Logo
ब्रेकिंग न्यूज़
भाजपा की सरकार में उपेक्षित हैं विश्वकर्मा समाज के लोग-राम आसरे विश्वकर्मा 700 से अधिक वादकारियों ने सीएम को भेजा पत्र, त्वरित न्याय प्रदान करने के लिए प्रभावी कार्रवाई कराने ... जयन्ती पर याद किये गये पूर्व केंद्रीय मंत्री स्व. चौधरी अजित सिंह कुपोषण और एनीमिया से बचाव के लिए कृमि मुक्ति की दवा का सेवन अनिवार्य-सीएमओ पूजन अर्चन के साथ भगवान श्रीराममय हुआ कैली का डायलसिस यूनिट योगी सरकार के जीरो टेलरेंस नीति पर खौलता पानी डाल रही है बस्ती पुलिस सम्पूर्ण समाधान दिवस में 98 मामलें में 06 का निस्तारण जेण्डर रेसियों बढाने के लिए घर-घर सर्वे करके भरवायें मतदाता फार्म: मण्डलायुक्त डीएम एसपी से मिले अल्पसंख्यक आयोग के सदस्य, संचालित योजनाओं पर चर्चा भाजपा नेता बलराम ने किया पब्लिक डायग्नोसिस सेन्टर के जांच की मांग

हर आयु वर्ग के लोग ठंड से रहें सतर्क, बदलें दिनचर्या

बीपी, शुगर, ह्रदय व सांस के रोगी, बच्चे और बुजुर्गों को रखना होगा विशेष ध्यान
स्वास्थ्य खराब होने पर सरकारी अस्पताल की सेवा पाना सभी का हक

कबीर बस्ती न्यूजः

गोरखपुर: बढ़ती हुई ठंड को देखते हुए हर आयु वर्ग के लोगों को सतर्क रहना होगा । सभी को अपनी दिनचर्या बदलनी होगी । बीपी, शुगर, ह्रदय व सांस के रोगी, बच्चों और बुजुर्गों का खास ध्यान रखना होगा क्योंकि ठंड उनके लिए ज्यादा जलिटताएं बढ़ा देता है। पूरी सतर्कता के बावजूद अगर किसी का स्वास्थ्य खराब होता है तो अस्पताल के प्रशिक्षित चिकित्सक के पास ही जाना है। सभी सरकारी अस्पतालों से इलाज व दवा पाना लोगों का हक है । उक्त अपील मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ आशुतोष कुमार दूबे ने जनपदवासियों से कीं।
सीएमओ ने बताया कि बढ़ी हुई ठंड के कारण लोगों की दिनचर्या खराब हो जाती है। लोग पानी का सेवन कम कर देते हैं, घूमना टहलना बंद हो जाता है और खानपान भी ज्यादा कर देते हैं। यह तीनों स्थितियां ठीक नहीं है। गुनगुने पानी का पर्याप्त सेवन किया जाना चाहिए और ठंड के पर्याप्त कपड़े पहन कर टहल भी कर सकते हैं । व्यायाम भी बंद नहीं होना चाहिए। संतुलित और स्वच्छ भोजन का सेवन करना होगा । इस मौसम में सिर में रूसी, आंखों में शुष्कता, त्वचा में स्कैबीज और गठिया की दिक्कत भी देखने को मिलती है । व्यक्तिगत स्वच्छता, लगातार आग के नजदीक न बैठना और दिनचर्या में आवश्यक सुधार करके इन बीमारियों से बचा जा सकता है ।
डॉ दूबे ने बताया कि ठंड में फल, साग व सब्जियों का धूल कर ही इस्तेमाल करें क्योंकि वायरल डायरिया का खतरा बढ़ जाता है । गर्म कपड़े न पहने और बिना सिर ढ़के बाहर निकलने पर स्ट्रोक का भी खतरा होता है । ह्रदयरोगियों में हर्ट अटैक का भी खतरा बढ़ जाता है। ज्यादा तेल घी खाने से मधुमेह और बीपी के मरीजों की दिक्कतें बढ़ जाती हैं, इसलिए खानपान के साथ पहनावे पर विशेष ध्यान देना है । सांस के मरीजों को विशेष तौर पर सतर्कता बरतनी है । कमरे के सभी खिड़की दरवाजे पूरी तरह से बंद नहीं किये जाने चाहिए और न ही आग के सामने सभी को समूह में बहुत करीब बैठने की आवश्यकता है। इससे भी संक्रमण बढ़ जाता है। ठंड से बचाव का इंतजाम किये बिना घूमने से वेल्स पाल्सी यानि मुंह या गाल टेढ़ा होने की भी दिक्कत हो सकती है ।
आग से बचे मधुमेह मरीज
सीएमओ ने बताया कि अनियंत्रित मधुमेह वाले मरीजों में पेरीफेरल न्यूरोपैथी की दिक्कत होती है और कई बार वह चीजें महसूस नहीं कर पाते । ऐसे लोगों को अलाव के आग से बचना है अन्यथा जलने की भी आशंका रहती है । दवाओं का नियमित सेवन करना है और पर्याप्त पानी पीना है । बीपी के मरीज समय-समय पर अपनी बीपी की जांच कराते रहें । घर को बंद कर कोयले की अंगीठी नहीं जलानी है क्योंकि ऐसा करना प्राणघातक साबित हो सकता है।
बुजुर्ग धूप निकलने पर ही बाहर जाएं
डॉ दूबे ने बताया कि बुजुर्गों को घर से बाहर धूप निकलने पर ही बाहर निकलना चाहिए और दिन ढलने से पहले घर में चले जाना चाहिए । बच्चों को नंगा नहीं छोड़ना है अन्यथा कोल्ड डायरिया हो सकता है । बच्चों को भी पूरे कपड़े पहना कर रखना है।