Logo
ब्रेकिंग न्यूज़
भाजपा की सरकार में उपेक्षित हैं विश्वकर्मा समाज के लोग-राम आसरे विश्वकर्मा 700 से अधिक वादकारियों ने सीएम को भेजा पत्र, त्वरित न्याय प्रदान करने के लिए प्रभावी कार्रवाई कराने ... जयन्ती पर याद किये गये पूर्व केंद्रीय मंत्री स्व. चौधरी अजित सिंह कुपोषण और एनीमिया से बचाव के लिए कृमि मुक्ति की दवा का सेवन अनिवार्य-सीएमओ पूजन अर्चन के साथ भगवान श्रीराममय हुआ कैली का डायलसिस यूनिट योगी सरकार के जीरो टेलरेंस नीति पर खौलता पानी डाल रही है बस्ती पुलिस सम्पूर्ण समाधान दिवस में 98 मामलें में 06 का निस्तारण जेण्डर रेसियों बढाने के लिए घर-घर सर्वे करके भरवायें मतदाता फार्म: मण्डलायुक्त डीएम एसपी से मिले अल्पसंख्यक आयोग के सदस्य, संचालित योजनाओं पर चर्चा भाजपा नेता बलराम ने किया पब्लिक डायग्नोसिस सेन्टर के जांच की मांग

विभाग के निगहबान ही चलवा रहे हैं नाजायज अल्टरासाउंड सेन्टर और नर्सिंगहोम, फिर कौन करे कार्रवाई

सरकारी डाक्टर ही कमीषन की बाजीगरी को लेकर करते हैं मरीजों के जीवन से खिलवाड

अल्टरासाउंड सेन्टरों के रिर्पोट पर नही होते किसी चिकित्सक के हस्ताक्षर

गत दिनों रूधौली कस्बे मे ही डायग्नोस्टिक सेन्टर के संचालक ने किया जांच टीम के साथ दुर्व्यवहार, विभाग ने नही की कोई कार्रवाइ

बी.पी. डायग्नोस्टिक सेन्टर, आईडियल डायग्नोस्टिक सेन्टर, भानपुर रोड पर ग्लोबल हास्पिटल संचालित

ऐसे अल्टरासाउंड सेन्टरो और नर्सिंगहोम पर जल्द होगी कठोर कार्यवही, बख्से नही जायेगे संचालकः डा0 ए.के. मिश्र

कबीर बस्ती न्यूज।

बस्ती। क्या आप बेराजगार हैं…. आपके पास रकम है….. तो चिन्ता करने की कोई बात नही। आप अल्टरासाउंड सेन्टर या नर्सिंगहोम खोल कर महीने मे लाखों कमा सकते हैं। लाइसेन्स या परमीषन की भी कोई जरूरत नही बस जुगाड सेट कर लीजिए। महीने मे विभागीय निगहबानों को निर्धारित चढावा चढाते रहिए कोई आपका बाल बांका नही कर पायेगा। हम बात कर रहे हैं जिले के रूधौली कस्बा क्षेत्र मे नाजायज तरीके से संचालित हो रहे अल्टरासाउड सेन्टरों तथा नार्सिंगहोमों का। जो स्वास्थ्य विभाग के जिम्मेदार अधिकारियों के संरक्षण खुलेआम संचालित है। यहां जब मेड ही खेत खा रहा है तो कार्यवाही करेगा कौन। विभागीय टीम जांच तो रोज कर रही है लेकिन कार्रवाई के बजाय वसूली पर ज्यादा ध्यान दे रही है। जिले के विभाग के एक नोडल अधिकारी भी स्वस्थ अवस्था मे मौजूद हैं। लेकिन वे बेचारे हाईपर टेंषन से हैरान और परेषान रहते है। इनके क्रिया कलापों से जिले की कलेक्टर भी परेषान हैं।

बताते चलें कि जिले के रूधौली कस्बा क्षेत्र मे अनेकों अल्टरासाउंड सेन्टर व नर्सिंगहोम संचालित हैं। जिन पर विभाग की नजर कभी नही पडती। रूधौली सीएचसी के पास नाजायज तरीके से संचालित बी.पी. डायग्नोस्टिक सेन्टर, आईडियल डायग्नोस्टिक सेन्टर, भानपुर रोड पर संचालित ग्लोबल हास्पिटल जिसमें बिना चिकित्सक के अल्टरासाउंड भी होता है। विभागीय जिम्मेदारों के रहमोकरम पर संचालित हो रहा है। जहां एक तरफ योगी सरकार जनता के स्वस्थ्य स्वास्थ्य की कामना को लेकर मरीजों को स्वास्थ्य लाभ पहुचाने का प्रयास कर रही है। वहीं स्वास्थ्य विभाग के निगहबान ही मरीजों के जान पर संकट पैदा कर रहे हैं। इन अल्टरासाउंड सेन्टरों का न तो लाइसेन्स है और न ही किसी योग्य चिकित्सक द्वारा ही अल्टरासाउंड किया जाता है। इन अल्टरासाउंड सेन्टरों पर अप्रषिक्षित लोग अल्टरासाउंड कर नाजायज तरीके से धन उगाही करते है। उन्हें मरीजों के स्वास्थ्य स्वास्थ्य से कोई लेना देना नही है। क्योंकि डाक्टर को बधां बधाया कमीषन भी देना है। हैरत की बात तो यह है कि सरकारी अस्पताल के डाक्टरों द्वारा अल्टरासाउंड के लिए मरीजों को मनपसन्द सेन्टरों पर भेजा जाता है। लेकिन अल्टरासाउंड सेन्टरों के रिर्पोट पर किसी डाक्टर का हस्ताक्षर नही होता है और रिर्पोट देखकर मरीजों को दवा लिख दिया जाता है। मरीज चाहे जिए या मर जाय। उनसे कोई मतलब नही होता। उन्हें तो केवल कमीषन से मतलब होता है। उपरोक्त नाजायज अल्टरासाउंड सेन्टर चलाने वाले कोई मामूली आदमी नही है वे सभी किसी न किसी पार्टी का मुखौटा लगा कर निरीह मरीजों का दोहन करते और उनके जीवन के साथ खिलवाड करते हैं।

उल्लेखनीय है कि रूधौली सीएचसी से एक जांच टीम आकस्मिक निरीक्षण करने सीएचसी से सामने ही स्थित बी.पी. डायग्नोस्टिक सेन्टर पर पहुंची। जांच टीम ने पाया कि वहां अल्टरासाउंड नाजायज तरीके से तथा अप्रषिक्षित युवती द्वारा किया जा रहा है। जब जांच टीम ने संचालक से पूछा तो संचालक ने टीम के साथ बदसलूकी भी किया। जिसकी चर्चा चहुंओर है। संचालक ने टीम को देख लेने की धमकी देते हुए सेन्टर से रवाना कर दिया। इस घटना को सीएचसी रूधौली के एमओआईसी तथा विभाग के जिला स्तरीय अधिकारी पचाने मे कामयाब रहे।

इस सम्बन्ध मे स्वास्थ्य विभाग के नोडल अधिकारी डा0 ए.के. मिश्रा ने पूछने पर बताया कि नाजायज अल्टरासाउंड सेन्टरो तथा अवैध नर्सिंगहोमों के विरूद्व लगातार कार्यवाही किया जा रहा है। दो एक दिन मे रूधौली क्षेत्र के नाजायज अल्टरासाउंड सेन्टरो तथा अवैध नर्सिंगहोमों के विरूद्व कार्यवाही की जायेगी।