Logo
ब्रेकिंग न्यूज़
भाजपा की सरकार में उपेक्षित हैं विश्वकर्मा समाज के लोग-राम आसरे विश्वकर्मा 700 से अधिक वादकारियों ने सीएम को भेजा पत्र, त्वरित न्याय प्रदान करने के लिए प्रभावी कार्रवाई कराने ... जयन्ती पर याद किये गये पूर्व केंद्रीय मंत्री स्व. चौधरी अजित सिंह कुपोषण और एनीमिया से बचाव के लिए कृमि मुक्ति की दवा का सेवन अनिवार्य-सीएमओ पूजन अर्चन के साथ भगवान श्रीराममय हुआ कैली का डायलसिस यूनिट योगी सरकार के जीरो टेलरेंस नीति पर खौलता पानी डाल रही है बस्ती पुलिस सम्पूर्ण समाधान दिवस में 98 मामलें में 06 का निस्तारण जेण्डर रेसियों बढाने के लिए घर-घर सर्वे करके भरवायें मतदाता फार्म: मण्डलायुक्त डीएम एसपी से मिले अल्पसंख्यक आयोग के सदस्य, संचालित योजनाओं पर चर्चा भाजपा नेता बलराम ने किया पब्लिक डायग्नोसिस सेन्टर के जांच की मांग

मिशन इंद्रधनुष 11 से 16 सितंबर तक सफलतापूर्वक आयोजित करने के लिए सीडीओ ने दिए निर्देश

कबीर बस्ती न्यूज।

बस्ती : मिशन इंद्रधनुष 11 से 16 सितंबर तक सफलतापूर्वक आयोजित करने के लिए स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को सीडीओ डॉ. राजेश कुमार प्रजापति ने निर्देशित किया है। जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक को विकास भवन सभागार में संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि अगस्त में आयोजित इस अभियान में 15260 बच्चे टीकाकरण से छूट गए हैं। इस स्थिति पर असंतोष व्यक्त करते हुए उन्होंने पांच सबसे खराब उपलब्धि वाले प्रभारी चिकित्सा अधिकारी को चेतावनी जारी करने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि यदि सितंबर माह के अभियान में यही स्थिति रही तो उनके विरुद्ध विभागीय कार्रवाई के लिए संस्तुति की जाएगी । उन्होंने कहा कि पांच सबसे खराब कार्य करने वाली एएनएम को भी चिन्हित किया जाए। उन्होंने निर्देश दिया कि छूटे हुए बच्चों की सही-सही ड्यूलिस्ट तैयार की जाए, अभियान के दौरान बच्चों को टीकाकरण केंद्र तक लाया जाए। इसके लिए आशा, एएनएम तथा आंगनबाड़ी कार्यकत्री एवं सहायिका की जिम्मेदारी तय की जाए। उन्होंने यह भी निर्देश दिया कि जिस स्थान पर अधिक बच्चों के आने की संभावना हो केंद्र वहीं पर लगाया जाए।
समीक्षा में उन्होंने पाया कि 14 निष्क्रिय आशाओं में से 9 की सेवाएं समाप्त की गई हैं। 37 नवनियुक्त आशाओं की ट्रेनिंग कराई जा रही है। इसके अलावा सीडीओ ने 81 अन्य रिक्त पदों पर आशा चयन की प्रक्रिया शुरू करने का निर्देश दिया। उन्होंने यह भी निर्देश दिया है कि सभी निजी चिकित्सालय में सीसीटीवी कैमरा लगवाया जाए तथा यहां पर प्रसूताओं को ले जाने वाली आशाओं को चिन्हित किया जाए। प्राप्त रिपोर्ट के अनुसार मरवटिया में पांच, सल्टौआ में एक, रुधौली में दो ऐसी आशाएं चिन्हित की गई है। इनके विरुद्ध कार्रवाई करने के लिए संबंधित एमओआईसी को निर्देशित किया गया है। बैठक में सीडीओ ने आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत चिन्हित 42 निजी अस्पताल के संचालकों को निर्देशित किया गया है कि वह मरीज का गुणवत्तापूर्ण समुचित इलाज करें तथा प्रारंभ से ही इसकी रिपोर्ट पोर्टल पर दर्ज करें।
जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक में बार-बार निर्देश दिए जाने के बावजूद 17 उप केंद्र पर अभी तक एएनएम की तैनाती न किए जाने पर सीडीओ ने असंतोष व्यक्त किया है। उन्होंने कहा कि 369 केंद्र के लिए 425 से अधिक एएनएम तैनात है फिर भी केंद्र खाली रखा जाना घोर आपत्तिजनक है। इसके अलावा कुछ केंद्र पर आवश्यकता से अधिक एएनएम की तैनाती की गई है। इसको ठीक करने के लिए सीएमओ को निर्देशित किया गया है। पूर्व में दिए गए निर्देश के अनुपालन में परसरामपुर, हर्रैया, गौर, कप्तानगंज, मरवटिया, बहादुरपुर, बनकटी, भानपुर एवं रुधौली में मिशन इंद्रधनुष के अंतर्गत ग्राम प्रधान, पंचायत सहायक एवं मिशन मैनेजर की बैठक आयोजित न करने पर भी सीडीओ ने असंतोष व्यक्त किया है तथा सितंबर माह में इन बैठकों को आयोजित करके ही अभियान संचालित करने का निर्देश दिया है।
तीन दिन पूर्व प्रदेश के मुख्यमंत्री द्वारा वीसी मे निर्देशित किया गया है कि ब्लॉक एवं तहसील स्तरीय अधिकारी- कर्मचारी तैंनाती मुख्यालय पर रात्रि निवास करें। इसकी जानकारी देते हुए सीडीओ ने सभी अधिकारियों को मुख्यालय पर रात्रि निवास करते हुए अपनी लाइव लोकेशन सीएमओ को उपलब्ध कराने का निर्देश दिया। उन्होंने यह भी निर्देश दिया कि बेहतर कार्य एवं उसके परिणाम के लिए बीडीओ, ब्लॉक शिक्षा अधिकारी, सीडीपीओ तथा एमओआईसी संयुक्त बैठक अवश्य करें। उन्होंने यह भी निर्देश दिया कि आकांक्षात्मक ब्लॉक हरैया, विक्रमजोत, कुदरहा एवं सल्टौआ में तैनात सीएम फेलो को बैठक में अवश्य बुलाया जाए तथा सभी विकास योजनाओं के क्रियान्वयन में इनका सहयोग प्राप्त किया जाए। उल्लेखनीय है की प्रत्येक त्रैमास में सीएम फेलो से ब्लाकों की प्रगति रिपोर्ट ली जाती है।

