Logo
ब्रेकिंग न्यूज़
भाजपा की सरकार में उपेक्षित हैं विश्वकर्मा समाज के लोग-राम आसरे विश्वकर्मा 700 से अधिक वादकारियों ने सीएम को भेजा पत्र, त्वरित न्याय प्रदान करने के लिए प्रभावी कार्रवाई कराने ... जयन्ती पर याद किये गये पूर्व केंद्रीय मंत्री स्व. चौधरी अजित सिंह कुपोषण और एनीमिया से बचाव के लिए कृमि मुक्ति की दवा का सेवन अनिवार्य-सीएमओ पूजन अर्चन के साथ भगवान श्रीराममय हुआ कैली का डायलसिस यूनिट योगी सरकार के जीरो टेलरेंस नीति पर खौलता पानी डाल रही है बस्ती पुलिस सम्पूर्ण समाधान दिवस में 98 मामलें में 06 का निस्तारण जेण्डर रेसियों बढाने के लिए घर-घर सर्वे करके भरवायें मतदाता फार्म: मण्डलायुक्त डीएम एसपी से मिले अल्पसंख्यक आयोग के सदस्य, संचालित योजनाओं पर चर्चा भाजपा नेता बलराम ने किया पब्लिक डायग्नोसिस सेन्टर के जांच की मांग

माटीकला से जुड़े शिल्पकारों को उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए किया गया पुरस्कृत

कबीर बस्ती न्यूज।

बस्ती : उत्तर प्रदेश माटीकला बोर्ड के सदस्य हरीलाल प्रजापति ने जिला खादी ग्रामोद्योग कार्यालय परिसर में माटीकला से जुड़े शिल्पकारों को उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए पुरस्कृत किया। उन्होने इस अवसर पर बस्ती के हस्तशिल्पकार सतीश चन्द्र को प्रथम पुरस्कार रू0 15000/ सिद्धार्थनगर के अवधेश कुमार को द्वितीय पुरस्कार रू0 12000/ तथा संतकबीर नगर के राजेन्द्र कुमार को तृतीय पुरस्कार रू0 10000/ चेक दिया गया।
पुरस्कार वितरण समारोह को सम्बोधित करते हुए सदस्य ने कहा कि सरकार द्वारा प्रजापति समाज में माटीकला को बढवा देने के उद्देश्य से बोर्ड का गठन किया गया है। अपनी बेहतरीन कला को प्रयोग कर मिट्टी की मूर्तिया, बर्तन सहित विभिन्न आकर्षक कृति बनाकर शिल्पकार अपनी आर्थिक आय के साथ-साथ नाम और यश भी प्राप्त कर सकते है।
जिला विकास अधिकारी अजीत श्रीवास्तव ने कहा कि शासन द्वारा कला के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाले शिल्पियों का चयन कर पुरस्कृत किए जाने से प्रजापति समाज में माटीकला में काफी जागरूकता बढी है। लोंग हस्तकला का प्रयोग कर स्वरोजगार के प्रति उन्नमुख हैं।

इस अवसर पर कुम्हारी शिल्पकला समिति को सामूहिक रूप से रू0 48 हजार की दीया मेकिंग मशीन दिया गया। दीया मेकिंग मशीन समूह में शामिल बनकटी ब्लाक के सतीश कुमार, राम सुधार, दिलीप कुमार एवं राम चन्द्र, सॉऊघाट के राहुल कुमार, सिंघासन एवं नीतू प्रजापति, बहादुरपुर के गिरजाशंकर तथा बस्ती सदर के श्याम प्रसाद एवं संतलाल ने प्राप्त किया। कार्यक्रम का संचालन ग्रामोद्योग अधिकारी पी.एन. सिंह ने किया। इस अवसर पर उपायुक्त उद्योग हरेन्द्र प्रताप, सिद्धार्थनगर के ग्रामोद्योग अधिकारी शिवदत्त, संतकबीर नगर के ध्यानचन्द, महेन्द्र यादव, जितेन्द्र बहादुर सिंह, राकेश कुमार, रीता देवी, सतीश सहित माटीकला से जुडे़ शिल्पकार उपस्थित रहें।