश्य पर प्रकाश डाला।