Logo
ब्रेकिंग न्यूज़
भाजपा की सरकार में उपेक्षित हैं विश्वकर्मा समाज के लोग-राम आसरे विश्वकर्मा 700 से अधिक वादकारियों ने सीएम को भेजा पत्र, त्वरित न्याय प्रदान करने के लिए प्रभावी कार्रवाई कराने ... जयन्ती पर याद किये गये पूर्व केंद्रीय मंत्री स्व. चौधरी अजित सिंह कुपोषण और एनीमिया से बचाव के लिए कृमि मुक्ति की दवा का सेवन अनिवार्य-सीएमओ पूजन अर्चन के साथ भगवान श्रीराममय हुआ कैली का डायलसिस यूनिट योगी सरकार के जीरो टेलरेंस नीति पर खौलता पानी डाल रही है बस्ती पुलिस सम्पूर्ण समाधान दिवस में 98 मामलें में 06 का निस्तारण जेण्डर रेसियों बढाने के लिए घर-घर सर्वे करके भरवायें मतदाता फार्म: मण्डलायुक्त डीएम एसपी से मिले अल्पसंख्यक आयोग के सदस्य, संचालित योजनाओं पर चर्चा भाजपा नेता बलराम ने किया पब्लिक डायग्नोसिस सेन्टर के जांच की मांग

100 करोड़ कोविड टीकाकरण में जिले ने दिया 8.55 लाख का योगदान

देश में 100 करोड़ कोविड टीकाकरण पूरा होने  पर विशेष –

– जिले में 18 से 44 साल के 100 प्रतिशत लोगों ने कराया कोविड टीकाकरण

– 90 प्रतिशत हेल्थ वर्कर व फ्रंट लाइन वर्कर्स भी हुए कोविड से प्रतिरक्षित

कबीर बस्ती न्यूज,संतकबीरनगर।उ0प्र0।

देश ने गुरुवार को 100 करोड़ कोविड टीकाकरण के लक्ष्य को प्राप्त कर लिया। इसमें जनपद में 8.55 लाख टीके जिले के नागरिकों को लगाए गए। जिले में 18 से 44 साल आयु वर्ग के लोगों का तो शत प्रतिशत टीकाकरण हो गया है। इसके टीकाकरण के लिए निर्धारित 4.94 लाख लोगों के लक्ष्य को शत प्रतिशत पूरा कर लिया गया है।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. इन्द्र विजय विश्वकर्मा ने कहा कि कोविड – 19 से प्रतिरक्षित करने के लिए टीकाकरण की शुरुआत जिले में 16 जनवरी 2021 से हुई। जिले में सबसे पहला टीका जिला अस्पताल के एनसीडी सेल के फिजीशियन डॉ. कुमार सिद्धार्थ ने लगवाया था। हेल्थ वर्कर्स के टीकाकरण के निर्धारित लक्ष्य 7421 के सापेक्ष कुल 90.54 प्रतिशत अर्थात 6719 लोगों ने कोविड का टीका लगवाया। वहीं फ्रंटलाइन वर्कर्स के निर्धारित लक्ष्य 6608 के सापेक्ष 89.88 प्रतिशत अर्थात 5939 लोगों ने टीकाकरण कराया। सीनियर सिटिजन व वयस्क की श्रेणी में अर्थात 45 वर्ष से अधिक आयुवर्ग के 6.42 लाख लोगों को टीका लगाया जाना था। इसमें से 3.84 लाख लोगों अर्थात 54.22 प्रतिशत लोगों का टीकाकरण कराया गया। 18 से 44 वर्ष आयुवर्ग के कुल 4.94 लाख लोगों को टीका लगाने का लक्ष्य था और यह शत प्रतिशत प्राप्त हुआ है। 18 वर्ष से अधिक आयुवर्ग के कुल 11.50 लाख  लोगों में से कुल 855222 लोगों ने टीका लगवाया। टीकाकरण का कुल प्रतिशत 74.33 प्रतिशत बनता है।

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ एस रहमान ने टीकाकरण कार्य में लगे हुए सभी स्वास्थ्य कर्मियों, परोक्ष व प्रत्यक्ष रुप से लोगों को टीकाकरण के लिए प्रोत्साहित करने वाले जनप्रतिनिधियों के प्रयासों का परिणाम रहा कि इतने अधिक लोगों का कोविड टीकाकरण कराने में सफल रहे। कोविड टीकाकरण का कार्य निरन्तर चल रहा है। सभी लोग कोविड का टीका अवश्य लगवाएं। इसके साथ ही कोविड प्रोटोकाल का भी अनुपालन करते रहें। इस दौरान अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ मोहन झा, जिला वैक्सीन मैनेजर ईविन व यूएनडीपी सुशील कुमार मौर्या, मनीष मिश्रा, मृत्युन्जय गुप्ता, गुलेन्द्र यादव तथा अन्य कर्मियों ने भी प्रसन्नता जाहिर की।

सभी लोग टीकाकरण अवश्य कराएं – डॉ कुमार सिद्धार्थ

कोविड टीकाकरण के संबंध में कई भ्रान्तियां व्याप्त थीं। इसके चलते पहले हेल्थ वर्कर्स का टीकाकरण किया गया। जिला चिकित्सालय के चिकित्सक डॉ. कुमार सिद्धार्थ ने पहला टीका लगवाया था। उन्होने कहा कि टीकाकरण की भ्रान्तियों को दूर करने के लिए उन्होंने पहला टीका लगवाया था। उनका दोनों डोज का टीकाकरण हो गया है और अब वह पूरी तरह से प्रतिरक्षित हैं । उनका कहना है कि जिन लोगों ने भी टीकाकरण नहीं कराया है वे टीका जरुर लगवा लें। टीकाकरण कार्य में लगी टीम के सभी लोग इसके लिए बधाई के पात्र हैं कि आज देश ने 100 करोड कोविड टीकाकरण के लक्ष्य को प्राप्त किया।