Logo
ब्रेकिंग न्यूज़
भाजपा की सरकार में उपेक्षित हैं विश्वकर्मा समाज के लोग-राम आसरे विश्वकर्मा 700 से अधिक वादकारियों ने सीएम को भेजा पत्र, त्वरित न्याय प्रदान करने के लिए प्रभावी कार्रवाई कराने ... जयन्ती पर याद किये गये पूर्व केंद्रीय मंत्री स्व. चौधरी अजित सिंह कुपोषण और एनीमिया से बचाव के लिए कृमि मुक्ति की दवा का सेवन अनिवार्य-सीएमओ पूजन अर्चन के साथ भगवान श्रीराममय हुआ कैली का डायलसिस यूनिट योगी सरकार के जीरो टेलरेंस नीति पर खौलता पानी डाल रही है बस्ती पुलिस सम्पूर्ण समाधान दिवस में 98 मामलें में 06 का निस्तारण जेण्डर रेसियों बढाने के लिए घर-घर सर्वे करके भरवायें मतदाता फार्म: मण्डलायुक्त डीएम एसपी से मिले अल्पसंख्यक आयोग के सदस्य, संचालित योजनाओं पर चर्चा भाजपा नेता बलराम ने किया पब्लिक डायग्नोसिस सेन्टर के जांच की मांग

महिलाओं के सम्पन्न होने से सबल होगा समाज-डॉ. राजेश कुमार प्रजापति

पुरुष और स्त्री एक रथ के दो पहिए-डॉ. श्रेया

मिशन शक्ति कार्यक्रम में सम्मानित हुये लोग

कबीर बस्तीन्यूज,बस्ती।उ0प्र0।

शुक्रवार को बस्ती सदर विकास खण्ड क्षेत्र के कम्पोजिट विद्यालय परसाजागीर में मिशन शक्ति अभियान के तहत जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। मुख्य अतिथि मुख्य विकास अधिकारी डॉ. राजेश कुमार प्रजापति ने कहा कि समाज में महिलायें जितना अधिकार सम्पन्न होंगी देश उसी गति से प्रगति करेगा। अनेक कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी देते हुये डा. राजेश ने कहा कि महिलाओं को स्वालम्बी बनाने के लिये अनेक कार्यक्रम चलाये जा रहे हैं, उन्हें इसका लाभ उठाकर आत्मनिर्भर बनना चाहिये।
रिद्म एकेडमी की डायरेक्टर डॉ. श्रेया ने कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुये कहा कि सामाजिक जीवन में पुरुष और स्त्री एक रथ के दो पहिए से हैं इसलिए दोनों को स्वस्थ, प्रसन्न एवं संबंधों के प्रति ईमानदार होने की आवश्यकता है। उन्होंने छात्र-छात्राओं को संस्कारित जीवन जीते हुए अपने ऊपर होने वाले अत्याचारों पर आवाज उठाने के लिए प्रेरित किया। कहा कि बेटियां और महिलाएं लघु कुटीर उद्योग से जुड़कर अपनी जैसी तमाम दूसरी महिलाओं की जिंदगी को संवार सकती है। जैसे-जैसे आर्थिक समृद्धि बढेगी अनेक समस्याओं का स्वतः समाधान होता जायेगा।
बेसिक शिक्षा अधिकारी जगदीश शुक्ल ने कहा कि छात्र-छात्राओं को शिक्षा के साथ ही साहसी और स्वालम्बी बनाने की जरूरत है। गुरूजनों को बदले परिदृश्य में यह दायित्व निभाना होगा।
कार्यक्रम को पूर्व प्रधानाचार्य रण बहादुर सिंह, एडीओ पंचायत जितेन्द्र अरोरा, खण्ड शिक्षा अधिकारी मुसाफिर सिंह पटेल आदि ने सम्बोधित करते हुये मिशन शक्ति के उद्देश्यों पर विस्तार से प्रकाश डाला।
इस अवसर पर मिशन शक्ति अभियान के तहत महिलाओं एवं बच्चों की सुरक्षा, स्वालम्बन हेतु विशेष जागरूकता कार्यक्रम संचालित करने वाली अध्यापिकाओं, शिक्षा मित्रों, अनुदेशकों, अभिभावकों तथा ई-पाठशाला, रीड एलांग ऐप, कोविड-19 से बचाव हेतु जन जागरण, शैक्षिक गुणवत्ता संवर्धन, वृहद पौधरोपण, पोषण वाटिका रोपण, पर्यावरण संरक्षण, नामांकन वृद्धि, उपस्थिति, ड्राप आउट छात्रों के नामांकन, स्वच्छता, स्वास्थ्य, जागरूकता को जन सहयोग के माध्यम से संचालित करने वाले अध्यापकों, शिक्षा मित्रों, अनुदेशकों, अभिभावकों को प्रशस्ति पत्र देकर अतिथियों द्वारा सम्मानित किया गया। सम्मानित होने वालों में डॉ. शिव प्रसाद, राजेश कुमार चौधरी, अभिषेक कुमार यादव, आंचल पाल, अवन्तिका, अनुपम, अख्तरूननिशा, राजपती, वंदना, मयंक, ओम प्रकाश, अनिल, विजय वर्मा, राम सजन, हरिओम, सुखराम, सन्तोष, ग्राम प्रधान राममूरत, भगवानदास, राम प्रकाश यादव आदि शामिल रहे। आभार ज्ञापन करते हुये प्रधानाध्यापक डॉ. शिव प्रसाद ने विद्यालय में किये जा रहे नव शैक्षणिक प्रयोगों की विस्तार से जानकारी दी।