Logo
ब्रेकिंग न्यूज़
भाजपा की सरकार में उपेक्षित हैं विश्वकर्मा समाज के लोग-राम आसरे विश्वकर्मा 700 से अधिक वादकारियों ने सीएम को भेजा पत्र, त्वरित न्याय प्रदान करने के लिए प्रभावी कार्रवाई कराने ... जयन्ती पर याद किये गये पूर्व केंद्रीय मंत्री स्व. चौधरी अजित सिंह कुपोषण और एनीमिया से बचाव के लिए कृमि मुक्ति की दवा का सेवन अनिवार्य-सीएमओ पूजन अर्चन के साथ भगवान श्रीराममय हुआ कैली का डायलसिस यूनिट योगी सरकार के जीरो टेलरेंस नीति पर खौलता पानी डाल रही है बस्ती पुलिस सम्पूर्ण समाधान दिवस में 98 मामलें में 06 का निस्तारण जेण्डर रेसियों बढाने के लिए घर-घर सर्वे करके भरवायें मतदाता फार्म: मण्डलायुक्त डीएम एसपी से मिले अल्पसंख्यक आयोग के सदस्य, संचालित योजनाओं पर चर्चा भाजपा नेता बलराम ने किया पब्लिक डायग्नोसिस सेन्टर के जांच की मांग

1.66 लाख मीट्रिक टन धान खरीद का लक्ष्य पूरा करने के निर्देश

डीएम ने बैठक मे दिया सभी तैयारी 31 अक्टॅूबर तक पूरा करने का निर्देश

किसी प्रकार की अनियमितता पाये जाने पर दोषी कर्मचारी के विरूद्ध करायी जायेंगी एफ.आई.आर.

कबीर बस्ती न्यूजः

बस्ती : जनपद में मूल्य समर्थन योजना के अन्तर्गत कुल 1.66 लाख मीट्रिक टन धान खरीद का लक्ष्य पूरा करने के लिए जिलाधिकारी प्रियंका निरंजन ने सभी तैयारी 31 अक्टॅूबर तक पूरा  करने का निर्देश दिया है। कलेक्टेªट सभागार में आयोजित धान खरीद की तैयारी बैठक को सम्बोधित करते हुए उन्होने वर्तमान में स्थापित 38 धान क्रय केन्द्र को बढाने का भी निर्देश दिया है।
उन्होने निर्देश दिया है कि सभी क्रय केन्द्रों का तहसीलदार एवं बीडीओ भौतिक सत्यापन करके वहॉ उपलब्ध सुविधाओं की रिपोर्ट प्रस्तुत करें। सभी धान क्रय केन्द्रों के लिए नोडल अधिकारी नामित करें। नोडल अधिकारी एक दिन के अन्तराल पर क्रय केन्द्रो का निरीक्षण करेंगे। प्रत्येक केन्द्र पर स्थानीय लेखपाल एंव ग्राम पंचायत विकास अधिकारी संबद्ध किए जायेंगे, जो धान खरीद के लिए किसानों को केन्द्र पर जाने के लिए प्रेरित करेंगे।
उन्होने निर्देश दिया है कि धान खरीद पारदर्शी ढंग से करायी जाय। किसी प्रकार की अनियमितता पाये जाने पर दोषी कर्मचारी के विरूद्ध एफ.आई.आर. करायी जायेंगी। प्रत्येक केन्द्र पर एक रजिस्टर रखा जायेंगा तथा उसमें किसान का क्रमांक अंकित किया जायेंगा। पहले आओ पहले बेचों का अनुपालन करते हुए धान खरीद करायी जायेंगी। प्रत्येक केन्द्र प्रभारी प्रातः 09 से 11 के बीच केन्द्र के सामने खड़े होकर सेल्फी गु्रप में अपलोड करेंगे। इसके साथ ही रजिस्टर का उस दिन का पन्ना भी फोटो खीचंकर अपलोड करेंगे।
जिलाधिकारी ने धान भंडारण क्षमता की समीक्षा किया। वर्तमान में लगभग 15 हजार एमटी जगह खाली है तथा 20 हजार एमटी खाद्यान्न निकासी के बाद खाली हो जायेंगा। इसके अलावा 24 राईसमिलों के पास लगभग 154 एमटी स्टोरेज क्षमता है। आवश्यकता पड़ने पर वर्डपुर, सिद्धार्थनगर तथा कटरा गोंडा में भंडारण के लिए व्यवस्था करायी जायेंगी। जिलाधिकारी ने निर्देश दिया है कि इस संबंध में दोनों जिलों को पत्र प्रेषित करें।
जिलाधिकारी ने कहा कि शासन द्वारा किसानों के धान का समय से भुगतान पर विशेष जोर दिया गया है। इसलिए पूर्व में निर्धारित 72 घण्टे को घटाकर इस वर्ष 48 घण्टे के भीतर भुगतान करने का निर्देश दिया है। उन्होने सभी क्रय एजेन्सी के जिला प्रभारी को निर्देशित किया है कि 48 घण्टे के भीतर भुगतान सुनिश्चित करें। उन्होने विगत वर्ष के पीसीएफ एवं पीसीयू द्वारा किसानों के बकाये का भुगतान सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया है।
जिला धान खरीद अधिकारी/एडीएम कमलेश चन्द्रा ने सभी एसडीएम को निर्देश दिया है कि धान क्रय केन्द्रों तथा रााईसमिल का सत्यापन कराकर रिपोर्ट दें। उन्होने बताया कि किसान से 28.49 कुन्तल प्रतिहेक्टेयर के मानक से खरीद की जायेंगी। बैठक में सीडीओ डा. राजेश कुमार प्रजापति, एसडीएम शैलेष दुबे, पीडी कमलेश सोनी, डीडीओ अजीत श्रीवास्तव तथा धान खरीद से संबंधित विभागीय अधिकारीगण उपस्थित रहें।