Logo
ब्रेकिंग न्यूज़
भाजपा की सरकार में उपेक्षित हैं विश्वकर्मा समाज के लोग-राम आसरे विश्वकर्मा 700 से अधिक वादकारियों ने सीएम को भेजा पत्र, त्वरित न्याय प्रदान करने के लिए प्रभावी कार्रवाई कराने ... जयन्ती पर याद किये गये पूर्व केंद्रीय मंत्री स्व. चौधरी अजित सिंह कुपोषण और एनीमिया से बचाव के लिए कृमि मुक्ति की दवा का सेवन अनिवार्य-सीएमओ पूजन अर्चन के साथ भगवान श्रीराममय हुआ कैली का डायलसिस यूनिट योगी सरकार के जीरो टेलरेंस नीति पर खौलता पानी डाल रही है बस्ती पुलिस सम्पूर्ण समाधान दिवस में 98 मामलें में 06 का निस्तारण जेण्डर रेसियों बढाने के लिए घर-घर सर्वे करके भरवायें मतदाता फार्म: मण्डलायुक्त डीएम एसपी से मिले अल्पसंख्यक आयोग के सदस्य, संचालित योजनाओं पर चर्चा भाजपा नेता बलराम ने किया पब्लिक डायग्नोसिस सेन्टर के जांच की मांग

सभी स्कूल एवं कालेज परिसर के 100 मीटर के भीतर पान, बीडी, सिगरेट की दुकान बन्द करवाने के निर्देश

कबीर बस्ती न्यूज।

बस्ती : सभी स्कूल एवं कालेज परिसर के 100 मीटर के भीतर पान, बीडी, सिगरेट की दुकान बन्द करवाने के लिए अध्यक्ष, (राज्यमंत्री स्तर), उ0प्र0, राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग डा. देवेन्द्र शर्मा ने अधिकारियों को निर्देशित किया है। सर्किट हाउस सभागार में आयोजित बैठक में उन्होने कहा कि हमें अपनी युवा पीढी को नशे से मुक्त कराने के लिए सक्रिय होना होंगा। उन्होने कहा कि प्रत्येक स्कूल एवं कालेज में एक अध्यापक की अध्यक्षता में आधा दर्जन छात्र-छात्राओंयुक्त प्रहरीक्लब गठित किया जायेंगा, जो मानीटरिंग करेंगा की कालेज का कोई छात्र-छात्रा नशा ना करता हों। प्रत्येक पखवाड़े क्लब बैठक करके इसकी समीक्षा भी करेंगा। प्रहरीक्लब के अध्यक्ष एवं सदस्य का मोबाइल नम्बर विद्यालय में सूचना पट्ट पर प्रदर्शित किया जाय।
उन्होने निर्देश दिया कि मेडिकल की दुकान पर नारकोटिक्स की कोई दवा नाबालिग को ना दी जाय। इसी प्रकार 21 वर्ष से कम आयु के किसी को शराब ना दी जाय, इसकी निगरानी के लिए सभी दुकानों पर सीसीटीवी कैमरे लगाये जाय। उन्होने सीएमओ को निर्देशित किया कि नशामुक्ति के नारे के साथ दीवार पर ‘‘एक युद्ध नशा के विरूद्ध‘‘ अवश्य लिखवाये और नीचे बाल अधिकारी संरक्षण आयोंग तथा पुलिस का हेल्पलाइन नम्बर-112 भी लिखवाये।
उन्होने निर्देश दिया कि विद्यालय एवं आगनबाड़ी केन्द्रों पर जनसहयोग के माध्यम से फर्नीचर एवं खेल-कूद की सामग्री बच्चों को उपलब्ध करवायी जाय। विद्यालयों की छत मरम्मत पहले करायी जाय। सभी पंजीकृत एवं मान्यता प्राप्त विद्यालयों को विवरण पोर्टल पर अवश्य दर्ज कराया जाय। उन्होने श्रम प्रवर्तन अधिकारी को निर्देशित किया कि ईट भट्ठों एवं दुकानों पर जिला टास्क फोर्स के साथ नियमित जॉच करके बाल श्रमिकों को मुक्त करायें। ऐसे बच्चों को बाल कल्याण समिति के सम्मुख अवश्य प्रस्तुत करें।
बैठक मंें उन्होने प्रोबेशन, आईसीडीएस, पुलिस, बाल कल्याण समिति, किशोर न्यायबोर्ड, नेहरू युवा केन्द्र, स्वास्थ्य विभाग के कार्यो की समीक्षा किया। उन्होने निर्देश दिया कि विभागीय अधिकारी आपसी समन्वय बनाते हुए बाल संरक्षण के लिए संचालित योजनाओं का लाभ उन्हें दिलायें। इसमें किसी प्रकार की शिथिलता क्षम्य नही होंगी। उन्होने जनपद मं बाल कल्याण समिति द्वारा बाल संरक्षण के लिए किए जा रहे कार्यो की सराहना किया।
इसके पूर्व उन्होने कोविड प्रभावित परिवार की महिलाओं एवं बच्चों से भेंट किया तथा उन्हें हरसंभव सहायता प्रदान करने का आश्वासन दिया। उन्होने इण्टरमीडिएट पास करने वाले बच्चों को बताया कि वे मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना के अन्तर्गत संचालित कोचिंग में प्रवेश लें तथा इंजीनियरिंग, डाक्टरी एवं अन्य सेवाओं के निःशुल्क कोचिंग प्राप्त करें। उन्होेन ऐसे परिवार की महिलाओं की योग्यतानुसार सेवायोजन के लिए सीएमओ, आईसीडीएस, डीपीओ तथा बीएसए को निर्देशित किया।
बैठक में एडीएम कमलेश चन्द्र ने सभी के प्रति धन्यवाद ज्ञापित किया। इसमें सीएमओ डा. आर.पी. मिश्रा, एसआईसी डा. एस.के. कौशल, सीओ आलोक प्रसाद, सावित्री देवी, आबकारी अधिकारी राजेश तिवारी, बीएसए अनूप तिवारी, डीआईओएस जगदीश शुक्ला, लालजी यादव, सीडब्ल्यूसी के अध्यक्ष प्रेरक मिश्र, डा. एस.के. श्रीवास्तव, अजय श्रीवास्तव, बीना सिंह, रीता यादव, डा. शालिनी सिंह, बलराम सिंह, मंजू त्रिपाठी, दिनेश कुमार, रमेश दूबे आदि उपस्थित रहें। बैठक का संचालन प्रोबेशन अधिकारी अनुपम यादव ने किया।