Logo
ब्रेकिंग न्यूज़
भाजपा की सरकार में उपेक्षित हैं विश्वकर्मा समाज के लोग-राम आसरे विश्वकर्मा 700 से अधिक वादकारियों ने सीएम को भेजा पत्र, त्वरित न्याय प्रदान करने के लिए प्रभावी कार्रवाई कराने ... जयन्ती पर याद किये गये पूर्व केंद्रीय मंत्री स्व. चौधरी अजित सिंह कुपोषण और एनीमिया से बचाव के लिए कृमि मुक्ति की दवा का सेवन अनिवार्य-सीएमओ पूजन अर्चन के साथ भगवान श्रीराममय हुआ कैली का डायलसिस यूनिट योगी सरकार के जीरो टेलरेंस नीति पर खौलता पानी डाल रही है बस्ती पुलिस सम्पूर्ण समाधान दिवस में 98 मामलें में 06 का निस्तारण जेण्डर रेसियों बढाने के लिए घर-घर सर्वे करके भरवायें मतदाता फार्म: मण्डलायुक्त डीएम एसपी से मिले अल्पसंख्यक आयोग के सदस्य, संचालित योजनाओं पर चर्चा भाजपा नेता बलराम ने किया पब्लिक डायग्नोसिस सेन्टर के जांच की मांग

किशोरों को स्वास्थ्य के प्रति जागरुक करेंगे स्वास्थ्य दूत

– आठ ब्लाकों के 322 शिक्षकों को स्वास्थ्य दूत बनाने के लिए प्रशिक्षण प्रारम्भ

– 27 बैच में प्रशिक्षित किए जाएंगे 996 हेल्थ एण्ड वेलनेस ब्राण्ड अम्बेसडर

कबीर बस्ती न्यूज,संतकबीरनगर।।उ0प्र0।

 किशोरों व किशोरियों को स्वास्थ्य के प्रति जागरुक करने के लिए हर जूनियर हाईस्कूल व इण्टर कालेज में  दो अध्यापकों को हेल्थ एंड वेलनेस का ब्राण्ड एम्बेसडर बनाया जाएगा। प्रथम चरण में जनपद के 8 आठ ब्लाकों में 322 शिक्षकों को हेल्थ एण्ड वेलनेस का ब्राण्ड एम्बेसडर बनाने के लिए चार दिवसीय प्रशिक्षण प्रारम्भ हो गया है। स्वास्थ्य दूत के रुप में यह शिक्षक अपने स्कूल के 10 छात्र-छात्राओं को हेल्थ एण्ड वेलनेस मैसेन्जर बनाएंगे।

जनपद के ब्लाक संसाधन केन्द्र खलीलाबाद, नाथनगर, हैसर, पौली, सेमरियांवा, मेंहदावल, सांथा व बेलहर कला में किशोर स्वास्थ्य कार्यक्रम के नोडल अधिकारी व एसीएमओ डॉ. मोहन झा के निर्देशन में इस प्रशिक्षण कार्यक्रम का शुभारंभ हुआ। इसमें प्रदेश सरकार के द्वारा प्रशिक्षित शिक्षक व चिकित्सकों के निर्देशन में जिले के शिक्षकों को बच्चों के स्वास्थ्य सम्बन्धी विभिन्न गतिविधियों के बारे में प्रशिक्षित किया जा रहा है।

राष्ट्रीय किशोर स्वास्थ्य कार्यक्रम के जिला समन्वयक दीनदयाल वर्मा ने बताया कि भारत सरकार द्वारा प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना आयुष्मान भारत के तहत प्रदेश में चयनित 23 जनपदों में स्वास्थ्य एवम शिक्षा विभाग के संयुक्त तत्वाधान में स्कूल स्वास्थ्य कार्यक्रम  प्राथमिक विद्यालयों और इंटर कॉलेज में क्रियान्वित किया जायेगा। जनपद में 498 स्कूलों के लगभग 996 अध्यापकों का प्रशिक्षण होना है, जिसमें प्रत्येक स्कूल से दो-दो शिक्षक (एक महिला और एक पुरुष) को हेल्थ वेलनेस एंबेसडर (स्वास्थ्य दूत) बनाया जायेगा जो अपने अपने विद्यालयों में चयनित 10 किशोर-किशोरियों को हेल्थ वेलनेस मैसेंजर बनाएंगे। प्रत्येक मंगलवार को विद्यालयों में हेल्थ वेलनेस डे मनाया जाएगा, जहां स्वास्थ्य संवर्धन संबंधित गतिविधियां संचालित की जायेंगी। बघौली बीआरसी को छोड़कर शेष अन्य सभी बीआरसी पर शिक्षकों का चार दिवसीय प्रशिक्षण के प्रथम बैच का एक साथ शुभारंभ किया गया, जनपद में कुल 27 बैच का आयोजन किया जाएगा । यह स्वास्थ्य विभाग और शिक्षा विभाग के संयुक्त समन्वय से संचालित होगा।

इस अवसर पर खलीलाबाद के ब्लॉक कार्यक्रम प्रबंधक अभय त्रिपाठी, स्वास्थ्य विभाग से मुख्य  प्रशिक्षिका डॉ. रचना यादव, शिक्षा विभाग से प्रशिक्षक चंद्र शेखर मिश्रा, डॉ. मुबारक अली,  शशि पाण्डेय समेत शिक्षक-शिक्षिकायें उपस्थित रहे।