समीक्षा में उन्होंने पाया कि सास, बहू, बेटा सम्मेलन 1078 के सापेक्ष मात्र 160 आयोजित किए गए हैं। परसरामपुर, विक्रमजोत, दुबौलिया, हर्रैया, कप्तानगंज, मरवटिया, कुदरहा, बनकटी, रामनगर तथा नगरी क्षेत्र में एक भी सम्मेलन आयोजित करने की सूचना नहीं है। इसी प्रकार परिवार नियोजन कार्यक्रम में लक्ष्य के अनुसार महिला एवं पुरुष नसबंदी नहीं कराई गई है। उन्होंने हेल्थ एंड वेलनेस केंद्र पर टेली कंसल्टेशन 282 सीएचओ द्वारा 18595 कंसल्टेशन किया गया है तथा बढ़ाने के लिए निर्देशित किया गया है। बैठक का संचालन डीपीएम राकेश पांडे ने किया। इसमें सीएमओ डॉक्टर आरपी मिश्रा, एसआईसी डॉक्टर एससी कौशल, डॉ. राम प्रकाश, डॉ. एके मिश्रा, डॉ. एके कुशवाहा, आई.ए. अंसारी, श्रीमती सावित्री देवी, यूनिसेफ, पाथ एवं डब्ल्यूएचओ के प्रतिनिधि, प्रभारी चिकित्सा अधिकारी गण, बीपीएम सुरेंद्र यादव, सचिन चौरसिया, उपस्थित रहे। बैठक में नेशनल क्वालिटी एश्योरेंस सुनिश्चित करने वाले प्रभारी चिकित्सा अधिकारी कुदरहा, कप्तानगंज, जिला महिला अस्पताल ,साऊघाट ,रुधौली तथा हेल्थ वेलनेस सेंटर दसिया तथा अमरडीहा को पुरस्कृत किया गया।